Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. विराट कोहली ने शतक मार रचा इतिहास, एक ही पारी से तोड़ डाले 4 बड़े रिकॉर्ड्स

विराट कोहली ने शतक मार रचा इतिहास, एक ही पारी से तोड़ डाले 4 बड़े रिकॉर्ड्स

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार शतक जड़कर एक नहीं चार बड़े रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया।

Written By: Deepesh Sharma
Updated on: July 22, 2023 6:13 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 121 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। ये विराट के इंटरनेशनल करियर की 76वीं सेंचुरी थी। वहीं विराट के टेस्ट करियर का ये 29वां शतक था। अपने 500 मैच के सुनहरे करियर में एक से बड़े एक रिकॉर्ड को तोड़ने वाले विराट ने इस पारी के साथ भी कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

विराट कोहली के करियर का ये 76वां इंटरनेशनल शतक था और सचिन तेंदुलकर पूरी दुनिया में 100 शतकों के साथ इस मामले में टॉप पर हैं। फिर आप सोच रहे होंगे कि आखिर कैसे विराट ने सचिन को पीछे छोड़ दिया। तो आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने 500 मुकाबलों के बाद 75 शतक लगाए थे लेकिन विराट कोहली ने 500वें मैच तक अपने 76 इंटरनेशनल शतक पूरे कर लिए हैं।

लारा को भी छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने चार नंबर पर सबसे ज्यादा टेस्ट सेंचुरी जड़ने के मामले में ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। लारा के नंबर 4 पर 24 शतक हैं। वहीं विराट अब 25 शतकों के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट में नंबर 4 पर सबसे ज्यादा शतक

44- सचिन तेंदुलकर

35- जैक कैलिस
30- महेला जयवर्धने
25- विराट कोहली
24- ब्रायन लारा

इस मामले में भी तगड़ा विराट का रिकॉर्ड

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक मारने वाले बल्लेबाजों के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। विराट के वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 शतक हो चुके हैं। वहीं लिस्ट में टॉप पर 13 शतकों के साथ सुनील गावस्कर हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक:

13- सुनील गावस्कर
12- जैक कैलिस
12- विराट कोहली
11- एबी डिविलियर्स

500वें मैच में शतक

इतना ही नहीं विराट कोहली अपने करियर के 500वें मैच में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement