Sunday, June 30, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने संन्यास से पहले बनाया एक और बड़ा कीर्तिमान, सूर्यकुमार यादव को किया पीछे

Virat Kohli: विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई अपनी शानदार और जानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 30, 2024 0:52 IST
virat kohli most player of the match in t20i- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली ने संन्यास से पहले बनाया एक और बड़ा कीर्तिमान

Virat Kohli Retirement T20I: टी20 वर्ल्ड कप का नया चैंपियन बनने के साथ ही भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एक और नया कीर्तिमान रच दिया। विराट कोहली के लिए आज का दिन अपने ​क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक है। विराट कोहली इससे पहले भी विश्व कप जीत चुके थे, लेकिन वो वनडे का वर्ल्ड कप था। कोहली ने साल 2012 में पहली बार टी20 विश्व कप खेला था। इसके बाद टीम इंडिया साल 2014 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन वहां उसे श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था। इस बीच विराट कोहली ने फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच बनने ही एक और नया कीर्तिमान अपने नाम कर दिया है। खास और मजे की बात ये है कि उन्होंने अपने ही साथी खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव को पीछे करने का काम किया है। 

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में विराट कोहली ने खेली धमाकेदार पारी

टी20 क्रिकेट का नया विश्व चैंपियन बनने के बाद विराट कोहली के आंखों में आंसू साफ तौर पर देखे गए। जैसे ही मुकाबले की आखिरी बॉल हार्दिक पांड्या ने फेंकी, कोहली और रोहित सहित पूरी भारतीय टीम में जश्न का माहौल बन गया। पूरा स्टेडियम जयकारों से गूंज उठा। इस मैच के बाद कोहली ने साफ तौर पर ऐलान कर दिया कि ये उनका आखिरी टी20 मुकाबला है। यानी अब वे टी20 इंटरनेशनल खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। इस बार खास बात ये भी रही कि कोहली का बल्ला फाइनल से पहले एक भी मैच में उस तरह से नहीं चला, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। लेकिन सबसे बड़े मुकाबले में सबसे बड़े खिलाड़ी ने फाइनल में जिस तरह की पारी खेली, उसे आने वाले कई साल तक याद रख जाएगा। 

विराट कोहली ने फाइनल के प्लेयर ऑफ द मैच

कोहली की शानदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब विराट कोहली के कुल 16 प्लेयर ऑफ द मैच हो गए हैं। उन्होंने अब तक अपने करियर के दौरान 125 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और उसमें से 16 बार वे प्लेयर ऑफ द मैच बने हैं। इससे पहले विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव इस मामले में बराबरी पर थे। दोनों ने 15 बार इस अवार्ड को अपने नाम किया था। सूर्यकुमार यादव ने तो केवल 68 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलकर ही 15 बार ये खिताब जीता था। वहीं रोहित शर्मा ने 159 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलकर 14 बार ये अवार्ड जीता है। अब कोहली सबसे आगे निकल गए हैं। एक तरफ जहां कोहली का टी20 इंटरनेशनल करियर विश्व विजेता बनने के साथ ही खत्म हो गया है, वहीं सूर्यकुमार यादव के पास अभी काफी वक्त है और वे फिर से कोहली को पीछे छोड़ सकते हैं। खास बात ये भी है कि कोहली ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का समापन उच्च स्तर पर खत्म किया है, जिसकी चाह हर खिलाड़ी को रहती है। 

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ मैच अवॉर्ड

विराट कोहली : 125 मैच : 16 अवार्ड 

सूर्यकुमार यादव : 68 मैच : 15 अवार्ड
रोहित शर्मा : 159 मैच : 14 अवार्ड 
सिकंदर रजा : 86 मैच : 14 अवार्ड 
मोहम्मद नबी : 129 मैच : 14 अवार्ड 

यह भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले टीम इंडिया के पहले खिलाड़ी बने

T20 वर्ल्ड कप जीतते ही विराट कोहली ने किया संन्यास का ऐलान, अब नहीं खेलेंगे ये फॉर्मेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement