Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. यहां भी नीतीश कुमार! अमेरिका को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में जीत दिलाने में बने 'किंगमेकर'

यहां भी नीतीश कुमार! अमेरिका को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में जीत दिलाने में बने 'किंगमेकर'

T20 World Cup 2024: अमेरिका की टीम ने पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हुए मुकाबले में मात देने के साथ जहां वर्ल्ड क्रिकेट में एक बड़ा उलटफेर कर दिया है, तो वहीं उनकी इस जीत में नीतीश कुमार की भी अहम भूमिका रही।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 07, 2024 9:16 IST
Nitish Kumar And Aaron Jones- India TV Hindi
Image Source : PTI नीतीश कुमार और अरोन जोन्स

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 11वां मुकाबला अभी तक के क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े उलटफेर में से एक रहा। इस मैच में यूएसए की टीम ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में 5 रनों से मात दी। अमेरिकी टीम की जीत में उनकी प्लेइंग 11 का हिस्सा 30 साल के खिलाड़ी नीतीश कुमार की भी अहम भूमिका है। यूएसए की टीम जब इस मुकाबले में 160 रनों का टारगेट चेज कर रही थी तो उसे पारी के आखिरी ओवर में जीत के लिए 15 रन बनाने थे, जिसमें उस समय बल्लेबाजी कर रहे नीतीश कुमार ने इस मैच को बराबरी पर खत्म करने में अहम भूमिका अदा की। नीतीश ने इस मैच में 14 गेंदों का सामना करते हुए 14 रनों की नाबाद पारी खेली।

आखिरी गेंद पर लगाया चौका और मैच को कर दिया बराबर

यूएसए की पारी के आखिरी ओवर की बात की जाए तो जब उन्हें 15 रन चाहिए थे तो उस समय नीतीश कुमार के साथ अरोन जोन्स बल्लेबाजी कर रहे थे। जिसमें हारिस रउफ के इस ओवर की पहली 3 गेंदों पर सिर्फ तीन रन आए। जोन्स ने ओवर की चौथी गेंद पर छक्का लगाकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया, लेकिन 5वीं गेंद पर एक रन आने से अब यूएसए की टीम को आखिरी गेंद पर जीत हासिल करने के लिए 5 रन चाहिए थे और सभी की नजरें नीतीश कुमार पर टिकी हुईं थी, जिन्होंने अब तक अपनी पारी में एक भी बाउंड्री नहीं लगाई थी। नीतीश कुमार ने हारिस रउफ की लो-फुलटॉस गेंद पर जगह बनाते हुए उसे मिड ऑफ के ऊपर से खेल दिया जो सीधे चौके के लिए चली गई, जिससे अमेरिकी टीम इस मैच को टाई कराने में कामयाब हुई और बाद में उन्होंने सुपर ओवर में पाकिस्तान को 5 रनों से मात दे दी।

पहले कनाडा तो अब यूएसए की टीम से खेल रहे नीतीश कुमार

नीतीश कुमार को लेकर बात की जाए तो उनका जन्म 21 मई 1994 को ओनटेरियो में हुआ था। नीतीश ने क्रिकेट अमेरिकी अंडर-15 के साथ कनाडा अंडर-15 और अंडर-19 टीम का हिस्सा रहे। वहीं उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला कदम कनाडा की टीम से साल 2009 में रखा था जब उन्हें केन्या की टीम के खिलाफ वनडे मैच खेलने का मौका मिला था। इसके बाद नीतीश कुमार ने अमेरिका की टीम से वापस खेलने का फैसला किया। अब तक उन्होंने 16 वनडे और 24 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें वनडे में जहां नीतीश कुमार ने 217 रन बनाए हैं तो वहीं टी20 में उनके नाम 532 रन दर्ज हैं। वहीं गेंदबाजी में नीतीश ने वनडे में 2 जबकि टी20 में 7 विकेट हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें

मुंबई के इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान को मात देने में निभाई अहम भूमिका, 14 साल पुरानी इस हार का बदला भी लिया

टूट गया T20 क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड, सालों बाद खत्म हुई क्रिस गेल की बादशाहत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement