Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. श्रीलंका ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का कीर्तिमान, भारतीय टीम भी हुई पीछे; ऐसा करने वाली पहली एशियन टीम

श्रीलंका ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का कीर्तिमान, भारतीय टीम भी हुई पीछे; ऐसा करने वाली पहली एशियन टीम

श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए तीसरे टेस्ट मैच में पथुम निसंका ने बेहतरीन शतक लगाया है। उनकी वजह से ही श्रीलंकाई टीम मैच जीतने में सफल रही है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 10, 2024 2:40 IST
Sri Lanka, Pakistan And Indian Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sri Lanka, Pakistan And Indian Team

Sri Lanka Cricket Team: श्रीलंका ने आखिरकार 10 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर ली। लंकाई टीम ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंकाई टीम पूरी तरह से लय में नजर आई। टीम के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया। इंग्लैंड ने जीतने के लिए 219 रनों का टारगेट दिया था, जिसे श्रीलंका ने पथुम निसंका के शतक की बदौलत हासिल कर लिया। उन्होंने मैच में 127 रनों की पारी खेली है। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

श्रीलंका ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

श्रीलंका ने 219 रनों का टारगेट चेज करते ही इंग्लैंड में इतिहास रच दिया है। ये इंग्लैंड में किसी भी एशियन टीम का टेस्ट में सबसे सफल रन चेज है। श्रीलंका ने पाकिस्तानी टीम का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। इससे पहले इंग्लैंड में टेस्ट में सबसे सफल रन चेज का रिकॉर्ड पाकिस्तानी टीम के नाम था। पाकिस्तान ने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीड्स के मैदान पर टेस्ट में 180 रनों का टारगेट चेज किया था। श्रीलंका ने भारतीय टीम को भी पीछे कर दिया है। भारतीय टीम ने साल 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में 173 रनों का टारगेट चेज किया था। श्रीलंकाई टीम पहली ऐसी एशियन टीम बन गई है, जिसने इंग्लैंड में टेस्ट में 200 से ज्यादा रनों का स्कोर चेज किया है। 

इंग्लैंड में एशियाई टीमों द्वारा टेस्ट में सफल रन चेज: 

श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ 219 रन चेज किए, साल 2024

पाकिस्तान  ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 180 रन चेज किए, साल 2010

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 173 रन चेज किए, साल 1971

पाकिस्तान के इंग्लैंड के खिलाफ 148 रन चेज किए, साल 2010

पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ 138 रन चेज किए, साल 199

इंग्लैंड की धरती पर श्रीलंका ने जीता चौथा टेस्ट मैच

श्रीलंका के लिए पथुम निसंका ने तो शतक लगाया ही, इसके अलावा पूर्व कप्तान एंजोलो मैथ्यूज (नबाद 32) और कुसल मेंडिस (39) ने बेहतरीन पारियां खेली। इन प्लेयर्स ने ही श्रीलंका को जीत दिला दी। इंग्लैंड की सरजमीं पर श्रीलंका ने इससे पहले 1998, 2006 और 2014 में टेस्ट में जीत का स्वाद चखा है और ये उनकी कुल चौथी जीत है। मैच में इंग्लैंड की पहली पारी में 325 रन के जवाब में श्रीलंका ने 263 रन बनाए थे। इससे इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 62 रनों की बढ़त मिल गई। फिर दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 156 रन बना सकी। 

यह भी पढ़ें

विराट कोहली तोड़ पाएंगे चेतेश्वर पुजारा का रिकॉर्ड, बांग्लादेश के खिलाफ बनाने होंगे इतने रन

IND vs BAN: पहले टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन कैसी होगी, किसे बैठना होगा बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement