Saturday, June 29, 2024
Advertisement

विराट कोहली और रोहित शर्मा ​करेंगे ​बड़ा कारनामा, युवराज सिंह का महान कीर्तिमान होगा ध्वस्त

IND vs SA T20 WC 2024 Final: रोहित शर्मा और विराट कोहली 29 जून की शाम को जब आठ बजे टॉस के बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल के लिए मैदान में कदम रखेंगे तो युवराज सिंह का एक बड़ा कीर्तिमान ध्वस्त कर देंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 28, 2024 17:36 IST
rohit sharma virat kohli yuvraj singh - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली और रोहित शर्मा ​करेंगे ​बड़ा कारनामा

Rohit Sharma Virat Kohli ICC Trophy Finals: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली एक और आईसीसी खिताब जीतने से महज एक कदम दूर हैं। भारतीय टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंच चुकी है, जहां पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्की करने वाली साउथ अफ्रीका की टीम से उसका मुकाबला होगा। वैसे तो रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही आईसीसी के खिताब अपने नाम कर चुके हैं। लेकिन पिछले करीब दस साल से भारत ने आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। जो अब आ सकती है। इस बीच रोहित शर्मा और विराट कोहली मिलकर भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक युवराज सिंह का भी रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे। इसके लिए बस कुछ ही घंटे और बचे हुए हैं।  

विराट कोहली और रोहित शर्मा अब तक खेल चुके हैं सात आईसीसी के फाइनल 

विराट कोहली और रोहित शर्मा अब तक सात बार आईसीसी का फाइनल खेल चुके हैं। वहीं युवराज सिंह ने भी अपने करियर के दौरान 7 आईसीसी फाइनल खेले हैं। अब जब 29 जून को भारतीय समय अनुसार शाम को आठ बजे जैसे ही ये दोनों खिलाड़ी टॉस के बाद मैदान में कदम रखेंगे, युवराज का रिकॉर्ड टूट जाएगा। वहीं बात अगर रवींद्र जडेजा की करें तो वे अपना सातवां आईसीसी फाइनल खेलकर युवराज की बराबरी पर पहुंच जाएंगे। 

युवराज सिंह ने साल 2000 में खेला था आईसीसी का पहला फाइनल 

बात सबसे पहले युवराज सिंह की करते हैं। उन्होंने सबसे पहले साल 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला था। इसके बाद साल 2002 में भी उन्होंने सौरव गांगुली की कप्तानी में ही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला। इसके बाद साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप में वे एमएस धोनी की कप्तानी में खेलते हुए नजर आए थे। साल 2011 में जब टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में वनडे विश्व कप फाइनल खेला और जीता उस वक्त भी वे टीम के अहम मैंबर हुआ करते थे। साल 2014 में टी20 वर्ल्ड कप में जब भारतीय टीम ने फाइनल खेला, उस टीम में युवराज थे। वहीं साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में युवराज टीम के साथ थे। इस तरह से युवराज सिंह ने भारत के लिए अब तक आईसीसी के 7 फाइनल खेले हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। यहां तक कि एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली भी यहां तक नहीं पहुंच पाए हैं। 

विराट कोहली ने साल 2011 में खेला पहला आईसीसी फाइनल 

अब आपको विराट कोहली के आईसीसी फाइनल की जानकारी देते हैं। विराट कोहली ने साल 2011 में पहली बार आईसीसी का फाइनल खेला था। तब टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में वनडे विश्व कप के फाइनल में एंट्री की और उसे जीतने में भी कामयाबी हासिल की। इसके बाद उन्होंने साल 2013 में भी भारत के लिए चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला था। कोहली साल 2014 में टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेल चुके हैं। वहीं साल 2017 में उन्हें एक ​बार फिर से चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेलने का मौका मिला। साल 2021 और 2023 में जब टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपिय​नशिप का फाइनल भी विराट कोहली खेलते हुए नजर आए थे। अब वे अपना आठवां आईसीसी ट्रॉफी का फाइनल खेलेंगे। 

रोहित शर्मा ने साल 2007 में ही पहली बार खेला था आईसीसी फाइनल 

बात अगर रोहित शर्मा की करें तो वे भी अपना आठवां आईसीसी फाइनल खेलने जा रहे हैं। सबसे पहले रोहित शर्मा उस टीम के मैंबर थे, जिसने साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। इसके बाद जब भारतीय टीम ने साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप खेला था, उस टीम में रोहित शर्मा टीम के मैंबर थे। लेकिन साल 2013 में जब भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला तो उस टीम में रोहित थे। इसके बाद साल 2014 का टी20 वर्ल्ड कप फाइनल, साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल भी खेला। रोहित शर्मा ने साल 2021 और साल 2023 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेला। हालांकि इसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद जब साल 2023 में भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप खेला तो उस टीम में भी रोहित शर्मा थे। कप्तानी भी वही कर रहे थे। अब वे 29 जून को अपना आठवां आईसीसी फाइनल खेलते हुए नजर आएंगे। 

यह भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने किया अनोखा कारनामा, केवल केन विलियमसन ही और ऐसे कप्तान

Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, भारत के लिए डबल सेंचुरी लगाने वाली दूसरी बल्लेबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement