Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

टीम इंडिया को कब मिलेगा नया हेड कोच, BCCI सचिव ने कर दिया ऐलान

Head Coach: भारतीय टीम के टी20 वर्ल्ड कप 2024 का चैंपियन बनते ही राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया है। अब से जिम्मेदारी किसे मिलेगी और कब तक नया हेड कोच चुन लिया जाएगा, इस बारे में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बड़ा ऐलान किया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 01, 2024 13:06 IST
jay shah rahul dravid- India TV Hindi
Image Source : PTI टीम इंडिया को कब मिलेगा नया हेड कोच?

Team India New Head Coach: टीम इंडिया ने एक बार​ फिर से टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है। इस साल के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराने के बाद भारत के नाम एक और आईसीसी का​ खिताब हो गया है। इस बीच बड़ी बात ये रही कि विश्व विजेता बनने के तुरंत बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया है। कुछ ही देर बाद रवींद्र जडेजा ने भी इस फॉर्मेट को छोड़ने की घोषणा कर दी। इतना ही नहीं बड़ी बात ये भी है कि भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का भी कार्यकाल समाप्त हो गया। ये उनका भी आखिरी मुकाबला था। इस बीच अब टीम इंडिया को नया हेड कोच मिलेगा। पिछले कुछ वक्त से बीसीसीआई की ओर से इसकी कवायद की जा रही है। अब बीसीसीआई सचिव ने साफ कर दिया है कि भारतीय क्रिकेट टीम जब श्रीलंका के साथ सीरीज खेलेगी, तब तक नए हेड कोच का ऐलान कर दिया जाएगा। 

श्रीलंका सीरीज में मिलेगा नया हेड कोच

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच इस महीने के आखिर में श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज में टीम से जुड़ेंगे। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि राहुल द्रविड़ के जाने के बाद किसके नाम पर मुहर लगी है। जय शाह ने कहा कि एक सेलेक्टर की नियुक्ति भी जल्द की जाएगी। बीसीसीआई सचिव इस वक्त वेस्टइंडीज में ही हैं। जय शाह ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि कोच और सेलेक्टर की नियुक्ति जल्द हो जाएगी। सीएसी ने दो दावेदारों के इंटरव्यू लिए हैं और मुंबई जाने के बाद जो उनका फैसला होगा, हम उस पर अमल करेंगे।

अभी जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली जानी है तीन मैचों की सीरीज 

अब भारतीय टीम जिम्बाब्वे खिलाफ 5 टी20 इंटररनेशनल मैचों की सीरीज के लिए वहां के दौरे पर जाने वाली है। इस दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण जाएंगे, लेकिन नया कोच श्रीलंका सीरीज से ही जुड़ेगा। भारतीय टीम 27 जुलाई से तीन टी20 और तीन वनडे खेलने श्रीलंका जाएगी। भारत के 11 साल बाद आईसीसी खिताब जीतने पर खुशी जताते हुए शाह ने रोहित शर्मा और विराट कोहली की तारीफ की। शाह ने कहा कि पिछले साल भी यही कप्तान था और यहां भी। हमने पिछले साल भी फाइनल को छोड़कर सारे मैच जीते। इस बार और मेहनत करके खिताब जीता। दूसरी टीमों से तुलना करें तो अनुभव मायने रखता है। रोहित से लेकर विराट तक, सभी ने शानदार प्रदर्शन किया। अनुभव से काफी फर्क पड़ा।

रोहित और ​कोहली के रिटायरमेंट पर क्या बोले जय शाह 

जय शाह ने मीडिया से कहा कि एक अच्छे खिलाड़ी को पता होता है कि कब विदा लेनी है। हमने कल देखा। रोहित का स्ट्राइक रेट कई युवा खिलाड़ियों से अच्छा है। यह पूछने पर कि इन तीनों के संन्यास लेने के बाद क्या वह बदलाव का दौर देख रहे हैं, उन्होंने कहा कि बदलाव तो हो गया जब तीन दिग्गजों ने विदा ले ली। हार्दिक पांड्या के बेहतरीन प्रदर्शन और रोहित के बाद उनके कप्तान बनने की संभावना पर शाह ने कहा कि कप्तानी का फैसला चयनकर्ता करेंगे। हम उनसे बात करके इसका ऐलान करेंगे। हार्दिक के फॉर्म पर काफी सवाल उठ रहे थे, लेकिन हमने और सेलेक्टर्स ने उस पर भरोसा किया जिस पर वह खरे उतरे। भारतीय टीम के सम्मान समारोह की बीसीसीआई योजना बना रही है, लेकिन तूफान की चेतावनी के कारण बारबडोस हवाई अड्डा बंद है और टीम यहीं फंसी हुई है। शाह ने कहा कि आपकी तरह ही हम भी यहां फंसे हुए हैं। भारत पहुंचने के बाद समारोह के बारे में सोचेंगे। 

(pti inputs)

यह भी पढ़ें 

RCB की टीम का बड़ा फैसला, इस दिग्गज को बनाया मेंटर; जीत चुका है T20 वर्ल्ड कप का खिताब

T20 टीम में रोहित-विराट की जगह ले सकते हैं ये 2 युवा बल्लेबाज, नई ओपनिंग जोड़ी बनने की संभावना

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement