Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

12.5 करोड़ से 125 करोड़ तक का सफर, 17 साल बाद BCCI ने खिलाड़ियों के लिए खोल दिया खजाना

T20 World Cup 2024: भारतीय टीम ने 17 सालों के बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले जब साउथ अफ्रीका में साल 2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप हुआ था तो तब टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इस खिताब को अपने नाम किया था।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 01, 2024 18:04 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी जब 2007 का टी20 वर्ल्ड कप जीते और जब साल 2024 का।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जब भारतीय टीम ने जिस तरह से अपने सफर का आगाज किया उसी तरह उसे अंजाम भी देने में कामयाबी हासिल की। टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में जहां सभी मैचों में जीत हासिल की तो वहीं सुपर 8 राउंड में उनका यही सफर देखने को मिला। इसके बाद सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना इंग्लैंड की टीम से हुआ था जिसमें वह एकतरफा तरीके से जीत हासिल करने में कामयाब हुए और फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया। खिताबी मैच में भारतीय टीम का सामना हुआ जिसमें उन्होंने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से मात दी और ट्रॉफी को 17 साल के लंबे इंतजार के बाद फिर अपने नाम किया। इस जीत के बाद बीसीसीआई की तरफ से भी भारतीय टीम को बड़ा तोहफा दिया गया जिसमें सेक्रेट्री जय शाह की तरफ से 125 करोड़ रुपए की प्राइज मनी का ऐलान किया गया।

साल 2007 की विजेता टीम के मुकाबले इस बार मिली बड़ी प्राइज मनी

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जब भारतीय टीम ने साल 2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को जीता था तो उस समय बीसीसीआई की तरफ से टीम इंडिया के प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ के लिए 3 मिलियन यूएस डॉलर की प्राइज मनी का ऐलान किया गया था, जो उस समय के डॉलर रेट के अनुसार लगभर 12.5 करोड़ रुपए के आसपास था। वहीं इस बार जब टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में इस ट्रॉफी को अपने नाम किया तो बीसीसीआई ने अपना खजाना पूरी तरह से खोलते हुए 125 करोड़ रुपए की प्राइज मनी का ऐलान किया है जिसे  बता दें कि सभी खिलाड़ियों, कोच और सपोर्टिंग स्टाफ में बांटा जाएगा साथ ही इसका कुछ हिस्सा चयनकर्तओं के खाते में भी आएगा।

आईसीसी की तरफ से भारतीय टीम को मिली इतनी प्राइज मनी

रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम को प्राइज मनी के रूप में 20.36 करोड़ रुपए मिले हैं, जो अभी तक के हुए सभी टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के मुकाबले सबसे अधिक है। वहीं रनरअप टीम साउथ अफ्रीका खाते में इसके ठीक आधी धनराशि 10.64 करोड़ रुपए हैं। बता दें कि ये पहला टी20 वर्ल्ड कप था जिसमें कुल 20 टीमों ने हिस्सा लिया था। वहीं अब इस फॉर्मेट का अगले विश्व कप की मेजबानी भारत और श्रीलंका संयुक्त रूप से करेंगे जो साल 2026 में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया को कब मिलेगा नया हेड कोच, BCCI सचिव ने कर दिया ऐलान

T20 वर्ल्ड कप में अमेरिका को मिले पाकिस्तान से ज्यादा पैसे, सिर्फ 2 मैच जीतकर USA ने किया कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement