Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. गस एटकिंसन ने नंबर 8 पर आकर जड़ा धमाकेदार शतक, अजीत अगरकर का 22 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

गस एटकिंसन ने नंबर 8 पर आकर जड़ा धमाकेदार शतक, अजीत अगरकर का 22 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

Gus Atkinson: गस एटकिंसन ने लॉर्ड्स के ग्राउंड पर शतक लगाकर नया कीर्तिमान बना दिया है। उन्होंने इसी ग्राउंड पर अजीत अगरकर की ओर से बनाए गए रनों को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि पहले नंबर पर स्टुअर्ट ब्रॉड का कब्जा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 30, 2024 17:44 IST
gus atkinson ajit agarkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY गस एटकिंसन ने तोड़ा अजीत अगरकर का रिकॉर्ड

Gus Atkinson Test Century at Lord's: इंग्लैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट में गेंदबाज गस एटकिंसन बल्लेबाजी में छा गए। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया है। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर उनके शतक की चमक कुछ अलग ही नजर आई। मजे की बात ये है कि गस एटकिंगस ने नंबर 8 पर आकर सेंचुरी लगाई है। ऐसा बहुत कम बार हुआ है कि कोई बल्लेबाज आठ या उससे भी नीचे बल्लेबाजी के लिए उतरा हो और शतक लगाने में कामयाब हो गया हो। इस बीच एटकिंगस ने साल 2002 का यानी अब से करीब 22 साल पुराना भारत के अजीत अगरकर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। हम यहां पर लॉर्ड्स के रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं।  पहले नंबर पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड का कब्जा है। 

लॉर्ड्स में अब तक 6 बल्लेबाजों ने किया ये कमाल 

इंग्लैंड के लॉर्ड्स ग्राउंड पर नंबर आठ या फिर इससे नीचे आकर शतक लगाने वाले बल्लेबाज दुनियाभर में केवल 6 ही हैं। इससे पहले 5 ही थे, अब छठे बल्लेबाज के रूप में एटकिंसन का नाम भी जुड़ गया है। भारत के अजीत अगरकर ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ आठ नंबर पर आकर इसी मैदान पर बेहतरीन शतक लगाया था। अजीत अगरकर का ये शतक भारत की दूसरी पारी और मैच की चौथी पारी में आया था। उन्होंने नाबाद 109 रन बनाए थे। इस पारी में अगरकर ने 16 चौके लगाने का काम किया था। इससे पहले इंग्लैंड के रे इलिंगवर्थ ने साल 1969 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नंबर आठ या फिर इससे नीचे आकर यहीं पर 113 रनों की पारी खेली थी। अब गस एटकिंसन इन दोनों से आगे निकल गए हैं। एटकिंसन भी लॉर्ड्स में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए और उन्होंने 118 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 14 चौके लगाने काम किया। हालांकि उनके आउट होने तक टीम काफी मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी थी। 

लॉर्ड्स ग्राउंड पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा था इतिहास 

टेस्ट में नंबर आठ या फिर इससे नीचे आकर लॉर्ड्स में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज इंग्लैंड के ही स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। उन्होंने साल 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 169 रनों की शानदार पारी खेली थी। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के गुब्बी एलन हैं। उन्होंने साल 1931 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 122 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के बर्नार्ड जूलियन ने साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ नंबर आठ या फिर उससे नीचे आकर 121 रन बनाए थे। इसके बाद अब गस एटकिंसन का नाम आ गया है। पहले जो रूट और इसके बाद गस एटकिंसन की शतक की बदौलत इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 427 रन बना लिए हैं और उसके सभी विकेट आउट हो गए हैं। 

एक ही पारी में दो शतक, बाकी कोई बल्लेबाज 50 के भी पार नहीं

इंग्लैंड की पारी की बात करें तो जो रूट और गस एटकिंसन के शतक के अलावा टीम का कोई भी दूसरा बल्लेबाज 50 तक का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। जो रूट के 143 और एटकिंसन के 118 रनों के बाद तीसरे नंबर का सबसे बड़ा स्कोर 40 रन है, जो सलामी बल्लेबाज बेन डॉकेट ने बनाए हैं। बात अगर श्रीलंका की करें तो असिता फर्नांडो ने पांच विकेट चटकाकर अपनी टीम को राहत दिलाई। वहीं मिलन रथनायके और लहिरु कुमारा ने दो दो विकेट अपने नाम किए। 

यह भी पढ़ें 

ENG vs SL: जो रूट के बाद अब इस बॉलर ने भी लगा दी सेंचुरी, इंग्लैंड टीम ने दिखाया दम

PAK vs BAN: पाकिस्तान पर मंडराया सीरीज हार का खतरा, इस वजह से बढ़ी टेंशन

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement