Friday, June 28, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024 Points Table: सेमीफाइनल में टीम इंडिया का किससे हो सकता है मुकाबला, दक्षिण अफ्रीका को मिलेगी ये टीम

T20 WC 2024: इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वेस्टइंडीज को बाहर होना पड़ा है। ग्रुप से अभी किसी भी टीम का नाम तय नहीं है। इसके लिए तीन दावेदार अभी तक नजर आ रहे हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 24, 2024 11:06 IST
team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY सेमीफाइनल में टीम इंडिया का किससे हो सकता है मुकाबला

T20 World Cup 2024 Points Table: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए दो टीमों के नाम तय हो गए हैं। ग्रुप बी से इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका ने अपनी सीट पक्की कर ली है, हालांकि अभी तक ये तय नहीं है कि ग्रुप ए से कौन सी दो टीमें आखिरी 4 में अपनी जगह पक्की करेंगी। लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अगर टीम इंडिया ऐसा करने में कामयाब होती है तो फिर उसका मुकाबला सेमीफाइनल में किससे होगा ये भी अपने आप में बड़ा सवाल है। 

साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को मात देकर सेमीफाइनल की सीट की पक्की 

आईसीसी वर्ल्ड कप का सीजन अब अपने आखिरी पड़ाव की ओर जाता हुआ नजर आ रहा है। आज जैसे ही साउथ अफ्रीका ने मेजबान वेस्टइंडीज को हराया, इसके साथ ही इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंच गए, वहीं वेस्टइंडीज को निराशा हाथ लगी। टीम अब खिताब जीतने की रेस से बाहर हो चुकी है। अब ग्रुप बी से दो टीमों के नाम तय हो गए हैं। वहीं ग्रुप ए से अभी तक किसी भी टीम का नाम पक्का नहीं है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा अफगानिस्तान की टीम भी इसके लिए अपनी दावेदार पेश कर रही हैं। हालांकि ग्रुप ए से बांग्लादेश का पत्ता साफ हो गया है। 

टीम इंडिया का आज ऑस्ट्रेलिया से होगा मुकाबला 

भारतीय टीम अगर आज ऑस्ट्रेलिया से मैच जीतने में कामयाब हो जाती है तो उसे भी सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा। इसके साथ ही ये भी तय हो जाएगा कि भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला इंग्लैंड से होगा। साउथ अफ्रीका ने अपने ग्रुप में टॉप किया है, क्योंकि टीम ने अपने सभी तीन मैच जीते हैं। वहीं इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर की टीम बनकर सेमीफाइनल में एंट्री करेगी। इससे पहले साल 2022 के सेमीफाइनल में भी भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था। जहां भारतीय टीम को 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। वहीं से उसका सफर भी समाप्त हो गया था। इस बार भी इन दोनों टीमों के बीच ही टक्कर होगी। वहीं बात अगर साउथ अफ्रीका की करें तो उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान में से किसी एक टीम से हो सकता है। 

अब ये है अंक तालिका का हाल 

इस बीच अगर ग्रुप की अंक तालिका की बात की जाए तो टीम इंडिया अपने दोनों मैच जीतकर और चार अंक लेकर इस वक्त प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर काबिज है। ऑस्ट्रेलिया की टीम दो में से एक ही मैच जीत सकी है, वहीं अफगानिस्तान ने भी अपने दो में से एक मैच में जीत दर्ज की है। इसलिए दोनों के पास इस वक्त दो दो अंक हैं। इस तरह से देखें तो अभी भारत की जगह सेमीफाइनल में पक्की तो नहीं है, लेकिन उसका बाहर होना काफी मुश्किल है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान में से एक टीम को बाहर होना पड़ेगा। अब ग्रुप के बचे हुए दो मैच काफी ज्यादा अहम होने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें 

साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह की पक्की, 10 साल बाद हुआ ऐसा; वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में मिली हार

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की Playing 11, इन प्लेयर्स को मौका मिलना संभव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement