Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. कोहली के पास ODI क्रिकेट में ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाने का मौका, भारत के लिए सिर्फ सचिन ही कर पाए ऐसा

कोहली के पास ODI क्रिकेट में ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाने का मौका, भारत के लिए सिर्फ सचिन ही कर पाए ऐसा

Virat Kohli ODI Runs: विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। अब श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में वह सिर्फ 152 रन बनाते ही अपने वनडे करियर में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेंगे।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 01, 2024 16:01 IST
Virat Kohli And Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli And Sachin Tendulkar

Virat Kohli ODI Series: भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में 3-0 क्लीन स्वीप किया था। अब टीम इंडिया की निगाहें वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने पर होंगी। वनडे सीरीज में भारत के सीनियर प्लेयर्स रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी होगी। टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीतने के बाद रोहित-विराट की ये पहली सीरीज होगी। टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद इन दोनों दिग्गज प्लेयर्स की निगाहें चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अभी से तैयारी शुरू करने पर टिकी होंगी। वनडे सीरीज में सुपरस्टार बल्लेबाज कोहली अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

वनडे क्रिकेट में 50 शतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज

भारत के लिए वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने साल 2008 में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर की अहम कड़ी बन गए और टीम इंडिया को कई बार मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है। वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। वह इकलौते ऐसे प्लेयर हैं, जिन्होंने वनडे में 50 शतक लगाए हैं। उन्होंने अपने ODI करियर में कुल 280 पारियों में 13848 रन बनाए हैं।

सचिन के बाद कर सकते हैं ऐसा कारनामा

अब श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में अगर विराट कोहली 152 रन और बना लेते हैं, तो वह 14000 वनडे रन पूरे कर लेंगे। वह चौदह हजार वनडे रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनेंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ऐसा कर चुके हैं। सचिन के नाम वनडे क्रिकेट में 18426 रन दर्ज हैं। तेंदुलकर भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज: 

सचिन तेंदुलकर- 18426 रन

विराट कोहली- 13848 रन
सौरव गांगुली- 11363 रन
राहुल द्रविड़- 10889 रन
महेंद्र सिंह धोनी- 10773 रन

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ बनाए इतने रन

विराट कोहली ने अभी तक श्रीलंका के खिलाफ 53 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 2594 रन बनाए हैं। उन्होंने श्रीलंकाई टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कुल 10 शतक भी लगाए हैं। उनका बल्ला श्रीलंकाई टीम के खिलाफ खूब चलता है और वह हमेशा से ही लंका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं। 

यह भी पढ़ें

IND vs SL: वनडे सीरीज से पहले बहुत बड़ा झटका, इतने खिलाड़ी अचानक बाहर 

पहले थे टिकट कलेक्टर अब पेरिस ओलंपिक में कर दिया कमाल, भारत के लिए जीता शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement