Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL टीमों को मिल गया जीत का मंत्र, अब ये ट्रिक जिताएगी खिताब !

IPL टीमों को मिल गया जीत का मंत्र, अब ये ट्रिक जिताएगी खिताब !

IPL 2023 : आईपीएल 2023 में एक सप्‍ताह से जो हो रहा है, उसका अगर आप विश्‍लेषण करेंगे तो कुछ ऐसा निकलकर सामने आएगा, जिस पर आसानी से भरोसा नहीं होगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 28, 2023 13:25 IST
IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IPL IPL 2023

IPL 2023 Jeet ka Mantra : आईपीएल में टीमों को लगता जीत का मंत्र मिल गया है। अक्‍सर कहा जाता है कि जीत का कोई मंत्र नहीं होता, बल्कि जो टीम अच्‍छा खेलती है, जीत उसे ही मिलती है। ये बात कहीं तक सही हो सकती है, लेकिन टीमों को जीत की ट्रिक की भी तलाश रहती है। आईपीएल में आधे से ज्‍यादा का सफर अब पूरा हो चुका है और अब प्‍लेऑफ की रेस रोचक मोड़ पर पहुंच चुकी है। इस बीच पिछले करीब आठ मैचों में ऐसा हुआ है, जिसे देखकर कहा जा सकता है कि टीमों को जीत की चाबी मिल गई है। ये मामला एक दो मैच का होता तो कोई बात नहीं, लेकिन आठ मैचों से यही सिलसिला चल रहा है और अगर ये आगे भी आने वाले मैचों में जारी रहा तो फिर सभी टीमें इसी राह पर चलने की तैयारी कर लेंगी। चलिए समझने की कोशिश करते हैं कि मामला आखिर है क्‍या।

MS Dhoni and Sanju Samaon

Image Source : PTI
MS Dhoni and Sanju Samaon

आईपीएल में पहले बल्‍लेबाजी करना हो रहा है फायदे का सौदा  

दरअसल क्रिकेट में माना जाता है कि जो टीम टॉस जीतती है, उसकी जीत की संभावना ज्‍यादा रहती है। खास तौर पर टी20 क्रिकेट में जो शाम के वक्‍त खेला जाता है। टॉस जीतने वाले कप्‍तान के पास मौका होता है कि वे पिच और मौसम के हिसाब से फैसला ले सकें कि उन्‍हें पहले क्‍या करना है। टॉस की बात तो अलग रही, लेकिन पिछले आठ मैचों से लगातार वही टीम आईपीएल के मैच जीत रही है, जो पहले बल्‍लेबाजी कर रही है। यानी इन मैचों में कोई भी टीम दिए गए लक्ष्‍य का पीछा नहीं कर पाई है और हार रही है। ये सिलसिला शुरू हुआ था 22 अप्रैल से। इस दिन शनिवार था और दो मैच खेले गए। दिन के मैच में गुजरात टाइटंस और एलएसजी का मुकाबला हुआ, इसमें गुजरात ने पहले बल्‍लेबाजी की और मैच सात रन से अपने नाम कर लिया। इस दिन दूसरा मैच पंजाब किंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ, इसमें पीबीकेएस ने पहले बल्‍लेबाजी की और मैच 13 रन से जीत लिया। 23 अप्रैल को भी दो मैच हुए। दिन का मुकाबला आरसीबी और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच हुआ। आरसीबी ने पहले बल्‍लेबाजी की और सात रन से मैच जीत लिया। शाम को सीएसके और केकेआर के बीच हुआ और सीएसके ने 49 रन से इस मैच को अपने नाम कर लिया। जब इन दो दिन के परिणाम हमारे सामने आए तो लगा कि दिन का मैच पहले बैटिंग वाली टीम जीती है तो कोई बड़ी बात नहीं है, क्‍योंकि दिन में ओस का असर नहीं होता है, लेकिन इन दो दिन के बाद शाम के मैच में भी ये सिलसिला जारी रहा। 

IPL 2023

Image Source : INDIA TV
IPL 2023

शाम के मैच में भी पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम दर्ज कर रही है जीत 
आईपीएल 2023 में 24 अप्रैल को दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने थी। इसमें डीसी ने पहले बल्‍लेबाजी की और सात रन से मैच जीत लिया। 25 अप्रैल को गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच मैच हुआ और जीटी ने पहले बल्‍लेबाजी कर इस मैच को 55 रन से अपने नाम कर लिया। 26 अप्रैल को कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच मैच हुआ, इसमें केकेआर ने 21 रन से जीत दर्ज की। 27 अप्रैल को राजस्‍थान रॉयल्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच मैच हुआ, आरआर ने पहले बल्‍लेबाजी की और 32 रन से ये मैच जीत लिया। यहां आप देख रहे हैं कि मैच रनों से जीते जा रहे हैं, यानी पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम जीती है। जब मैच विकेट से जीते जाते हैं तो बाद में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम जीतती है। आठ मैचों से लगातार यही हो रहा है। अगर ये आगे भी जारी रहा तो जो भी कप्‍तान टॉस जीतेगा, वो पहले बल्‍लेबाजी का ही फैसला करेगा, क्‍योंकि यही तो जीत का मंत्र है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement