Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत बनाम बांग्लादेश चेन्नई टेस्ट होगा ऐतिहासिक, जीते तो टीम इंडिया रचेगी नया कीर्तिमान

भारत बनाम बांग्लादेश चेन्नई टेस्ट होगा ऐतिहासिक, जीते तो टीम इंडिया रचेगी नया कीर्तिमान

IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम अगर चेन्नई में खेला जाने वाला पहला टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ जीत जाती है तो भारत की जीते हुए मैचों की संख्या हारे हुए मुकाबलों से ज्यादा हो जाएगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 11, 2024 11:37 IST
team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम बांग्लादेश चेन्नई टेस्ट होगा ऐतिहासिक

India vs Bangladesh Chennai Test: भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज करीब है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर से चेन्नई में होगा। इसके बाद दूसरा मैच कानपुर में खेला जाना है। इस बीच पहले टेस्ट मैच पर सबसे ज्यादा नजर है। वो इसलिए क्योंकि भारतीय टीम लंबे समय बाद टेस्ट के लिए मैदान में उतरेगी, वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अगर इस मैच को जीतने में कामयाब होती है तो ये ऐतिहासिक जीत होगी। भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ, जो अब होने जा रहा है। लेकिन इसके लिए उस दिन का इंतजार करना होगा, जब टीम इंडिया जीत दर्ज करेगी।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी सीरीज

भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज के मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होंगे। जहां की अंक तालिका में भारतीय टीम पहले से ही नंबर वन है। भारत की कोशिश होगी कि दो और मैच जीतकर इस लीड को और भी ज्यादा मजबूत किया जाए। इस टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया कुछ ऐसा करेगी, जो इतिहास में पहले कभी भी देखा नहीं गया है। भारतीय टीम टेस्ट में हार से ज्यादा जीत दर्ज करने वाली टीम बन जाएगी। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ कि टीम इंडिया ने हार से ज्यादा टेस्ट मैच जीत हों, अभी ये आंकड़ा बराबरी पर चल रहा है।

भारत की टेस्ट में जीत और हार इस वक्त बराबर

अगर भारत बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट जीत जाता है तो टेस्ट क्रिकेट में उसके 92 साल के इतिहास में पहली बार हार से ज्यादा जीत होंगी। इस वक्त भारतीय टीम ने टेस्ट फॉर्मेट में 579 मैचों में 178 जीत और 178 हार दर्ज की हैं। इनके अलावा, 222 मैच ड्रॉ रहे हैं। अगर भारत इस सीरीज का कोई भी मैच नहीं हारता है तो सीरीज खत्म होने के बाद भी टीम इंडिया इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने का काम करेगी।

विराट कोहली और ऋषभ पंत पर रहेगी नजर

इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने हारे और जीते हुए मैचों की संख्या को बराबर कर इतिहास रचा था, जिसे अब बढ़ाने की बारी आ गई है। बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट के लिए टीम की घोषणा कर दी है। ऋषभ पंत और विराट कोहली की वापसी हुई है। कोहली निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज से चूक गए थे, जबकि पंत दिसंबर 2022 में अपनी भयानक कार दुर्घटना के कारण बाहर हो गए थे।

बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

यह भी पढ़ें 

क्या IND vs BAN सीरीज में नाथन लियोन को पछाड़ पाएंगे अश्विन, जडेजा के निशाने पर कपिल देव का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने बांग्लादेश सीरीज शुरू होने से पहले शेयर किया मजेदार वीडियो, मस्ती के मूड में नजर आए हिटमैन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement