Saturday, June 29, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 से पहले टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल जान लीजिए

ODI WC 2023 : टीम इंडिया अब वेस्‍टइंडीज टूर की शुरुआत करेगी , इस बीच भारतीय टीम का लगातार व्‍यस्‍त शेड्यूल है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 29, 2023 12:46 IST
Rohit Sharma Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Rahul Dravid

Team India Schedule : टीम इंडिया अब जहां एक ओर वनडे विश्‍व कप की तैयारी में जुटने जा रही है, वहीं वेस्‍टइंडीज टूर का भी आगाज होने जा रहा है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच जो टेस्‍ट सीरीज शुरू होगी, उसका पहला मुकाबला 12 जुलाई को खेला जाएगा। सीरीज में टेस्‍ट के अलावा वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले जाएंगे। लेकिन इसके बाद भी लगातार सीरीज लगी हुई हैं। यानी वनडे विश्‍व कप से पहले भारतीय टीम को खेलना ही खेलना है और जरा सा भी आराम नहीं मिलेगा। इस बीच नजर इस बात पर भी रखनी होगी कि वनडे विश्‍व कप से पहले भारतीय टीम को कब और कहां सीरीज खेलनी है। 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली जाएगी टेस्‍ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज

टीम इंडिया का वेस्‍टइंडीज का टूर एक जुलाई से शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है कि टेस्‍ट सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ी दो ग्रुप में वेस्‍टइंडीज पहुंचेंगे, कुछ खिलाड़ी 29 जून को रवाना हो जाएंगे, वहीं कुछ खिलाड़ी 30 जून को उड़ान भरेंगे। यानी एक जुलाई वो तारीख होगी, जब पूरी टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज में होगी। ये करीब एक महीने लंबी सीरीज होने वाली है। ये सीरीज अगस्‍त तक चलेगी और इसी महीने में भाारतीय टीम को आयरलैंड का दौरा करना है। वहां पर तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। चुंकि ये टी20 सीरीज होगी, इसलिए हो सकता है कि सीनियर प्‍लेयर्स को आराम दिया जा सकता है और माना जा रहा है कि हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी में युवा खिलाड़ी इसमें अपना जलवा दिखाते हुए नजर आएंगे। 

टीम इंडिया का वनडे विश्‍व कप तक काफी व्‍यस्‍त शेड्यूल 
इसके बाद शुरू होगा एशिया कप 2023। इस साल के एशिया कप का पूरा शेड्यूल तो नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि ये इस साल 31 अगस्‍त से शुरू होकर 17 सितंबर तक चलेगा। एशिया कप के पहले कुछ मैच पाकिस्‍तान में खेले जाएंगे और इसके बाद शुरू होगा श्रीलंका में एशिया कप के बाकी मैचों का दौर। सितंबर में ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आएगी। तीन वनडे मैचों की सीरीज सितंबर में खेली जाएगी। वहीं सितंबर में ही भारत और अफगानिस्‍तान के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज की भी प्‍लानिंग है। सितंबर खत्‍म होते ही पूरी तरह से माहौल बन जाएगा विश्‍व कप का। इस साल का विश्‍व कप 5 अक्‍टूबर से शुरू होगा, वहीं टीम इंडिया अपने मिशन का आगाज आठ अक्‍टूबर से करेगी। 19 नवंबर वो तारीख होगी, जिस दिन हमें वनडे का नया चैंपियन मिल जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement