Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. कानपुर में चौथे दिन टीम इंडिया ने रचे कई कीर्तिमान, चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर BCCI का बड़ा बयान; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

कानपुर में चौथे दिन टीम इंडिया ने रचे कई कीर्तिमान, चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर BCCI का बड़ा बयान; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत और बांग्लादेश के बीच रोमांचक टेस्ट मैच खेला जा रहा है। कानपुर में 2 दिन पूरी तरह से बारिश में धुलने के बाद चौथे दिन भारतीय टीम का आक्रामक अंदाज देखने को मिला।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: October 01, 2024 9:47 IST
Sports Top 10 - India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम और बीसीसीआई

Sports Top 10 news: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। चौथे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल की बल्लेबाजी की और टेस्ट क्रिकेट को T20 क्रिकेट बना दिया। भारत ने महज 34.4 ओवरों में 285/9 रन के स्कोर पर अपनी पारी घोषित करते हुए कीर्तिमान रच दिया। वहीं, दूसरी तरफ बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने चैंपियंस ट्रॉफी पर बड़ा बयान देकर पाकिस्तान को बड़ा झटका दे दिया है। राजीव शुक्ला ने कहा है कि सरकार ही तय करेगी कि भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं।

महिला टीम का शानदार आगाज

महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस बार यूएई में किया जा रहा है। टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले वॉर्मअप मैचों की शुरूआत हो गई है। जहां भारतीय महिला टीम ने अपना पहला वॉर्मअप मैच खेल लिया है। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने वर्ल्ड चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को 20 रनों से हरा दिया है। टीम इंडिया ने यह मैच 20 रनों से अपने नाम किया। भारत की जीत में जेमिमा रोड्रिग्स और पूजा वस्त्राकर का रोल काफी अहम रहा है। एक ओर जहां जेमिमा रोड्रिग्स ने अपने बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया, वहीं पूजा वस्त्राकर ने गेंदबाजी में अपना दम दिखाया।

साउथ अफ्रीका की एक और शर्मनाक हार

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में टीम इंडिया के हाथों मिली हार ने उनके मनोबल को पूरी तरह से कमजोर कर दिया है। साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी। जहां उन्हें 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद उन्हें अफगानिस्तान ने वनडे सीरीज में 2-1 से हरा दिया। अफगानिस्तान के बाद अब एक और छोटी टीम के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। यह टीम कोई और नहीं बल्कि आयरलैंड की टीम है। आयरलैंड ने उन्हें टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में बुरी तरह से हरा दिया है।

टीम इंडिया ने तोड़ा इंग्लैंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जा रहा है। इस मुकाबले के चौथे दिन टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 रन का स्कोर बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के नाम कर दिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था। इंग्लैंड ने इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में खेले गए मुकाबले के दौरान सिर्फ 4.2 ओवर में 50 रन के आंकड़े को छू लिया था। अब रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने 3 ओवर में ही 50 रन के आंकड़े को छूकर वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ डाला।

रोहित का बड़ा कारनामा

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने अपनी पारी की शुरुआत खालिद अहमद के ओवर में की। उन्होंने पहली दो गेंदों में दो छक्के लगाए। रोहित ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार ऐसा किया है, जब उन्होंने अपनी पारी की शुरुआत करते हुए लगातार दो गेंदों में दो छक्के लगाए। वह मैच में बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए, लेकिन उन्होंने तेजी के साथ रन बनाते हुए 11 गेंदों में 23 रन बनाए, जिसमें 1 चौका और तीन छक्के शामिल हैं। रोहित से पहले टेस्ट क्रिकेट की अपनी पारी की शुरुआती दो गेंदों में दो छक्के सचिन तेंदुलकर, उमेश यादव और फोफी विलियम्स लगा चुके हैं। वह ओवरऑल टेस्ट में ऐसा करिश्मा करने वाले कुल चौथे बल्लेबाज बने हैं। 

टीम इंडिया ने पहली बार किया ये करिश्मा

बांग्लादेश की पूरी टीम कानपुर टेस्ट में केवल 233 रन पर ही सिमट गई। इसके बाद टीम इंडिया जब बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी तो एक अलग ही नजारा देखने के लिए मिला। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने तो विस्फोटक शुरुआत की ही, लेकिन इसके बाद जो भी बल्लेबाज आया, उसी अंदाज में बल्लेबाजी करता रहा। भारत ने पहले बांग्लादेश के स्कोर की बराबरी की और इसके बाद लीड लेनी शुरू कर दी। केएल राहुल और आकाश दीप के आउट होने के बाद फिर रोहित शर्मा ने इंतजार नहीं​ किया और 285/9 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। भारतीय क्रिकेट के टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत ने अपनी पहली पारी इतने कम ओवर में घोषित कर दी हो। भारतीय टीम की बात की जाए तो उसने साल 2019 में कोलकाता में बांग्लादेश के ही खिलाफ 89.4 ओवर में अपनी पारी घोषित कर दी थी। लेकिन इस बार तो 35 ओवर भी पूरे नहीं लगे। 

केएल राहुल दिग्गजों की लिस्ट में शामिल

बांग्लादेश टीम की पहली पारी को 233 रनों के स्कोर पर समेटने के साथ चौथे दिन के आखिरी सेशन में अपनी पहली पारी को 285 रनों के स्कोर पर घोषित कर दिया। वहीं दिन का खेल खत्म होने पर बांग्लादेश की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 26 के स्कोर तक 2 विकेट गंवा दिए थे। टीम इंडिया की पहली पारी में केएल राहुल के बल्ले से भी बेहतरीन शतकीय पारी देखने को मिली जिसमें वह अर्धशतक लगाने के साथ दिग्गजों की खास लिस्ट में भी शुमार हो गए हैं। राहुल ने सिर्फ 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने इस पारी के दौरान 43 गेंदों का सामना करने के साथ 68 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली लगातार नए नए कीर्तिमान बनाते जा रहे हैं। खास तौर पर सचिन तेंदुलकर के तो वे एक एक रिकॉर्ड को तोड़ने में लगे हैं। अब कानपुर के ग्रीन पार्क में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे मैच में कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 27 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। वैसे तो भारत के सचिन तेंदुलकर ने सबसे पहले ये मुकाम छुआ था, लेकिन विराट कोहली अब उनसे आगे निकल गए हैं। उन्होंने सबसे तेज इस लक्ष्य को हासिल कर लिया है। सचिन तेंदुलकर से बहुत कम पारियों में ये कारनामा किया है। सचिन तेंदुलकर ने सबसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 27 हजार रन पूरे किए थे। लेकिन उन्हें यहां तक पहुंचने में 623 पारियां लगी थीं। अब अगर कोहली की बात करें तो उन्होंने अपने 27 हजार रन केवल 594 पारियों में ही पूरे कर लिए हैं।

भारत ने ध्वस्त किया ऑस्ट्रेलिया का विश्व कीर्तिमान

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। टेस्ट में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले दिन मैच में सिर्फ 35 ओवर का ही खेल हो पाया था। इसके बाद दो दिन बारिश विलेन बनी रही और मैच रुका रहा। चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों के आगे बांग्लादेश के खिलाड़ियों की एक ना चली और पूरी टीम 233 पर सिमट गई। इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट को टी20 क्रिकेट की तरह से खेला और तेजी के साथ रन बनाए। टीम इंडिया ने 34.4 ओवर में ही 285 रन बनाए और पारी में 8.22 के रन रेट से रन बनाए। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में 7.53 के रन रेट से 32 ओवर में ही 241 रन बनाए थे।

भारत ने चकनाचूर किया अंग्रेजों का महारिकॉर्ड

भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 285 रनों पर घोषित की और पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 52 रनों की बढ़त मिली। बांग्लादेशी टीम पहली पारी में सिर्फ 233 रन ही बना सकी थी। बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में 11 छक्के जड़ते ही भारतीय टीम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टेस्ट छक्के जड़ने वाली टीम बन गई है। भारत ने अभी तक साल 2024 में कुल 96 टेस्ट छक्के जड़े हैं। टीम इंडिया ने इंग्लैंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में साल 2022 में कुल 89 छक्के जड़े थे। टेस्ट में भारत ने साल 2021 में कुल 87 छक्के लगाए थे। 

चैंपियंस ट्रॉफी पर BCCI की दो टूक

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का पेंच अभी तक सुलझा नहीं है। अगले साल मार्च में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी आईसीसी ने पाकिस्तान को दी है। लेकिन इस बात की संभावना काफी कम है कि भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान जाएगी। इस बीच अभी तक इस पर आखिरी फैसला नहीं किया गया। अब बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने एक और बयान दे दिया है। इससे तस्वीर तो साफ नहीं होती, लेकिन इतना जरूर है कि टीम इंडिया पाकिस्तान जाएगी, इसकी संभावना काफी कम हो रही है। राजीव शुक्ला ने कहा कि हमारी नीति यह है कि अंतरराष्ट्रीय दौरों के लिए हम हमेशा भारत सरकार की अनुमति लेते हैं। यह सरकार तय करती है कि हमारी टीम को किसी देश के दौर पर जाना चाहिए या नहीं। राजीव शुक्ला ने साफ तौर पर कहा कि इस मामले में भी सरकार जो भी फैसला करेगी हम उसका पालन करेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement