Saturday, June 29, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के पास मौका, दो टीमें से चुका सकती है बदला

भारतीय टीम के पास टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल और वनडे वर्ल्ड कप 2023 की हार का बदला लेने का बेहतरीन मौका है। जो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया कर सकती है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 24, 2024 16:41 IST
team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के पास मौका

T20 World Cup 2024: अभी टी20 वर्ल्ड कप 2024 चल रहा है, जहां भारतीय क्रिकेट टीम आज ऑस्ट्रेलिया से सुपर 8 का अपना आखिरी मैच खेलने की तैयारी में है। ये बात और है कि अभी ये तय नहीं है कि मैच हो पाएगा कि नहीं, क्योंकि सेंट लूसिया जहां ये मैच खेला जाना है, वहां बारिश की संभावना नजर आ रही है। अगर मैच नहीं हुआ तो टीम इंडिया को फायदा हो जाएगा। टीम सीधे सेमीफाइनल में चली जाएगी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को इंतजार करना पड़ेगा। इस बीच भारतीय टीम के पास दो बदले चुकाने के मौके हैं, जिन्हें वह पूरा कर सकती है। 

साल 2023 के वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली थी हार 

साल 2023 का वनडे विश्व कप तो आपको याद ही होगा। जब रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय ​क्रिकेट टीम ने अपने सारे मैच लगातार जीते थे और शानदार तरीके से फाइनल में एंट्री की थी। लेकिन फाइनल में उसका सामना हुआ ऑस्ट्रेलिया से। जहां ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 6 विकेट से हरा दिया था। यानी भारतीय टीम का एक और विश्व कप का खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया था। इस मैच में मिली हार अभी तक भारतीय ​क्रिकेट फैंस को कचोटती है। 

अभी भी ताजा हो जाती हैं उस मैच की यादें 

रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ ही टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों के गमगीन चेहरे अभी भी ताजा हो जाते हैं। आज अगर टी20 वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच होता है और टीम इंडिया जीत दर्ज करने में कामयाब होती है तो उस हार का काफी हद तक हिसाब चुका हो जाएगा। ऐसा इसलिए भी हम कह रहे हैं, क्योंकि इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में जाने के लिए अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश मैच पर निर्भर रहना होगा। अगर अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को हरा देती है तो ऑस्ट्रेलिया का सफर खत्म हो जाएगा। 

टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारी थी टीम इंडिया 

बात अगर दूसरी टीम की करें तो आपको याद होगा कि साल 2022 के टी20 विश्व कप में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ। इसमें टीम इं​डिया को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से मात मिली थी। अब संभावना है कि इस बार भी सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो भारतीय टीम के पास मौका होगा कि वो इंग्लैंड को हराकर न केवल खुद फाइनल में एंट्री करे, बल्कि इंग्लैंड के खिताब जीतने के सपने को भी चकनाचूर कर दे। अगर ऐसा हुआ तो कमाल ही हो जाएगा। जहां टीम इंडिया दो लगातार जीत के साथ सीधे फाइनल में एंट्री कर जाएगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया के साथ ही इंग्लैंड के लिए फिर मुश्किल हो जाएगी। हालांकि इसमें बहुत सारे समीकरण और गुणा ​गणित हैं, इन पर भी ध्यान देने की जरूरत होगी। देखना होगा कि आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

यह भी पढ़ें 

भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज के लिए जल्द हो सकता है टीम का ऐलान, ये खिलाड़ी संभालेगा कमान!

IND vs AUS: टीम इंडिया का सेमीफाइनल में जाना पक्का! भारतीय टीम करेगी किला फतेह, आंकड़ों में जानिए पूरी कहानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement