Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने मारे दे दनादन इतने छक्के, ध्वस्त हो गया सहवाग का कीर्तिमान

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने मारे दे दनादन इतने छक्के, ध्वस्त हो गया सहवाग का कीर्तिमान

टीम इंडिया के खिलाफ आज बेंगलुरु में टिम साउदी ने बल्ले से भी कमाल दिखाया। टेस्ट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अब वे वीरेंद्र सहवाग से आगे चले गए हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 18, 2024 12:21 IST
Tim Southee- India TV Hindi
Image Source : PTI न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने मारे दे दनादन इतने छक्के, ध्वस्त हो गया सहवाग का कीर्तिमान

Tim Southee Sixes Record: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले ही मैच में कई सारे कीर्तिमान बन गए हैं और आगे भी बन रहे हैं। किसी को भी ये उम्मीद नहीं ​थी कि भारत में आकर न्यूजीलैंड की टीम इतना चढ़कर खेलेगी। जहां टीम इंडिया एक ओर बैकफुट पर हैं और एक के बाद एक शर्मनाक काम होते ही चले जा रहे हैं। वहीं न्यूजीलैंड की टीम फ्रंटफुट पर है और मैच जीतने की ओर आगे बढ़ रही है। इस बीच वैसे तो टिम साउदी की पहचान एक तेज गेंदबाज के तौर पर है, लेकिन वे टेस्ट में खूब सिक्स भी लगाते हैं। अगर आपको बताया जाए कि टिम साउदी टेस्ट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में शुमार हैं तो शायद आपको ताज्जुब होगा। इस बीच अब ​साउदी ने भारत ही नहीं दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग का भी सिक्स का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। 

बेन स्टोक्स ने टेस्ट में लगाए हैं सबसे ज्यादा सिक्स 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज तो फिलहाल बेन स्टोक्स ही हैं। उनके नाम इतने सिक्स हैं कि उनकी बराबरी करना अभी ​अभी तो मुश्किल है। उन्होंंने अब तक 106 टेस्ट मैच खेलकर 131 सिक्स लगाने का काम किया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के तगड़े बल्लेबाजों में से एक ब्रेंडन मैकुलम हैं। उन्होंने 101 टेस्ट मैचों में 107 सिक्स लगाए हैं। एडम गिलक्रिस्ट ने तो 96 टेस्ट मैच खेलकर ही 100 सिक्स लगाने का काम किया है। इन तीन बल्लेबाजों के अलावा किसी ने भी 100 से ज्यादा छक्के नहीं लगाए हैं। 

टिम साउदी ने वीरेंद्र सहवाग को पछाड़ा

बात अगर टिम साउदी की करें तो वे अब तक 103 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इसके साथ ही उनके 92 सिक्स हो गए हैं। आज उन्होंने बेंगलुरु में टीम इंडिया के खिलाफ तीन छक्के मारे और वीरेंद्र सहवाग से आगे निकल गए हैं। वीरेंद्र सहवाग को ही देखें तो उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान 104 मैच खेले हैं और उनके नाम 91 सिक्स हैं। यानी कुल मिलाकर देखें तो अभी टिम साउदी ने सहवाग से एक टेस्ट कम ही खेला है और वे सहवाग से आगे निकल गए हैं। 

साउदी पूरे कर सकते हैं टेस्ट में 100 सिक्स 

टिम साउदी इस वक्त करीब 35 साल के हैं। ऐसे में देखना होगा कि वे कितने और साल क्रिकेट खेल पाते हैं। साथ ही ये भी देखना दिलचस्प होगा कि क्या वे उस क्लब में शामिल हो पाते हैं, जिसमें अभी केवल तीन ही बल्लेबाज हैं। यानी 100 सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज। वे इसके काफी करीब हैं। अगर वे ऐसा कर गए तो साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल से भी आगे निकल जाएंगे। कैलिस के टेस्ट में 97 और गेल के 98 सिक्स हैं। 

यह भी पढ़ें 

रचिन रवींद्र शतक लगाते ही शामिल हुए दिग्गजों की लिस्ट में, बेंगलुरु में फिर दिखा उनके बल्ले का कमाल

श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को दी आखिरी मैच में एकतरफा मात, पहली बार T20 इंटरनेशनल में किया ये बड़ा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement