Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. T20 World Cup: ग्रुप-A से कौन सी टीम कैसे जा सकती है सेमीफाइनल, टीम इंडिया के सामने बड़ी मुश्किल

T20 World Cup: ग्रुप-A से कौन सी टीम कैसे जा सकती है सेमीफाइनल, टीम इंडिया के सामने बड़ी मुश्किल

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की लगातार तीसरी जीत से वूमेन्स T20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप-ए में सेमीफाइनल की रेस रोमांचक हो गई है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: October 11, 2024 22:04 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : PTI टीम इंडिया

UAE में खेले जा रहे वूमेन्स T20 वर्ल्ड कप 2024 के 14वें मुकाबलें में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त देते हुए सेमीफाइनल की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 9 विकेट से मात दी और टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत हासिल की। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप-ए की पाइंट्स टेबल में अपनी स्थिति और ज्यादा मजबूत कर ली है। वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान की हार से अन्य टीमों के बीच सेमीफाइनल की रेस और ज्यादा रोमांचक हो गई है। आइए जानते हैं ग्रुप-ए से कौन सी टीम कैसे जा सकती है सेमीफाइनल?

कैसे सेमीफाइनल जाएगी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के बाद भारतीय टीम ग्रुप-ए की पाइंट्स टेबल में फिलहाल 4 अंको के साथ दूसरे पायदान पर है। भारत ने अब तक 3 मैच खेले हैं। टीम को 2 में जीत मिली जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा। अब भारत अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार यानी 13 अक्टूबर को खेलेगी।

टीम इंडिया अगर अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है तो उसे न्यूजीलैंड के दोनों मैचों में हारने की दुआ करनी होगी। तभी टीम इंडिया 4 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहते हुए सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर लेगी। हालांकि, इस स्थिति में एक पेंच और भी है। दरअसल, टीम इंडिया को किसी भी हाल में अपना नेट रन रेट पाकिस्तान से बेहतर रखना होगा।

न्यूजीलैंड का ये है समीकरण

न्यूजीलैंड को अपने बाकी दोनों मैचों में श्रीलंका और पाकिस्तान का सामना करना है। अगर न्यूजीलैंड दोनों मैच जीत जाती है तो वह सेमीफाइनल में आसानी से पहुंच जाएगी और भारत सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। अगर न्यूजीलैंड 2 में से एक मैच हार जाती है तो फिर पेंच नेट रन रेट का फंसेगा। ऐसे में जो भी टीम बेहतर नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर होगी, वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। 

श्रीलंका की टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। लंका ने अपने तीनों मैचों में हार मिली है जिसके कारण वह ग्रुप-ए में सबसे निचले पायदान पर हैं। हालांकि श्रीलंका के पास भारत की मदद करने का मौका है। अगर लंका अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में न्यूजीलैंड को हरा देती है तो भारत के अगले राउंड में जाने की उम्मीदों को थोड़ा मजबूती मिलेगी। हालांकि इसके बावजूद न्यूजीलैंड के पास अपने आखिरी मैच में पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जाने का चांस होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement