Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ODI वर्ल्ड कप 2023 में 9 टीमों से मैच खेलेगा भारत, कोहली सिर्फ इन 2 Teams के खिलाफ नहीं जड़ पाए शतक

ODI वर्ल्ड कप 2023 में 9 टीमों से मैच खेलेगा भारत, कोहली सिर्फ इन 2 Teams के खिलाफ नहीं जड़ पाए शतक

Virat Kohli: भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप में 9 टीमों के खिलाफ मैच खेलने हैं, इनमें से दो टीमों के खिलाफ विराट कोहली शतक नहीं जड़ पाए हैं।

Written By: Govind Singh
Updated on: August 04, 2023 21:14 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई हारे हुए मैच जिताए हैं। पिछले एक दशक में वह भारत के लिए सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज रहे हैं, जब भी टीम इंडिया टारगेट को चेज करते हुए मुश्किल परिस्थितियों में फंसी है, तभी कोहली ने टीम के लिए बड़ी पारी खेली है। इस वजह से उन्हें 'चेज मास्टर' का खिताब मिला है। वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार-जीत काफी हद इस बात पर भी निर्भर करेगी कि कोहली वर्ल्ड कप में किसी तरह का प्रदर्शन करते हैं। 

इन टीमों के खिलाफ नहीं लगाए हैं शतक

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत भारत की धरती पर 5 अक्टूबर से हो रही है। इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। टीम इंडिया को 9 टीमों (अफगानिस्तान, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और नीदरलैंड्स) के खिलाफ मैच खेलने हैं। इन टीमों में से कोहली ने सिर्फ अगानिस्तान और नीदरलैंड्स के खिलाफ अभी तक ODI क्रिकेट में शतक नहीं जड़ा है। 

नीदरलैंड्स की टीम ने 12 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है। विराट कोहली ने नीदरलैंड्स के खिलाफ एक वनडे मैच साल 2011 में खेला था और उसमें 12 रन बनाए थे। वहीं, कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ साल 2014 और 2019 में मुकाबले खेले थे, लेकिन वह शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाए थे। कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 2 मैचों में 67 रन बनाए हैं। 

ODI क्रिकेट में ऐसा है रिकॉर्ड

विराट कोहली ने अभी तक वनडे क्रिकेट में 265 मुकाबलों में 12898 रन बनाए हैं, जिसमें 46 शतक लगाए हैं। ODI क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन बनाए है और उनका औसत 57.32 का रहा है। 

विराट कोहली के विरोधी टीमों के खिलाफ शतक: 

ऑस्ट्रेलिया- 8 शतक

इंग्लैंड- 3 शतक 
बांग्लादेश- 4 शतक 
न्यूजीलैंड- 5 शतक 
पाकिस्तान- 2 शतक
साउथ अफ्रीका- 4 शतक 
श्रीलंका- 10 शतक 
वेस्टइंडीज- 9 शतक 
जिम्बाब्वे- 1 शतक 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement