Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs NZ: मुंबई में बचेगी टीम इंडिया की लाज! इतने साल से बना है अजेय किला

IND vs NZ: मुंबई में बचेगी टीम इंडिया की लाज! इतने साल से बना है अजेय किला

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेला जाने वाला तीसरा और आखिरी मैच जीत सकती है। लेकिन इसके लिए जरूरी होगा कि बल्लेबाज रन बनाएं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 28, 2024 16:46 IST
rohit sharma yashasvi jaiswal- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs NZ: मुंबई में बचेगी टीम इंडिया की लाज! इतने साल से बना है अजेय किला

India vs New Zealand Test Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का अब तीसरा और आखिरी मैच बचा है। ये मुकाबला एक नवंबर से मुंंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होना है। सीरीज तो पहले ही टीम इंडिया का हार चुकी है, अब कहीं सूपड़ा साफ ना हो जाए, इससे बचना है। इस बीच मुंबई से राहत की खबर आ रही है। हो सकता है कि टीम इंडिया यहां पर मैच जीत जाए। क्योंकि पिछले कई साल से ये भारत का टेस्ट क्रिकेट में अजेय किला बना हुआ है। चलिए जरा यहां के आंकड़ों की बात की जाए। 

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को इसी स्टेडियम पर साल 2021 में हराया था

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आखिरी टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ ही साल 2021 में खेला गया था। तब भारत ने इस मैच को 372 रन से जीता था। उसके बाद अब यहां टेस्ट मैच होना है। इससे भी पहले की बात की जाए तो साल 2016 में यहां भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच हुआ था। तब भारत ने इस मैच को पारी और 36 रन से अपने नाम किया था। 

आखिरी बार भारतीय टीम यहां साल 2012 में हारी थी 

साल 2013 में भी भारत ने यहां पर टेस्ट मैच अपने नाम किया था। तब सामने इंग्लैंड की टीम थी और भारत ने इस मैच को पारी और 36 रन से अपने नाम किया था। यानी पिछले करीब 11 साल से भारतीय टीम यहां कोई भी टेस्ट नहीं हारी है। भारतीय टीम को यहां आखिरी बार टेस्ट में हार साल 2012 में मिली थी। तब इंग्लैंड ने टीम इंडिया को मुंबई में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। 

बल्लेबाज चले तो टीम इंडिया के लिए जीत ज्यादा दूर नहीं

ऐसे में अगर देखा जाए तो भारत के पास मौका होगा कि सीरीज में सूपड़ा साफ होने से बचाया जाए। ये एक बेहतर मौका होगा, लेकिन इसके लिए जरूरी होगा कि भारतीय टीम बल्लेबाजी बेहतर करे। पिछले दो टेस्ट जो टीम इंडिया हारी है, उसमें गेंदबाजी तो अच्छी हुई है, लेकिन बल्लेबाज अपनी भूमिका ठीक से नहीं निभा पा रहे हैं। खास तौर पर सीनियर खिलाड़ियों में शुमार रोहित शर्मा और विराट कोहली से बड़ी और लंबी पारी की उम्मीद है, जो नहीं आ रही है। अब देखना होगा कि मुंबई में भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

यह भी पढ़ें 

WTC: टीम इंडिया कैसे पहुंचेगी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में, बन रहे हैं ये समीकरण

टीम इंडिया के सामने 24 साल बाद आई ये नौबत, क्या रोहित शर्मा शर्मसार होने से बचेंगे?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement