Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs BAN सीरीज के बीच शाकिब अल हसन का संन्यास, कामेंदु मेंडिस ने रचा कीर्तिमान, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

IND vs BAN सीरीज के बीच शाकिब अल हसन का संन्यास, कामेंदु मेंडिस ने रचा कीर्तिमान, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

खेल की दुनिया में 26 सितंबर का दिन बड़ा खास रहा। पहले शाकिब अल हसन ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए क्रिकेट जगत को चौंका दिया और फिर कामेंदु मेंडिस ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 27, 2024 11:00 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY/INDIA TV स्पोर्ट्स टॉप 10 न्यूज

Sports Top 10 News: भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के बीच अचानक शाकिब अल हसन ने रिटायरमेंट का ऐलान कर सभी को चौंका दिया। शाकिब ने कहा कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ मीरपुर में खेला जाने वाला टेस्ट उनका आखिरी टेस्ट मैच होगा। हालांकि उन्हें बांग्लादेश में अपने और अपने परिवार की सुरक्षा की चिंता सता रही है। वहीं, दूसरी तरफ श्रीलंका के धाकड़ बल्लेबाज ने लगातार 8वें टेस्ट मैच में 50+ स्कोर जड़ने के साथ ही नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

शाकिब ने किया रिटायरमेंट का ऐलान

बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने बड़ा ऐलान कर दिया है। शाकिब ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि घरेलू सरमजीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज उनकी आखिरी सीरीज होगी। वह मीरपुर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलेंगे। शाकिब ने T20I से भी संन्यास की घोषणा कर दी है। शाकिब ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले कानपुर में मीडिया को संबोधित करते हुए ये बड़ा ऐलान किया। 37 साल के शाकिब ने साल 2007 में भारत के खिलाफ चटगांव में टेस्ट डेब्यू किया था। वहीं, 2006 में पहला वनडे और T20I मैच खेला था। 

कामेंदु मेंडिस ने रचा सबसे बड़ा कीर्तिमान

न्यूजीलैंड ​की क्रिकेट टीम इस वक्त श्रीलंका के दौरे पर है, जहां टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। पहला मैच श्रीलंकाई टीम ने अपने नाम कर लिया था। अब आज से गॉल में सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इसमें श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। उनके सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका केवल एक ही रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि इसके बाद टीम संभल गई और जल्दी विकेट नहीं गिरा। बात यहां पर कामेंदु मेंडिस की करें तो वे नंबर पांच पर बल्लेबाजी के लिए। उन्होंने दिन का खेल खत्म होने से पहले ही 51 रन ठोक दिए। जैसे ही उन्होंने अपने 50 रन पूरे किए नया कीर्तिमान रचने का काम किया, जो आज तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया है।

ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ

भारतीय अंडर 19 टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की यूथ वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में भी अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए उसे 7 रनों से अपने नाम किया। पुडुचेरी के मैदान पर खेले गए सीरीज के इस आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 324 रन बनाए थे, तो वहीं इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से भी बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला लेकिन वह 50 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर 317 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सके और उन्हें सीरीज के इस आखिरी मुकाबले में भी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में 30 साल पुराना एक बड़ा रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया।

भारत और पाकिस्तान मैच के दाम आए सामने

भारत और पाकिस्तान के बीच 6 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 पर मुकाबला खेला जाएगा और इसी दिन वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच शाम को यहीं पर मैच होगा। ऐसे में आईसीसी ने दोनों मैचों को मिलाकर एक टिकट जारी की है। इसमें सबसे कम दाम की टिकट सिर्फ 15 दिरहम की है जो लगभग 342 भारतीय रुपए है। इसके अलावा अलावा अलग-अलग स्टैंड के टिकट के दाम भी अलग हैं जिसमें 25 दिरहम यानी लगभग 570 भारतीय रुपए है। फैंस इस मैच को स्टेडियम से देखने के लिए अपनी टिकट t20worldcup.platinumlist.net की वेबसाइट पर जाकर बुक सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया ने किया क्लीन स्वीप

T20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम और न्यूजीलैंड की महिला टीम के बीच टी20 सीरीज का आयोजन किया गया। इस सीरीज में कुल तीन मुकाबले खेले गए। जहां तीनों मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हरा दिया। 3-0 से मिली इस हार का असर उनके मनोबल पर जरूर पड़ा होगा। वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले वह इस सीरीज में मिले क्लीन स्वीप को भुलाना चाहेंगे। इस सीरीज में न्यूजीलैंड की टीम पूरी तरह से कमजोर नजर आई।

विराट कोहली लय में नहीं

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग का मानना है कि पिछले कुछ सालों में टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली टेस्ट में सचिन तेंदुलकर के रनों के रिकॉर्ड को नहीं पार कर पाएंगे। तेंदुलकर टेस्ट के साथ-साथ वनडे में भी दुनिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में मास्टर ब्लास्टर ने 200 मैचों में 15921 रन बनाए हैं। वहीं, कोहली ने 2011 में टेस्ट डेब्यू करने के बाद से 114 टेस्ट मैचों में 8871 रन बनाए हैं। कोहली 35 साल के हो चुके हैं और हॉग को लगता है कि तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ना उनके लिए अब मुश्किल होगा।

ऑक्शन को लेकर आई बड़ी खबर

PL 2025 को लेकर ऑक्शन की तारीख अभी तक सामने नहीं आई है लेकिन साउथ अफ्रीका की लोकप्रिय T20 लीग SA20 से जुड़ी बड़ी खबर सामने निकलकर आ रही है। दरअसल,  SA20 के ऑक्शन के लिए लगभग 200 खिलाड़ियों को चुना गया है, जिनमें से 115 साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी हैं। SA20 सीजन 3 के ऑक्शन में 73 विदेशी खिलाड़ी भी अपनी किस्मत आजमाएंगे। SA20 ऑक्शन के लिए करीब 600 खिलाड़ियों ने रजिस्टर किया था, जिसके बाद फाइनल ऑक्शन के लिए 200 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ, नसीम शाह, जोश लिटिल और जोश हल उन विदेशी खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें ऑक्शन के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

टीम इंडिया की कप्तान का बड़ा बयान

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने मंगलवार देर रात टीम के यूएई के लिए रवाना होने से पहले कहा कि मैंने कई वर्ल्ड कप खेले हैं और वह अनुभव और माहौल किसी भी अन्य टूर्नामेंट से बिल्कुल अलग है। मैं उसी उत्साह के साथ जा रही हूं जैसा कि मेरे अंदर तब थी जब मैं सिर्फ 19 साल का थी। मैं बस वहां जाना चाहती हूं और खेलना चाहती हूं। मुझे पता है कि अब मेरे पास बहुत अनुभव है। दरअसल, हरमनप्रीत की टीम में अनुभव की कोई कमी नहीं है। भारत की 15 सदस्यीय टीम में से केवल तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लिया है। यह उनका पहला अनुभव होने जा रहा है।

नेट्स में कोहली का संघर्ष 

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत के नेट प्रैक्टिस सेशन के दौरान कोहली संघर्ष करते नजर आए। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बैटिंग की प्रैक्टिस करते हुए कोहली स्पिन और तेज गेंदबाजी दोनों के खिलाफ असहज नजर आए। स्टार बल्लेबाज ने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की करीब 15 गेंदें खेलीं, जिसमें वह चार बार बीट हुई। शुरुआत में कोहली सहज दिखे और उन्होंने कुछ अच्छे शॉट लगाए, जिसमें एक कवर ड्राइव भी शामिल था।

द्रोण देसाई ने ठोक दिए 498 रन

18 साल की छोटी सी उम्र में द्रोण देसाई ने 450 से ज्यादा रनों की पारी खेली। इसके साथ ही इस युवा क्रिकेटर का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया। युवा क्रिकेटर मात्र 2 रन से 500 रन बनाने से चूक गया। अब इस क्रिकेटर की हर जगह चर्चा हो रही है। द्रोण ने गुजरात के गांधीनगर में दीवान बल्लुभाई कप अंडर-19 टूर्नामेंट के दौरान ये बड़ा कारनामा किया। देसाई ने अपने स्कूल सेंट जेवियर्स (लोयोला) के लिए शिवाय क्रिकेट ग्राउंड पर जेएल इंग्लिश स्कूल के खिलाफ मैराथन 498 रन ठोक डाले। देसाई ने 320 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 7 छक्के और 86 चौके जड़े। देसाई की इस शानदार पारी की मदद से सेंट जेवियर्स ने जेएल इंग्लिश स्कूल पर पारी और 712 रनों की बड़ी जीत दर्ज की।

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement