Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अश्विन ने चेन्नई में ठोका शानदार शतक तो ट्रेविस हेड ने इंग्लैंड में मचाया तहलका, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

अश्विन ने चेन्नई में ठोका शानदार शतक तो ट्रेविस हेड ने इंग्लैंड में मचाया तहलका, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

चेन्नई टेस्ट में पहला दिन आर अश्विन के नाम रहा जिन्होंने शानदार शतक लगाया। अश्विन ने टेस्ट शतकों के मामलें में धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। वहीं, इंग्लैंड में ट्रेविस हेड के बल्ले से एक बार फिर तूफानी पारी निकली और ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 13 वनडे जीतने का बड़ा कारनामा कर दिया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 20, 2024 10:09 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY आर अश्विन और ट्रेविस हेड

Sports Top 10 News: भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में पहले दिन आर अश्विन ने कमाल का खेल दिखाया और शानदार शतक जड़ा। इस शतक की बदौलत अश्विन ने धोनी के टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की। वहीं, इंग्लैंड में ट्रेविस हेड ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए एक बार फिर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई। उन्होंने नाबाद 154 रनों की पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को लगातार 13वीं वनडे जीत दिलाई।

हेड-लाबुशेन ने ढाया कहर

नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में 19 सितंबर को मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड के तूफानी शतक से 300 से ज्यादा रनों का टारगेट महज 44 ओवर में चेज कर लिया। इस जीत के दौरान ट्रेविस हेड और ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। 5 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 315 रनों पर ढेर हो गई। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड के नाबाद 154 रन और मार्नश लाबुशेन के नाबाद 77 रनों की पारी की बदौलत 316 रनों का टारगेट 36 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। हेड ने 129 गेंदों पर 20 चौके और 5 छक्कों के दम पर 154 रनों की पारी खेली।

अश्विन ने की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी

भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम के स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन का बल्ले से ऐसे समय कमाल देखने को मिला जब टीम को उसकी सबसे ज्यादा जरूरत भी थी। अश्विन ने चेन्नई टेस्ट मैच के पहले दिन के आखिरी सेशन में टेस्ट क्रिकेट में अपना छठा शतक पूरा किया और साथ ही उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली जिन्होंने भी अपने टेस्ट करियर में 6 शतक लगाए थे। वहीं चेन्नई टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 339 रन बना लिए थे, जिसमें अश्विन 102 और रवींद्र जडेजा 86 रन बनाकर नाबाद बल्लेबाजी कर रहे थे।

अश्विन और जडेजा ने तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का 19 सितंबर से चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में आगाज हो गया। सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में बांग्लादेश टीम के कप्तान ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लिया जिसे उनके गेंदबाजों ने लगभग सही भी साबित किया। भारतीय टीम ने पहले दिन के दूसरे सत्र तक 144 के स्कोर तक 6 विकेट गंवा दिए थे, जिसमें सिर्फ यशस्वी जायसवाल के बल्ले से 56 रनों की पारी देखने को मिली थी। वहीं इसके बाद रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने टीम को इस गंभीर स्थिति से निकालने के साथ 7वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी भी कर दी।

हसन महमूद ने उड़ाई टॉप आर्डर की धज्जियां

पाकिस्तान में अपने खेल का डंका बजाने के बाद बांग्लादेश टीम भारत में हैं और चेन्नई में पहले टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ खेल रही है। चेन्नई टेस्ट का आज पहला दिन है जिसमें बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शांटो ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। नजुमल का ये फैसला पूरी तरह उनकी टीम के हक में गया। पहले ही दिन पहले सत्र में बांग्लादेश के युवा तेज गेंदबाज हसन महमूद ने अपनी गेंदबाजी से सनसनी मचा दी। भारत के पहले चार विकेट अकेले महमूद ने झटकते हुए चेन्नई में अपनी गेंदबाजी का डंका बजा दिया।

पंत ने कमबैक के साथ ही रचा इतिहास

चेन्नई में ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में कमबैक करने के साथ ही नया कीर्तिमान रच दिया। साल 2022 में भयानक रोड एक्सीडेंट में घायल होने के बाद से पंत लंबे समय तक मैदान से दूर रहे और फिर उनकी T20 वर्ल्ड कप 2024 से इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी हुई। T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद पंत को टेस्ट टीम में शामिल किया गया और अब चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनने के साथ ही कीर्तिमान रच दिया। पंत की 634 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी हुई है। उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मैच 25 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में खेला था।

बुरी तरह फ्लॉप हुए शुभमन गिल

भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पहले टेस्ट मैच का आगाज हो चुका है। बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शांटो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का आगाज बेहद खराब रहा। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल पारी ने टीम को अच्छी शुरूआत देने की कोशिश की लेकिन हसन महमूद ने शानदार गेंदबाजी से भारत को पहला झटका दे दिया। रोहित शर्मा के रुप में हसन ने अपना पहला शिकार किया। भारतीय कप्तान सिर्फ 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल से सभी को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन हुआ बिल्कुल उल्टा। गिल ने 8 गेंदों का सामना किया लेकिन अपना खाता भी नहीं खोल पाए और विकेट के पीछे लिटन दास के कैच थमाकर चलते बने।

जायसवाल निकले इस अंग्रेज से आगे

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। इसी के साथ टीम इंडिया का लंबा ब्रेक भी समाप्त हो गया है। अब लगातार क्रिकेट है और खिलाड़ी व्यस्त रहेंगे। चेन्नई में जब दोनों कप्तान टॉस के लिए बीच मैदान में आए तो बांग्लादेशी कप्तान ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुला लिया। इसी के साथ इंतजार किया जाने लगा कि भारत के स्टार सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल एक अंग्रेज बल्लेबाज को कितने बॉल में पीछे कर आगे निकल जाएंगे, जायसवाल ने इसके लिए ज्यादा वक्त नहीं लगाया और जल्द ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस चक्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। 

कोहली से आगे निकले बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से घरेलू स्तर पर कराई जा रही चैंपियंस वन-डे कप टूर्नामेंट में आखिरकार बाबर आजम का बल्ला 19 सितंबर को डाल्फिन की टीम के खिलाफ हुए मुकाबले में बोलता हुआ दिखाई दिया। इस मैच में बाबर के बल्ले से 100 गेंदों में नाबाद 104 रनों की पारी देखने को मिली, जिसके दम पर उनकी टीम स्टालियंस ने जहां पहले खेलते हुए 50 ओवर्स में 271 रनों का स्कोर बनाया वहीं इसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने ये मुकाबला 174 रनों से अपने नाम किया। बाबर आजम पिछले काफी समय से अपने खराब फॉर्म की वजह से आलोचकों के निशाने पर थे, जिसको उन्होंने अपनी इस शतकीय पारी के दम पर कुछ समय के लिए शांत जरूर कर दिया है। वहीं बाबर ने अपने इस शतक की बदौलत विराट कोहली के एक बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ा है।

अश्विन ने खोला शतक का राज

रविचंद्रन अश्विन ने अपने घर पर यानी चेन्नई में खेलते हुए एतिहासिक सेंचुरी लगाई। वैसे तो भारतीय टीम के लिए पहला दिन कुछ खास नहीं रहा, लेकिन जाते जाते अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने थोड़ी सी मुस्कराने की वजह दे दी है। इस बीच जब पहले दिन का खेल खत्म हुआ तो अश्विन ने अपनी सेंचुरी का राज भी खोल दिया। उन्होंने बताया कि वे ये शतक लगाने में कैसे कामयाब हुए। रवि अश्विन ने कहा कि घरेलू दर्शकों के सामने खेलना हमेशा एक खास एहसास होता है। यह एक ऐसा मैदान है, जिसमें वे खुद क्रिकेट खेलना काफी पसंद करते हैं, क्योंकि इस मैदान ने उन्हें कई शानदार यादें दी हैं।

रोहित और कोहली से आगे निकले जडेजा

भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दिन के खेल में शुरू के लगभग 2 सेशन तक बांग्लादेश के गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला लेकिन उसके बाद रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने 144 के स्कोर पर 6 विकेट से टीम इंडिया की पारी को संभालते हुए 7वें विकेट के लिए 150 प्लस रनों की साझेदारी करने के साथ मैच में वापसी कराने का भी काम किया है। अश्विन जहां आक्रामक तरीके से खेलते हुए नजर आए तो वहीं रवींद्र जडेजा ने एक छोर से संभलकर बल्लेबाजी की जिसमें वह अपने टेस्ट करियर का 21वां अर्धशतक लगाने में भी कामयाब रहे।

यह भी पढ़ें:

ENG vs AUS: मार्नश लाबुशेन ने रचा अनोखा कीर्तिमान, अब तक कोई और नहीं कर पाया है ये काम

जो कोई नहीं कर सका, ट्रेविस हेड ने कर दिखाया; रोहित को पछाड़ ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement