Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. UAE में होगा वुमेंस T20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए श्रीलंका ने घोषित की Playing 11; खेल की 10 बड़ी खबरें

UAE में होगा वुमेंस T20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए श्रीलंका ने घोषित की Playing 11; खेल की 10 बड़ी खबरें

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए श्रीलंका ने प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। टीम में कई युवा प्लेयर्स को मौका मिला है। श्रीलंका के कैप्टन धनंजय डी सिल्वा हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 21, 2024 10:25 IST
dhananjaya de silva- India TV Hindi
Image Source : GETTY dhananjaya de silva

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन बांग्लादेश में होना था। लेकिन वहां जारी राजनीतिक तनाव के बीच अब आईसीसी ने फैसला किया है कि इस वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई में किया जाएगा। मेजबानी के अधिकार बांग्लादेश के पास ही रहेंगे। वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए श्रीलंका ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। 

काउंटी चैंपियनशिप में ससेक्स की टीम के लिए खेलेंगे जयदेव उनादकट

भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट वापसी करने के लिए तैयार हैं। उनादकट काउंटी चैंपियनशिप अभियान के आखिरी पांच मैचों के लिए ससेक्स में वापसी करने जा रहे हैं। वह चेतेश्वर पुजारा के साथ ससेक्स में शामिल होंगे, जो काउंटी क्रिकेट में उनका लगातार दूसरा सीजन होगा। इस तेज गेंदबाज को 6 सितंबर से शुरू होने वाले दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए किसी भी टीम में नहीं चुना गया था, ऐसे में वह काउंटी में खेलते नजर आएंगे।

शान मसूद ने बताया क्यों Playing 11 में शामिल किए 4 तेज गेंदबाज

कप्तान शान मसूद ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने चयन को सही ठहराते हुए और चार तेज गेंदबाज खिलाने को लेकर कहा कि रावलपिंडी में जब भी हमने घरेलू क्रिकेट खेला है, तो हालात तेज गेंदबाजों और बल्लेबाजों के अनुकूल रहे हैं। स्पिन-गेंदबाजी इतनी बड़ी चुनौती नहीं रही है। इसलिए हम घरेलू क्रिकेट में जो करते हैं, उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं, न कि कुछ नया लागू करना चाहते हैं, जो हमें आमतौर पर रावलपिंडी में नहीं मिलता।

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच के लिए ICC ने दी रेटिंग

आईसीसी ने भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप मैच के लिए इस्तेमाल की गई नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच को लेकर रेटिंग दी है। आईसीसी ने इस मुकाबले को संतोषजनक रेटिंग दी है। न्यूयॉर्क के मॉड्यूलर वेन्यू को पांच महीनों में तैयार किया गया था, लेकिन कम समय में किए गए इस काम ने पिच की गुणवत्ता पर असर डाला। ICC ने स्वीकार किया कि पिचें घटिया थीं और मैचों के बीच कम समय की वजह से उन्हें सुधारने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाया। 

ग्रेग बार्कले का कार्यकाल पूरा, जय शाह बन सकते हैं नए चेयरमैन

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने अपनी हालिया ऑनलाइन बोर्ड बैठक में कई अहम फैसले लिए। इनमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया शुरू करने का है। वर्तमान अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कार्यकाल नवंबर 2022 में निर्विरोध चुने जाने के बाद पूरा हो रहा है, और नए अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का होगा। हालांकि, बार्कले कुछ और महीनों तक अपने पद पर बने रहेंगे। रिपोर्टों ने सुझाव दिया था कि जय शाह उन उम्मीदवारों में से एक हो सकते हैं जो बार्कले से ICC के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाल सकते हैं।

UAE में होगा महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन

ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूबर के महीने में किया जाना है। यह टूर्नामेंट पहले बांग्लादेश में खेला जाना था, लेकिन आईसीसी ने अब एक बड़ा ऐलान करते हुए टूर्नामेंट के वेन्यू में बड़ा बदलाव किया है। आईसीसी ने हाल ही में घोषणा की है कि आगामी आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब बांग्लादेश की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया जाएगा। यह फैसला उन परिस्थितियों के कारण लिया गया है, जिनमें बांग्लादेश में टूर्नामेंट की मेजबानी संभव नहीं हो सकी।

श्रीलंका ने भी Playing 11 का किया ऐलान

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट का कल यानी 21 अगस्त से मैनचेस्टर में आगाज होने जा रहा है। इस पहले टेस्ट के लिए श्रीलंका ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। श्रीलंका ने पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा की, जिसमें मिलन रथनायके नया चेहरा हैं।

पहले टेस्ट मैच के लिए श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन: दिमुथ करुणारत्ने, निशान मदुश्का, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल, धनंजय डी सिल्वा (कप्तान) कामिंदु मेंडिस, प्रभात जयसूर्या, असिथा फर्नांडो, विश्व फर्नांडो और मिलन रथनायके।

पाकिस्तानी टीम 21 साल बाद घरेलू टेस्ट सीजन की शुरुआत अगस्त में करेगी

पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सिर्फ एक बार घरेलू टेस्ट सीजन का आगाज अगस्त महीने में हुआ है। एक बार फिर ऐसा अगस्त में होने जा रहा है। यानी महज दूसरी बार पाकिस्तान टीम घरेलू टेस्ट सीजन का आगाज अगस्त महीने में करने जा रही है। पहली बार पाकिस्तान का घरेलू सीजन 2003 अगस्त में चालू हुआ था और अब 21 साल बाद ऐसा होने जा रहा है। दिलचस्प बात ये है कि पिछली बार जब ऐसा हुआ था तो पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ ही अपने सीजन का आगाज किया था और इस बार भी विपक्षी टीम बांग्लादेश है।

10 सालों से ऑस्ट्रेलिया ने नहीं जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 10 सालों से एक बार भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीती है। पिछले 10 सालों में हर बार बाजी भारतीय टीम ने मारी है। यह कारनामा भारत ने अलग-अलग कप्तानों के अंडर रहते हुए किया है। विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा जैसे कप्तानों के अंडर में भारत ने हर बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की।

रिटायरमेंट लेने का अभी कोई प्लान नहीं: स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा कि रिटायरमेंट लेने का अभी उनका कोई प्लान नहीं है। वह इस समय बस क्रिकेट का मजा लेना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह काफी अच्छा फील कर रहे हैं और उन्हें इस समर सीजन का इंतजार है। उन्होंने हर मौके का पूरा लाभ उठाने की अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि उन्हें इस साल कुछ (बीबीएल) खेल खेलने का मौका मिलेगा और फिर वह  देखेंगे कि वह कहां तक जा पाते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें जो भी मौका मिलता है, वह उसे लपक लेते हैं।

स्मृति मंधाना को आईसीसी वनडे रैकिंग में हुआ फायदा

भारत की उप-कप्तान स्मृति मंधाना महिलाओं की नवीनतम आईसीसी वनडे रैंकिंग में एक पायदान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है। मंधाना के नाम 738 रेटिंग अंक है और वह वनडे फॉर्मेट में भारत की शीर्ष रैंकिंग वाली बल्लेबाज है। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस सूची में अपना नौवां स्थान बरकरार रखा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement