Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पाकिस्तान और भारत दोनों सेमीफाइनल से बाहर, टूट गया महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तान और भारत दोनों सेमीफाइनल से बाहर, टूट गया महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तानी टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 54 रनों से हार झेलनी पड़ी है। इस मैच में पाकिस्तान की बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप रही हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 15, 2024 10:53 IST
Indian And Pakistan Women Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian And Pakistan Women Cricket Team

महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 54 रनों से हार झेलनी पड़ी। इस हार के साथ ही भारत और पाकिस्तान दोनों ही महिला टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई हैं। वहीं ग्रुप ए से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। दूसरी तरफ पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मुल्तान में आज से शुरू होगा। इसके लिए दोनों टीमें पहले ही अपने प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर चुकी हैं। 

पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल से हुई बाहर

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को जीतने के लिए 111 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में पाकिस्तानी टीम सिर्फ 56 रनों पर ऑलआउट हो गई और 54 रनों से मैच हार गई। टीम की तरफ से कप्तान फातिमा सना ने सबसे ज्यादा 21 रन बनाए। उनके अलावा मुनीबा अली ने 15 रनों की पारी खेली। इन दोनों प्लेयर्स के अलावा बाकी की बल्लेबाज दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच पाईं। इसी वजह से पाकिस्तान को हार झेलनी पड़ी है। 

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

पाकिस्तान के खिलाफ 54 रनों से जीत दर्ज करते ही न्यूजीलैंड की टीम ने प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले नंबर पर मौजूद है। वह भी सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमों का एक बार फिर खिताब जीतने का सपना टूट गया है। 

BCCI ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से हटाया इम्पैक्ट प्लेयर रूल

बीसीसीआई ने सोमवार को अपने सभी राज्य बोर्ड को मेल के जरिए इस बात की जानकारी दी है कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में  इम्पैक्ट प्लेयर नियम नहीं लागू होगा और इसे तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला लिया गया। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन इस बार 23 नवंबर से 15 दिसंबर तक पूरे देश में किया जाएगा। 

शाहीन के बाहर होने पर आया शाहिद का रिएक्शन

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तानी टीम ने स्क्वाड में कई बदलाव किए। इसके बाद पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने अपने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि वह बाबर, शाहीन और नसीम को इंटरनेशनल क्रिकेट से ब्रेक देने के चयनकर्ताओं के फैसले का समर्थन करते हैं। यह कदम न केवल इन चैंपियन खिलाड़ियों के करियर को बचाएगा और विस्तार करने में मदद करेगा, बल्कि इमर्जिंग टैलेंट को परखने और निखारने, मजबूत बेंच बनाने का एक शानदार मौका भी देगा।

फखर जमां को बाबर का पक्ष लेना पड़ा भारी

फखर जमान ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा था कि बाबर आजम को बाहर करना चिंताजनक है। भारत ने 2020 और 2023 के बीच अपने खराब दौर के दौरान विराट कोहली को बेंच पर नहीं बैठाया, जब उन्होंने क्रमश: 19.33, 28.21 और 26.50 का औसत से रन बनाए थे। अगर हम अपने प्रमुख बल्लेबाज को दरकिनार करने पर विचार कर रहे हैं, जो कि पाकिस्तान का अब तक का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज है। बाबर के लिए ये पोस्ट करना फखर जमान को अब भारी पड़ गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें नोटिस जारी कर दिया है। पीसीबी ने फखर को अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए सात दिन का समय दिया है। 

कामिंदु मेंडिस ने जीता प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

कामिंदु मेंडिस को आईसीसी ने सितंबर महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ चुना है। कामिंदु मेंडिस ने इस अवॉर्ड को जीतने के साथ ही टीम इंडिया के युवा स्टार शुभमन गिल की बराबरी कर ली है। मेंडिस ने इस साल दो बार प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब जीत लिया है। इससे पहले उन्होंने इसी साल मार्च के महीने में यह खिताब जीता था। इससे पहले शुभमन गिल एकलौते ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब एक साल में दो बार जीता था। शुभमन गिल ने साल 2023 में जनवरी और सितंबर के महीने में इस खिताब को जीता था। 

इंग्लैंड ने Playing 11 का ऐलान

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इंग्लैंड के पास सीरीज में 1-0 की बढ़त है, क्योंकि उसने पहला मुकाबला पारी और 47 रनों से जीता था। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुल्तान की धरती पर खेला जाएगा। जिसके लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। टीम में नियमित कप्तान बेन स्टोक्स ने वापसी की है। 

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन:

जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रुक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), ब्रायडन कार्स, मैट पॉट्स, जैक लीच, शोएब बशीर

राष्ट्रगान के दौरान भावुक हुईं पाकिस्तानी कप्तान

पाकिस्तान की कप्तान फातिमा सना अपने देश के राष्ट्रगान के दौरान रोती हुई दिखाई दीं। उनकी आंखों में आंसू साफ देखे जा सकते हैं। वह अपने हाथों से आंसू पोछते हुए भी नजर आईं। फातिमा को हाल में अपने पिता के निधन के कारण पाकिस्तान लौटना पड़ा। इसी वजह से वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में नहीं खेली थीं। उनकी जगह कप्तानी की जिम्मेदारी मुनीबा अली ने संभाली थी।

पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट के लिए घोषित की प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान क्रिकेट टीम पिछले कुछ समय से बहुत ही खराब प्रदर्शन कर रही है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को पारी और 47 रनों से हार मिली थी। इससे वह सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है। अब पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इसमें बाबर आजम की जगह कामरान गुलाम को मौका मिला है। 

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन:

सैम अयूब, अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद (कप्तान), कामरान गुलाम, सऊद शकील (उपकप्तान), मोहम्मद रिजवान, सलमान अली आगा, आमिर जमाल, नोमान अली, साजिद खान, जाहिद महमूद। 

शतरंज: विक्रमादित्य कुलकर्णी ने यश वातरकर को शिकस्त दी

मुंबई के अंतरराष्ट्रीय मास्टर विक्रमादित्य कुलकर्णी ने पांच दौर में लगातार पांचवीं जीत के दम पर ‘एसएमसीए शतरंज स्कूल’ अखिल भारतीय फिडे रेटिंग ओपन शतरंज टूर्नामेंट 2024 में यश वातरकर (पुणे), अर्णव खेरडेकर (मुंबई) और सैकत नाथ (दिल्ली) के साथ संयुक्त रूप से बढ़त बना ली है। पांचवें दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त कुलकर्णी ने दर्श शेट्टी जबकि वातरकर ने दीपक सोनी को शिकस्त दी। खेरडेकर ने दिल्ली के तरुण एन को तो वहीं नाथ ने कर्नाटक के रूद्र को पराजित किया। इन चारों खिलाड़ियों के एक समान पांच अंक है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement