Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. कौन था टीम इंडिया का पहला हेड कोच? बड़े-बड़े क्रिकेट प्रेमियों को भी नहीं पता नाम

कौन था टीम इंडिया का पहला हेड कोच? बड़े-बड़े क्रिकेट प्रेमियों को भी नहीं पता नाम

भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में नए हेड कोच को शामिल किया है। इससे पहले राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच थे। जिनके नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 16, 2024 23:07 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम को हाल ही में नया हेड कोच मिला है। नए हेड कोच ने राहुल द्रविड़ को रिप्लेस किया, जिन्होंने टीम इंडिया को 2024 का टी20 वर्ल्ड कप जिताया था, इसी के साथ उनका कार्यकाल खत्म हो गया है। यह भारतीय क्रिकेट टीम के 25वें हेड कोच हैं। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं टीम इंडिया का पहला फूल टाइम कोच कब मिला था, इस खबर में हम आपने भारतीय टीम के पहले कोच के बारे में ही बताएंगे।

कौन था टीम इंडिया का पहला हेड कोच 

भारतीय क्रिकेट टीम को उसका पहला कोच 90 के दशक में मिला था, उससे पहले फूल टाइम कोच की जगह मैनेजर बना दिए जाते थे। भारतीय क्रिकेट टीम के पहले हेड कोच के रूप में 1990 में बिशन सिंह बेदी की नियुक्ति की गई थी। स्पिनर बिशन सिंह बेदी 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम का भी हिस्सा थे। हालांकि, महान बेदी के कार्यकाल में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। बिशन सिंह बेदी ने 1990 से 1991 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था।

बेदी के कार्यकाल में कैसा रहा टीम का प्रदर्शन 

कोच के रूप में बिशन सिंह बेदी के कार्यकाल के दौरान मोहम्मद अजहरूद्दीन टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे। इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम ने कुल 7 टेस्ट मैच और 22 वनडे मैच खेले थें। लेकिन टीम इंडिया इस दौरान सिर्फ 1 टेस्ट मैच ही जीत सकी थी और 2 टेस्ट मैच में उसे हार मिली थी। इसके अलावा 4 मैच ड्रॉ रहे थे। दूसरी ओर वनडे में टीम इंडिया सिर्फ 12 मैच ही जीत सकी थी, जिसके चलते बिशन सिंह बेदी का कार्यकाल ज्यादा लंबा नहीं चल सका था। 

इन कोचों के अंडर भारत ने जीता वर्ल्ड कप

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2007 में लाल सिंह राजपूत की कोचिंग में अपना पहला वर्ल्ड कप जीता था। वहीं भारत ने इसके बाद साल 2011 का जब वर्ल्ड कप जीता था। तब गैरी कर्स्टन टीम इंडिया के हेड कोच थे। इसके अलावा टीम इंडिया ने अब साल 2024 में राहुल द्रविड़ की कोचिंग में वर्ल्ड कप जीता। आपको बता दें कि भारत ने जब अपना पहला वर्ल्ड कप साल 1983 में जीता था, तब पीआर मान सिंह भारतीय टीम के मैनेजर थे।

यह भी पढ़ें

इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच के लिए किया अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान, जेम्स एंडरसन की जगह इस खिलाड़ी को मिला मौका

Olympics शुरू होने से पहले भारतीय खिलाड़ी ने रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, दूसरी बार किया है क्वालीफाई

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement