Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. विराट कोहली ने 500वें मैच में रच दिया बड़ा कीर्तिमान, दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं आस-पास

विराट कोहली ने 500वें मैच में रच दिया बड़ा कीर्तिमान, दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं आस-पास

विराट कोहली ने अपने 500वें मैच में कुछ ऐसा कर दिया है जो कभी कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया था।

Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 21, 2023 2:42 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : BCCI Virat Kohli

विराट कोहली। इस युग के सबसे बड़े बल्लेबाज। विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपना 500वां इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं। इस लंबे सफर के दौरान विराट ने अपने बल्ले से तमाम वो रिकॉर्ड्स तोड़े जो किसी खिलाड़ी के लिए सपने जैसा होता है। रिकॉर्ड्स का ये सिलसिला विराट के 500वें इंटरनेशनल मैच में भी नहीं थमा। विराट ने इस खास मुकाबले में एक ऐसा कारनामा कर दिया है जो दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया।

विराट ने किया बड़ा कमाल

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दिन शानदार हाफ सेंचुरी लगाई। खबर लिखे जाने तक विराट ने 67 रन बना लिए थे और वो अभी भी नाबाद हैं। इसी के साथ विराट अपने 500वें मुकाबले में हाफ सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट से पहले दुनिया के जिस भी खिलाड़ी ने 500 इंटरनेशनल मैच खेले उनमें से कोई भी फिफ्टी नहीं जड़ पाया था। ये विराट के टेस्ट करियर का 30वां अर्धशतक था।

2011 में किया था टेस्ट डेब्यू

कोहली ने भारत के लिए अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया। टी20 डेब्यू 2010 में और टेस्ट डेब्यू साल 2011 में किया था। इसके बाद अगले एक दशक तक उन्होंने क्रिकेट की दुनिया पर राज किया। अहम मौकों पर उन्होंने बड़ी पारी खेली। एशिया कप 2012 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली।

विराट नाम दर्ज हैं ये बड़े रिकॉर्ड 

विराट कोहली भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मैच खेलने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। वह सचिन तेंदुलकर के बाद क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 75 शतक ठोके हैं। कोहली ने भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 7 दोहरे शतक लगाए हैं। वहीं, कप्तान के तौर पर वह भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं। कोहली की कप्तानी में भारत ने 40 टेस्ट मुकाबले जीते हैं।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement