Friday, July 05, 2024
Advertisement

विराट ने बुमराह की तारीफ में खोला दिल, T20 वर्ल्ड कप की जीत का जमकर मनाया जश्न, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

टीम इंडिया के प्लेयर्स ने खुली बस में विक्ट्री परेड निकाली। इसके बाद बीसीसीआई ने मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में भारतीय प्लेयर्स को 125 करोड़ रुपये का चेक दिया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 05, 2024 10:19 IST
Indian Players- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Players

Indian Team: टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद भारतीय प्लेयर्स स्पेशल फ्लाइट से भारत पहुंचे और इसके बाद प्लेयर्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। शाम में प्लेयर्स ने मुंबई में विक्ट्री परेड की और मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में फैंस के साथ वर्ल्ड कप की जीत का जश्न मनाया। प्लेयर्स ने ग्राउंड का एक चक्कर भी लगाया। विश्व विजेता टीम को 125 करोड़ रुपये के चेक से सम्मानित भी किया गया। 

रोहित शर्मा ने हार्दिक पांड्या की तारीफ की 

रोहित शर्मा ने अपने बयान के दौरान कहा कि जितना हम खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप जीतने की ललक थी, उससे भी ज्यादा ललक शायद हमारी जनता को थी। मुझे बहुत खुशी हो रही है कि हमने 29 जून को कुछ ऐसा कर दिखाया, जिससे करोड़ों लोगों के चेहरे पर खुशी सामने आई। मैं बहुत खुश हूं। रोहित शर्मा ने अपने बयान में हार्दिक को लेकर कहा कि फाइनल मैच का आखिरी ओवर डालने वाले हार्दिक पांड्या को सलाम और उन्होंने शानदार गेंदबाजी की। रोहित शर्मा से इतना सुनते ही फैंस ने जमकर मैदान में हार्दिक-हार्दिक के नारे लगाने शुरू कर दिए।

बुमराह को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने के लिए साइन करूंगा: कोहली

वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान प्रेजेंटर गौरव कपूर ने कहा मैं जसप्रीत बुमराह को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने के लिए एक याचिका पर साइन करने के बारे में सोच रहा हूं। क्या आप इस पर साइन करेंगे? इस सवाल पर कोहली ने जवाब दिया कि मैं अभी इस पर साइन करूंगा। इस स्टेडियम में मौजूद हर किसी को लगा होगा कि क्या फाइनल मैच हाथ से निकल जाएगा? मैं चाहता हूं कि हर कोई उस खिलाड़ी की सराहना करे, जिसने हमें बार-बार टूर्नामेंट में वापस लाया। जसप्रीत बुमराह को बहुत-बहुत बधाई।

BCCI चीफ ने PM मोदी को दी जर्सी

भारतीय टीम स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली पहुंची। इसके बाद करीब 11 बजे सभी खिलाड़ी और हेड कोच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने उनके आवास के लिए रवाना हो गए। भारतीय टीम ने प्रधानमंत्री के 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर करीब दो घंटे बिताए। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजन बिन्नी और सचिव जय शाह ने पीएम मोदी को टीम इंडिया की एक खास जर्सी दी। जिसमें नाम में नमो लिखा था, जो कि पीएम नरेंद्र मोदी के नाम को ही बता रहा है। वहीं इस जर्सी पर नंबर वन पड़ा हुआ है। इस जर्सी को पाकर पीएम मोदी भी काफी खुश नजर आए। 

प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए रोहित शर्मा को नोमिनेशन

आईसीसी ने जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के नॉमिनेशन जारी कर दिए हैं। इसमें रोहित शर्मा का भी नाम शामिल है। खास बात ये है​ कि इस अवार्ड को पाने के लिए उनका मुकाबला अपने ही साथी जसप्रीत बुमराह के अलावा अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज से होगा। इन तीनों ही प्लेयर्स ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कमाल का प्रदर्शन किया है।

BCCI ने दिया 125 करोड़ रुपये का चेक

भारतीय टीम के खिलाड़ियों को बीसीसीआई के अधिकारियों ने सम्मानित किया है। उन्हें जय शाह ने 125 करोड़ रुपए का चेक दिया। इस दौरान पूरी टीम इंडिया को स्टेज पर बुलाया गया। फिर खिलाड़ियों ने ट्रॉफी के साथ मैदान में विक्ट्री लैप भी किया। भारतीय टीम ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है। 

रिटायरमेंट अभी बहुत दूर: जसप्रीत बुमराह

अपने रिटायरमेंट के बारे में बोलते हुए जसप्रीत बुमराह ने कहा कि ये अभी बहुत दूर है। मैंने अभी शुरुआत की है। उम्मीद है कि यह अभी बहुत दूर है। यह मैदान सही में बहुत खास है। मैं तब बच्चा था तो यहां आया था और आज मैंने जो देखा, ऐसा पहले कभी नहीं देखा। भारत के टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनने के बाद हर खिलाड़ी के चेहरे पर खुशी के आंसू छलक पड़े थे। उन्होंने कहा कि मैं अपने बेटे को देखकर भावुक हो गया। 

मोहम्मद सिराज हैदराबाद में करेंगे विक्ट्री रैली

मुंबई में विक्ट्री परेड होने के बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 विजेता टीम का हिस्सा रहे मोहम्मद सिराज ने इंस्टाग्राम स्टोरी में बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा है कि आइए अपने विश्व चैंपियन मोहम्मद सिराज के साथ हैदराबाद में विक्ट्री रैली को रिक्रिएट करें। खास बात ये है इसके लिए उन्होंने दिन और तारीख भी बताया है। सिराज ने लिखा है कि 5 जुलाई शाम 6.30 बजे सरोजनी आई हॉस्पिटल मेहदीपट्टनम से ईदगाह ग्राउंड तक। 

हार्दिक-विराट ने एक सुर में गाया 'मां तुझे सलाम' गाना

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सभी भारतीय प्लेयर्स ने ग्राउंड का एक चक्कर लगाया। इस दौरान फैंस का सैलाब ग्राउंड में देखने को मिला और सभी फैंस खुशी के इस पल को जी लेना चाहते थे। बीसीसीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें मां तुझे सलाम गाना बज रहा है। विराट कोहली और हार्दिक पांड्या इस पर सुर ताल मिला रहे हैं। स्टेडियम में मौजूद बाकी फैंस उनका साथ अच्छे तरीके से दे रहे हैं। वीडियो में ट्रॉफी कुलदीप यादव के हाथों में है। रोहित शर्मा उनके कंधे पर हाथ रखे हुए हैं। कोहली ने तिरंगा कंधे पर डाला हुआ है। 

15 सालों में पहली बार रोहित को इतना भावुक देखा: कोहली

विराट कोहली ने खुली बस में यादगार ‘विक्ट्री परेड’ के बाद आयोजित सम्मान समारोह के दौरान कहा कि 15 साल में यह पहली बार है जब मैंने रोहित को इतना भावुक होते देखा है। जब हम (केनसिंग्टन ओवल में) सीढ़ियां चढ़ रहे थे तो वह रो रहे थे और मैं भी रो रहा था। मुझे लगता है कि हमने (रोहित और मैंने) जिम्मेदारी उठाई है और ट्रॉफी यहां (वानखेड़े) वापस लाने से बेहतर कुछ नहीं है। उन्हें फाइनल की पारी के ब्रेक के दौरान पता था कि यह उनका आखिरी मैच था। कोहली ने कहा कि मैच आधा खत्म होने के बाद मैं जानता था कि अब समय आ गया है कि अगली पीढ़ी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

यूरो कप 2024 में क्वार्टरफाइनल मुकाबले 5 जुलाई से होंगे

नीदरलैंड्स की टीम ने यूरो कप 2024 के राउंड ऑफ 16 में रोमानिया की टीम को 3-0 से हराने के साथ क्वार्टर फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया। अब नीदरलैंड टीम का क्वार्टर फाइनल में सामना टर्की की टीम से होगा। यूरो कप में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए होने वाले इस राउंड के मैचों की शुरुआत 5 जुलाई से होगी। वइस बार दूसरा क्वार्टर फाइनल काफी रोमांचक होने वाला है जिसमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल की टीम एमबापे की फ्रांस से खेलेगी जिसमें ये मैच 5 जुलाई को खेला जाएगा। पुर्तगाल की टीम को राउंड ऑफ 16 में स्लोवेनिया की टीम से जीत हासिल करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement