Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. क्या विराट कोहली की जिंदगी में हो रहा 'चमत्कार'? देखिए मंदिर जाने से पहले और उसके बाद कैसे बदल गया सबकुछ

क्या विराट कोहली की जिंदगी में हो रहा 'चमत्कार'? देखिए मंदिर जाने से पहले और उसके बाद कैसे बदल गया सबकुछ

विराट कोहली 17 नवंबर 2022 को नीम करौली बाबा के आश्रम कैंची धाम गए थे। तब से वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और चार शतक लगा चुके हैं।

Written By: Govind Singh
Updated on: March 13, 2023 14:43 IST
vIRAT KOHLI - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli in Kainchi Dham with anushka Sharma

विराट कोहली ने अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में शानदार 186 रनों की पारी खेली। उनकी बेहतरीन पारी की वजह से ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 91 रनों की बढ़त लेने में कामयाब हो पाई। कोहली ने टेस्ट मैचों में अपनी खोई हुई फॉर्म वापस पा ली है। उनका टेस्ट मैचों में शतक कुल 1205 दिनों के बाद आया है। उन्होंने आखिरी टेस्ट शतक 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। वहीं, उन्होंने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। अब इसका नीम करौरी बाबा से बड़ा कनेक्शन सामने आया है। 

नीम करौरी बाबा के आश्रम गए थे कोहली 

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद 17 नवंबर 2022 को वाइफ अनुष्का शर्मा के साथ उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में कैंची धाम गए थे। जहां बाबा नीम करौरी बाबा का आश्रम है। नीम करौली बाबा के दर्शन करने के बाद उन्होंने कुछ दिन मुक्तेश्वर में गुजारे थे। इसके बाद उन्होंने टीम बांग्लादेश दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया। कोहली जनवरी में वृंदावन में प्रेमानंद बाबा के आश्रम भी गए थे। 

कोहली ने किया शानदार प्रदर्शन 

नीम करौरी बाबा के आश्रम जाने के बाद विराट कोहली ने तीनों ही फॉर्मेट में कुल 15 मैच खेले हैं, जिसमें 6 टेस्ट मैच और 9 वनडे मैच शामिल हैं। इन 15 मैचों में कोहली ने 807 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक लगाए हैं। बाबा के आश्रम से आने के बाद कोहली बेहतरीन लय में दिखाई दे रहे हैं और उन्होंने अहम मौकों पर टीम इंडिया के लिए रन बनाए हैं। नीम करौरी बाबा के आश्रम जाने के पहले उन्होंने 15 मैचों में 665 रन बनाए हैं, जिसमें सिर्फ शतक लगाया था और वह रन बनाने के लिए जूझ रहे थे। उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे।  

तीनों ही फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मैच खेलने वाले इकलौते बल्लेबाज 

विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। वह भारत की तरफ से तीनों ही फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मैच खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें। उन्होंने भारत के लिए 107 टेस्ट मैच, 271 वनडे मैच और 115 टी20 मैच खेले हैं। 

यह भी पढ़े: 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार किया यह कारनामा, पाकिस्तान से जुड़ा बड़ा कनेक्शन

WTC Final : टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 20 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से फाइनल मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement