Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

T20 World Cup: टीम इंडिया का केवल एक ही खिलाड़ी कर सका है ये कारनामा, रोहित और कोहली भी नहीं

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में केवल सुरेश रैना ही ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जो शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने ये कारनामा साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 16, 2024 16:09 IST
suresh raina- India TV Hindi
Image Source : GETTY T20 World Cup: टीम इंडिया का केवल एक ही खिलाड़ी कर सका है ये कारनामा

T20 World Cup Stats: टी20 वर्ल्ड कप का एक और सीजन करीब आ रहा है। टीमें अब वेस्टइंडीज और यूएसए की उड़ान भरने के लिए तैयार हैं, क्योंकि एक जून से इसका आगाज हो जाएगा। इस बीच एक बार फिर से नए नए कीर्तिमान बनेंगे, खिलाड़ी एक दूसरे से मोर्चा लेते हुई नजर आएंगे और आखिर में नया विश्व चैंपियन भी मिलेगा। इस दफा भारतीय टीम भी काफी मजबूत नजर आ रही है, लेकिन एक बात आपको जानकर ताज्जुब होगा। वो ये है कि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत का केवल एक ही बल्लेबाज शतक लगाने में कामयाब हुआ है। 

टी20 विश्व कप में अब तक लगे हैं 11 शतक, क्रिस गेल पहले बल्लेबाज 

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक कुल मिलाकर 11 शतक लग चुके हैं। वैसे तो जो भी टी20 टूर्नामेंट होता है, उसमें शतकों की बाढ़ सी आती है, लेकिन विश्व कप में ये काम ज्यादा बार नहीं हुआ है। साल 2007 में जब टी20 विश्व कप का आगाज हुआ था, उस साल केवल एक ही शतक पूरे टूर्नामेंट में लगा था। वो लगाया था वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार क्रिस गेल ने। 

सुरेश रैना ने साल 2010 में भारत के लिए लगाया था शतक 

भारत के लिए टी20 विश्व कप में सेंचुरी लगाने वाले अकेले बल्लेबाज सुरेश रैना हैं। उन्होंने साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। उस साल हालांकि कुल मिलाकर दो शतक लगे थे। सुरेश रैना के अलावा श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने भी शतक ठोका था। लेकिन जब से लेकर अब तक यानी 2022 के टी20 वर्ल्ड कप तक सुरेश रैना के अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है। 

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे रैना 

साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में भारत की ओर से बतौर सलामी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और मुरली विजय बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। लेकिन मुरली विजय पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए और तीसरे नंबर पर सुरेश रैना को आना पड़ा। इस मैच में सुरेश रैना ने शानदार बल्लेबाजी का मुजायरा किया। उन्होंने केवल 60 बॉल पर 101 रन बना दिए थे। इस दौरान 9 चौके और 5 छक्के उनके बल्ले से आए। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या इस बार भारतीय टीम का कोई खिलाड़ी ऐसा कर पाएगा। 

यह भी पढ़ें 

आईपीएल अंक तालिका में टॉप 2 में क्यों रहना चाहिए, टीमों को मिलता है जबरदस्त फायदा

IPL 2024 Orange Cap: संजू सैमसन और रियान पराग की 500 क्लब में एंट्री, विराट कोहली ऐसा करने वाले अकेले बल्लेबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement