Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से कैसे बाहर हो गई ये दो वर्ल्ड कप विजेता टीमें, ICC का ये नियम पड़ गया भारी

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से कैसे बाहर हो गई ये दो वर्ल्ड कप विजेता टीमें, ICC का ये नियम पड़ गया भारी

Champions Trophy 2025: पाकिस्तान में खेले जाने वाले चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए हर बार की तरह 8 टीमों ने क्वालीफाई किया है। इस बार चैंपियंस ट्रॉफी से दो वर्ल्ड चैंपियन टीम बाहर हो गई है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 10, 2024 14:19 IST
Champions Trophy 2025- India TV Hindi
Image Source : GETTY चैंपियंस ट्रॉफी 2025

Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में किया जाना है। इसे लेकर तैयारियां अभी से ही की जा रही है। पाकिस्तान में लंबे समय के बाद कोई आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है। हर बार की तरह इस बार भी चैंपियंस ट्रॉफी में कुल 08 टीमें हिस्सा लेंगी। इन आठ टीमों में इस बार दो वर्ल्ड कप विजेता टीम का नाम शामिल नहीं है। इन दोनों टीमों ने कुल मिलकर 6 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इन दोनों टीमों को भला चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का टिकट क्यों नहीं मिल सका।

इन टीमों को नहीं मिला चैंपियंस ट्रॉफी का टिकट

पाकिस्तान में खेली जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जिन दो वर्ल्ड चैंपियन टीमों ने क्वालीफाई नहीं किया है वह टीम कोई और नहीं बल्कि श्रीलंका और वेस्टइंडीज है। दरअसल चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में क्वालीफाई करने के लिए इन दोनों टीमों को आईसीसी के नियमों का पालन करना था, जोकि सिर्फ यही था कि उन्हें भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान अंक तालिका में टॉप 8 में फिनिश करना था। श्रीलंका की टीम अंक तालिका में 9वें स्थान पर रही, वहीं वेस्टइंडीज की टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2023 तक में क्वालीफाई नहीं कर सकी थी। उनका सफर तो बहुत पहले ही खत्म हो गया था।

श्रीलंका की टीम पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी की रेस से बाहर है। इससे पहले उन्होंने हर बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई किया है। दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम पिछली बार भी यानी कि चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भी क्वालीफाई नहीं कर सकी थी। उनकी जगह बांग्लादेश की टीम को मौका मिला था। उन्होंने 2017 में ही पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लिया था। जहां उनकी टीम ने सेमीफाइनल में भी जगह बनाया था।

इस टीम ने पहली बार किया क्वालीफाई

बांग्लादेश की टीम इस बार भी चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा ले रही है। यह दूसरा मौका है जब उनकी टीम चैंपियंस ट्रॉफी खेलेगी। दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम का नाम भी इस बार लिस्ट में जुड़ा है। वह पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए तैयार हैं। उनकी टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 की अंक तालिका में छठे स्थान पर रही थी। पिछले कुछ समय से अफगानिस्तान ने हर फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। ODI वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तानी टीम ने कमाल का खेल दिखाया था।

यह भी पढ़ें

WTC: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले, फिर भी नहीं खेल पाई फाइनल

जसप्रीत बुमराह की कामयाबी के पीछे अजीब एक्शन? ये क्या बोल गया पाकिस्तान का पूर्व क्रिकेटर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement