Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. विराट कोहली की बैक टू बैक सेंचुरी के पीछे ये है वजह, 'बाबा जी' का हाथ

विराट कोहली की बैक टू बैक सेंचुरी के पीछे ये है वजह, 'बाबा जी' का हाथ

विराट कोहली जब रेस्ट पर थे, जब घर पर नहीं थे, बल्कि आध्यात्मिक यात्रा पर निकले हुए थे। इसका असर अब उनकी बल्लेबाजी पर भी देखने के लिए मिलने लगा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 10, 2023 17:52 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Baba Neemkaroli Virat Kohli : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के शानदार बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने एक बार फिर से शतक ठोक दिया है। विराट कोहली का फार्म पिछले दिनों गया हुआ था, इसके बाद लगातार उनकी आलोचना हो रही थी। लेकिन विराट कोहली ने अपना गायब फार्म फिर से हासिल कर लिया है और उसी तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं, जैसे वे पहले करते थे। विराट कोहली ने वन डे में बैक टू बैक दो शतक लगा दिए हैं। इससे पहले एशिया कप 2022 में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में अपना पहला शतक भी लगाया था। लेकिन क्या आपको पता है कि विराट कोहली की इन पारियों के पीछे वजह क्या है। वैसे तो इन शतकों में उनकी काबिलियत भी दिखती है, लेकिन एक वजह आध्यात्मिक भी है। विराट कोहली पिछले दिनों जब रेस्ट पर थे, तब वे घर पर आराम नहीं कर रहे थे, बल्कि अपनी आध्यात्मिक यात्रा पूरी कर रहे थे। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

विराट कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका के साथ गए थे नीमकरोली बाबा के दर्शन करने 

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 विश्व कप 2022 के बाद जब भारतीय टीम वापस भारत लौटी तो विराट कोहली कुछ ही समय बाद उत्तराखंड में बाबा नीम करोरी गए थे। उत्तराखंड के  कुमाऊं में नैनीताल के पास ही कैंची धाम है, जहां बाबा नीमकरोली का आश्रम है। दुनियाभर से लोग वहां पर बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं। माना जाता है कि बाबा नीम करोली हनुमान जी के अवतार हैं। सुबह से लेकर शाम तक वहां हजारों की संख्या में भक्त आते हैं। लेकिन मंगलवार और शनिवार को तो भक्तों का सैलाब उमड़ता है। विराट कोहली के साथ ही उनकी पत्नी और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और बेटी भी थी। इसके बाद ही विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी वन डे मैच में शतक लगाया था। ये वही मैच था, जिसमें सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने दोहरा शतक ठोक दिया था। इशान किशन के दोहरे शतक के कारण विराट कोहली का शतक छिप गया था और उसकी ज्यादा चर्चा नहीं हो पाई। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

विराट कोहली बाबा नीमकरोली की समाधि पर भी गए थे 
इसके बाद एक बार फिर विराट कोहली बाबा नीमकरोली के दर्शन करने गए थे  इस बार कैंची धाम नहीं बल्कि वृंदावन गए, वहां पर बाबा नीमकरोली की समाधि है और स्पेशल परमीशन के बाद ही वहां जाने की अनुमति मिलती है। विराट कोहली भी शायद समझ गए थे कि बाबा का आशीर्वाद उन्हें मिल गया है, इसलिए एक बार फिर से आशीष के लिए जाना चाहिए और विराट कोहली ने फिर से बाबा के दर्शन किए। अब इसका भी असर देखने के लिए मिल गया है। दर्शन के बाद विराट कोहली जब फिर से मैदान में उतरे तो शतक लगाने के बाद ही मैदान से वापस आए। विराट कोहली की ये लगातार दूसरी सेंचुरी है। इस बार उन्होंने 87 गेंद पर 113 रन बना दिए। हालांकि विराट कोहली की ये पारी बेदाग नहीं रही, उन्हें कुछ मौके पर जीवनदान भी मिला, लेकिन ये सब खेल का हिस्सा है और इसका भरपूर फायदा विराट कोहली ने उठाया और अपना 73वां अंतरराष्ट्रीय शतक ठोक दिया। न केवल विराट कोहली के लिए बल्कि टीम इंडिया के लिए भी ये अच्छा संकेत है, अब विराट कोहली को फिर से उसी अंदाज में बल्लेबाजी करने से दुनिया का कोई भी गेंदबाज रोक नहीं पाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement