Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. श्रीलंका ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को दी मात, भारत ने हॉकी में जापान को रौंदा; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

श्रीलंका ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को दी मात, भारत ने हॉकी में जापान को रौंदा; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

श्रीलंका ने इंग्लैंड के घर में टेस्ट मैच जीतने के साथ ही इतिहास रचा। श्रीलंका ने पथुम निसंका की बदौलत इंग्लैंड को ओवल टेस्ट में 8 विकेट से शिकस्त दी। वहीं, भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में जापान को 3-0 से धूल चटाई।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 10, 2024 11:41 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : GETTY/INDIA TV स्पोर्ट्स टॉप 10

Sports Top 10: श्रीलंका की टीम भले ही टेस्ट सीरीज हार गई लेकिन सीरीज का अंत जीत से करने में कामयाब रही। ओवल में खेले गए तीसरे टेस्ट में श्रीलंका ने इंग्लैंड को 8 विकेट से शिकस्त दी। लंका की जीत के हीरो रहे पथुम निसंका जो नाबाद लौटे। दूसरी तरफ, हॉकी में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारत ने जापान को 3-0 से हराया। इस टूर्नामेंट में भारत की 14 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ंत होगी। इस मुकाबलें का दोनों ही देशों के फैंस को बेसब्री से इंतजार है। 

लंका ने जीता तीसरा टेस्ट 

श्रीलंका ने तीसरे टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड की टीम को 8 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में श्रीलंका के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। इंग्लैंड ने श्रीलंका को 219 रनों का टारगेट दिया, जिसे श्रीलंका ने आसानी से चेज कर लिया। लंका के लिए दूसरी पारी में पथुम निसंका ने बेहतरीन बल्लेबाजी की है। उन्होंने 127 रन बनाए और वह अंत तक आउट नहीं हुए। उनकी वजह से ही टीम मुकाबला जीतने में सफल रही। 

भारत ने जापान को रौंदा

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारत और जापान के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच को भारतीय टीम ने अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है। भारत ने इस मैच को 5-1 के अंतर से जीता है। इस मुकाबले के बाद भारतीय टीम और भी मजबूत नजर आ रही है। भारत के गोल अंतर में भी इजाफा हुआ है। टीम इंडिया ने इससे पहले मेजबान चीन के खिलाफ खेले गए मैच को भी 3-0 से अपने नाम किया था।

रूट ने रचा इतिहास

जो रूट इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए, लेकिन श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगकारा को पीछे जरूर कर दिया। जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 13 रन और दूसरी पारी में 12 रन बनाकर आउट हुए। इस तरह से उन्होंने मैच में कुल 25 रन बनाए। इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कुमार संगकारा से आगे निकल गए हैं। रूट के नाम अब 12402 टेस्ट रन हो गए हैं। वहीं संगकारा के नाम 12400 टेस्ट रन दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में रूट अब छठे सबसे  ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर हैं। 

भारत को मिलेगी चुनौती

पाकिस्तान के घर में टेस्ट सीरीज जीतकर बांग्लादेश के हौसले बुलंद हैं और उसे अब भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इससे पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बांग्लादेशी टीम की तारीफ की है। भारत बनाम बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले सौरव गांगुली का मानना है कि भारत को हराना बहुत मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को उसकी धरती पर हराना आसान नहीं होता इसलिए बांग्लादेश के खिलाड़ियों को बधाई।  पूर्व कप्तान ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि बांग्लादेश यहां जीत पाएगा। भारत सीरीज जीतेगा। लेकिन भारत को बांग्लादेश से कड़ी चुनौती मिल सकती है।

WTC में बड़ा बदलाव

इंग्लैंड और श्रीलंका के ​बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म हो गई। सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भले ही इंग्लैंड ने सीरीज पर कब्जा कर लिया हो, लेकिन इस बीच श्रीलंका टीम ने तीसरा और आखिरी मुकाबला जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में जबरदस्त बदलाव ला दिया। मैच में जीत के बाद श्रीलंका ने लंबी छलांग मार दी है, वहीं इंग्लैंड की बात करें तो एक ही मैच में हार से टीम को काफी नुकसान हुआ है।

पथुम निसंका ने रचा कीर्तिमान

श्रीलंका ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम को तीसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 219 रनों का टारगेट दिया, जिसे लंका ने आसानी से हासिल कर लिया। टीम के लिए पथुम निसंका सबसे बड़े हीरो साबित हुए। उन्होंने शतक लगाकर टीम को विनर बनने में अहम भूमिका निभाई है और उनकी वजह से ही श्रीलंका ने 10 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीता है। निसंका ने इस मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

श्रीलंका ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

श्रीलंका ने आखिरकार 10 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर ली। श्रीलंका टीम ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंकाई टीम पूरी तरह से लय में नजर आई। टीम के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया। इंग्लैंड ने जीतने के लिए 219 रनों का टारगेट दिया था, जिसे श्रीलंका ने पथुम निसंका के शतक की बदौलत हासिल कर लिया। उन्होंने मैच में 127 रनों की पारी खेली है। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

इंटरकॉन्टिनेंटल कप में भारत की हार

भारतीय फुटबॉल टीम की तीसरी बार इंटरकॉन्टिनेंटल कप खिताब जीतने की उम्मीद सीरिया से 0-3 की हार के साथ टूट गईं। भारत के खिलाफ आखिरी मैच में सीरिया के प्लेयर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। दूसरी तरफ भारत के खिलाड़ी एक भी गोल नहीं कर पाए। भारतीय टीम के प्लेयर्स ने गोल करने कई मौके बनाए, लेकिन सफलता नहीं मिली। इगोर स्टिमैक के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच बने मनोलो मार्केज का कार्यकाल निराशाजनक तरीके से शुरू हुआ। उन्हें जुलाई में टीम की बागडोर सौंपी गई थी।

न्यूजीलैंड टीम का ऐलान

महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए न्यूजीलैंड की महिला टीम का ऐलान कर दिया गया है। सोफी डिवाइन को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। डिवाइन का यह आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होने जा रहा है। आपको बता दें कि यह उनका 9वां टी20 वर्ल्ड कप होने जा रहा है। न्यूजीलैंड की महिला टीम वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला टीम इंडिया के खिलाफ खेलेगी। यह मैच 4 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड ने अपने स्क्वाड में 15 खिलाड़ियों को शामिल किया है।

रोहित को लेकर पठान का बड़ा बयान

आईपीएल 2025 की तैयारी शुरू हो चुकी है। हालांकि इस बीच इंतजार इस बात का किया जा रहा है कि बीसीसीआई की ओर से रिटेंशन पॉलिसी जारी की जाए। इसके बाद टीमों की रणनीति बननी शुरू होगी। ऑक्शन से पहले टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी इरफान पठान ने एक ऐसा बयान दे दिया है, जिससे क्रिकेट जगत में सनसनी सी मच गई है। उन्होंने एक खिलाड़ी को लेकर कहा है कि अगर वो ऑक्शन में आता है तो फिर उसे अपने खेमे में करने के लिए टीमों के बीच ऑक्शन में जंग जैसे हालात हो सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement