Monday, July 01, 2024
Advertisement

भारत ने दूसरी बार जीता T20 वर्ल्ड कप का खिताब, 2 प्लेयर्स ने लिया T20I से संन्यास; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब साउथ अफ्रीका की टीम को 7 रनों से हराकर जीत लिया है। टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने दमदार प्रदर्शन किया और मैच में दमदार अर्धशतक लगाया।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 30, 2024 12:07 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Cricket Team

Sports Wrap: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर जीत लिया है। टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। इससे पहले टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। आइए जातने हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

विराट-रोहित ने बनाया ये रिकॉर्ड

विराट कोहली फाइनल मैच में तीन गेंदों का सामना करते हुए T20I क्रिकेट में 3000 गेंदें खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। वहीं, रोहित शर्मा इस मैच में 2 गेंद खेलते ही T20I क्रिकेट में 3000 गेंदें खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। बता दें, इससे पहले सिर्फ बाबर आजम की T20I क्रिकेट में 3000 गेंदें खेल सके थे। अब इस लिस्ट में रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम शामिल हो गया है। 

T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में डक पर आउट हुए पंत

ऋषभ पंत स्टार बॉलर केशव महाराज की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। भारत ने इससे पहले दो बार टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला है। पहले साल 2007 में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था, इसके बाद साल 2014 में भारतीय टीम फिर से फाइनल में पहुंची थी। तब भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ था। इन दोनों मैचों में भारत का कोई भी बल्लेबाज शून्य पर आउट नहीं हुआ था। यानी ऋषभ पंत भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जो टी20 विश्वकप के फाइनल में डक पर आउट हुए हैं। 

टीम इंडिया ने बनाया टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल का बड़ा स्कोर

टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। बता दें, सूखी और धीमी पिच पर पावरप्ले में 34/3 पर सिमटने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने जोरदार वापसी की और टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया। इससे पहले किसी भी टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इतना बड़ा स्कोर नहीं बनाया था। 

भारतीय टीम ने जीता टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब

टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी और भारतीय टीम ने 7 रन से ये मैच अपने नाम किया। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। अर्शदीप सिंह, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की जीत से सबसे बड़े हीरो रहे। वहीं विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेली और वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे। 

विराट कोहली ने T20I क्रिकेट से लिया संन्यास

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद कहा कि यह मेरा आखिरी टी20 वर्ल्ड कप था, यह वही है जो हम हासिल करना चाहते थे। एक दिन आपको ऐसा महसूस होता है कि आप दौड़ नहीं सकते और ऐसा होता है, भगवान महान है। ये अभी नहीं तो कभी नहीं जैसा अवसर था। भारत के लिए खेलते हुए यह मेरा आखिरी टी20 मैच था। हम उस कप को उठाना चाहते थे। अब अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने का समय। 

दो टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाले रोहित बने पहले भारतीय

रोहित शर्मा भारतीय टीम के लिए दो टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब भी जीता था। वहीं मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में वह भारतीय टीम के कप्तान हैं। 

कोहली ने सूर्यकुमार यादव को किया पीछे

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मैच में 76 रनों की पारी खेली। कोहली को शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब विराट कोहली के कुल 16 प्लेयर ऑफ द मैच हो गए हैं। उन्होंने अब तक अपने करियर के दौरान 125 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और उसमें से 16 बार वे प्लेयर ऑफ द मैच बने हैं। इससे पहले विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव इस मामले में बराबरी पर थे। दोनों ने 15 बार इस अवार्ड को अपने नाम किया था। 

रोहित शर्मा ने T20I क्रिकेट से लिया रिटायरमेंट

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने इस फैसले के बारे में सभी को जानकारी दी जिसमें उन्होंने कहा कि ये मेरा टी20 इंटरनेशनल में आखिरी मैच था। मैंने हर उस पल का पूरा आनंद लिया जबसे मैंने इस फॉर्मेट में खेलने की शुरुआत की। मैंने भारतीय टीम से अपने करियर की शुरुआत भी इस फॉर्मेट से की थी। इस फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसले का समय इससे अच्छा नहीं हो सकता था। मुझे कप जीतना था।

टीम इंडिया ने बिना एक भी मैच हारे बनाया रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लगातार 8 मुकाबले जीते। भारत पहला ऐसा देश बन गया है, जिसे टी20 वर्ल्ड कप के किसी एडिशन में बिना मैच गंवाए टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत ली है। टीम इंडिया से पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। अब रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने कीर्तिमान बना दिया है। 

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल हुआ खत्म

भारतीय टीम ने 17 सालों के बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के साथ ही भारतीय टीम को कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया है। द्रविड़ एक खिलाड़ी के तौर पर टीम इंडिया के लिए कभी भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाए, लेकिन अब उन्होंने उसने कोच के तौर पर ट्रॉफी जीत ली है। राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के साल 2021 में कोच बने थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement