Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ओलंपिक में आज होगी ओपनिंग सेरेमनी, एशिया कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला, यहां देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ओलंपिक में आज होगी ओपनिंग सेरेमनी, एशिया कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला, यहां देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: श्रीलंका की टीम को टी20 सीरीज के शुरू होने से पहले दो बड़े झटके लगे हैं। दूसरी ओर ओलंपिक के ओपनिंग सेरेमनी में बारिश होने की आशंका है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 26, 2024 10:51 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारतीय महिला क्रिकेट टीम और बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीम के बीच एशिया कप 2024 में सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच का आयोजन श्रीलंका के रंगिरी दांबुला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में किया जाएगा। दूसरी ओर टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का नया कप्तान बनाए जाने के बाद सूर्यकुमार यादव का पहला वीडियो सामने आया है। बात करें खेलों के महाकुंभ कहे जाने वाले ओलंपिक के बारे में तो इसकी शुरुआत आज यानी कि 26 जुलाई से हो रही है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत का सेमीफाइनल मैच

महिला टी20 एशिया कप 2024 में भारतीय महिला टीम और बांग्लादेश महिला टीम के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। भारतीय टीम ने एशिया कप में कमाल का प्रदर्शन किया है और ग्रुप स्टेज में अपने तीनों ही मुकाबले जीते हैं। भारत ने पाकिस्तान, यूएई और नेपाल महिला टीम को पटखनी दी है और शानदार तरीके से सेमीफाइनल में जगह बनाई है। अब टीम इंडिया की निगाहें फाइनल में एंट्री लेने पर होंगी।

एशिया कप के फाइनल की टाइमिंग में बड़ा बदलाव

महिला एशिया कप का फाइनल मुकाबला 28 जुलाई दिन रविवार को खेला जाएगा। पहले ये मैच शाम को सात बजे से होना था, लेकिन अब इसके वक्त में बदलाव किया गया है। अब फाइनल दोपहर बाद तीन बजे से खेला जाएगा। एसीसी यानी एशिया क्रिकेट काउंसिल की ओर से ये जानकारी सोशल मीडिया पर दी गई है। एसीसी ने बताया है कि सेमीफाइनल मुकाबले पहले से तय शेड्यूल के अनुसार ही होंगे। फाइनल की तारीख नहीं बदली है, केवल समय में बदलाव किया गया है। हालांकि इसके पीछे कारण क्या है, ये तो नहीं बताया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि इसी दिन भारत और श्रीलंका के बीच मेंस टीम के बीच भी मुकाबला होगा, जो शाम को सात बजे से खेला जाएगा। हो सकता है कि दोनों मैच एक साथ न हों, इसके बचाव के ​लिए ये फैसला किया गया हो।

ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी

ओलंपिक 2024 की शुरुआत आज से यानी कि 26 जुलाई से हो रही है। ओलंपिक का आयोजन इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। जिसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। ओपनिंग सरेमनी के साथ ओलंपिक 2024 का आगाज हो जाएगा। इस बार ओलंपिक में कुल 10,500 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। वहीं इन एथलीटों का निगाहें अपने-अपने देश के लिए मेडल जीतने पर होंगी। वहीं बात करें भारत के बारे में तो भारत की ओर से कुल 117 एथलीट ओलंपिक में भाग लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इन एथलीटों में 72 खिलाड़ी ऐसे हैं जो पहली बार ओलंपिक खेलों का हिस्सा बनेंगे। पूरे देश की निगाहें इन एथलीटों पर टिकी हुई हैं। 

ओपनिंग सेरेमनी में हो सकती है बारिश

ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई को होगी। इसके लिए खास तैयारी की गई है और सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। ओलंपिक के इतिहास में तीसरी बार पेरिस में इन खेलों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें इससे पहले साल 1900 और उसके बाद 1924 में ओलंपिक गेम्स की मेजबानी पेरिस शहर ने की थी। अब पेरिस में 100 साल बाद ओलंपिक हो रहा है। सीन नदी पर पेरिस ओलंपिक के अनूठे ओपनिंग सेरेमनी के दौरान मौसम की गाज गिर सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने शुक्रवार को बारिश का अनुमान जताया है। फ्रांस के मौसम विभाग मेटियो फ्रांस ने शुक्रवार की सुबह बारिश की भविष्यवाणी की है। दोपहर को मौसम साफ रहेगा लेकिन शाम को बारिश हो सकती है जिस समय ओपनिंग सेरेमनी होनी है।

आर्चरी में भारतीय महिला टीम का कमाल

पेरिस ओलंपिक 2024 से भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आर्चरी में महिला टीम ने क्वालीफिकेशन रैंकिंग राउंड में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। इसी के साथ टीम ने क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। टीम साउथ कोरिया, चीन और मैक्सिको के बाद चौथे स्थान पर रही। रैंकिंग राउंड में भारतीय महिला टीम की तिकड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया। दीपिका कुमारी, अंकिता भकत, भजन कौर ने सही निशाने लगाए। अंकिता का व्यक्तिगत स्कोर 666, भजन कौर का व्यक्तिगत स्कोर 659 और दीपिका कुमारी का व्यक्तिगत स्कोर 658 रहा है। इस तरह से भारत का कुल स्कोर 1983 रहा है।

मेंस टीम ने आर्चरी में जीता दिल

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय वुमेंस आर्चरी टीम के अलावा मेंस टीम में भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने भी टीम इवेंट में क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली है। भारत के लिए धीरज बोम्मदेवरा, तरूणदीप राय, प्रवीण जाधव ने अच्छा खेल दिखाया और सटीक निशाने लगाए। आर्चरी के रैंकिंग राउंड में भारती पुरुष टीम तीसरे नंबर रही है। टीम ने कुल 2013 अंक का स्कोर किया है। भारत के लिए धीरज बोम्मदेवरा ने 681 व्यक्तिगत स्कोर, तरूणदीप राय ने 674 व्यक्तिगत स्कोर, प्रवीण जाधव ने 658 व्यक्तिगत स्कोर हासिल किया है।

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंका को दो झटके

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज अब करीब है। सीरीज का पहला मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा, लेकिन इससे पहले श्रीलंकाई टीम परेशान है। उसकी टेंशन बढ़ती जा रही है। एक एक कर दो खिलाड़ी इस सीरीज से बाहर हो गए हैं। हालांकि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने उनके रिप्लेसमेंट का भी ऐलान कर दिया है। तेज गेंदबाज नुवान तुषारा भारत के खिलाफ सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह दिलशान मधुशंका को टीम में शामिल किया गया है। तुषारा सीरीज से बाहर होने वाले श्रीलंका के दूसरे तेज गेंदबाज हैं। इससे पहले दुष्मंता चमीरा भी बाहर हो गए थे। बताया जाता है कि बुधवार शाम को फील्डिंग करते वक्त तुषारा के बाएं अंगूठे में चोट लग गई थी।

कप्तान बनने के बाद सूर्या का वीडियो का सामने

टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव का श्रीलंका सीरीज से पहले नया वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में सूर्या ने अपने कप्तान बनने को लेकर कहा है। उन्होंने बताया कि वह हमेशा से एक लीडर के तौर पर खेलना पसंद करते रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि टीम इंडिया के लिए कप्तानी करना एक बड़ी जिम्मेदारी है और उन्होंने कई अन्य कप्तानों के अंडर में खेला है और उनसे कई चीजें सीखी हैं।

इंग्लैंड ने किया अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इंग्लैंड की टीम सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त ले चुकी है। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 26 जुलाई से बर्मिंघम में खेला जाएगा। तीसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। उन 11 प्लेयर्स को ही जगह मिली है, जो दूसरे टेस्ट मैच में खेले थे। 

इंग्लैंड की प्लेइंग 11

जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, मार्क वुड, शोएब बशीर।

IPL 2025 के ऑक्शन को लेकर बीसीसीआई ने शुरू की तैयारी

आईपीएल का सीजन भले ही अभी काफी दूर हो और इसका आयोजन भी अगले साल होना हो, लेकिन इसके लिए तैयारी अभी से शुरू हो गई है। इस बार माना जा रहा है कि आईपीएल से पहले मेगा ऑक्शन होगा, इसलिए मामला फंसा हुआ है। अभी तक ये तय नहीं है कि मेगा ऑक्शन के नियम क्या होंगे। टीमों की ओर से अपनी अपनी डिमांड रखी गई है। लेकिन मजे की बात ये है कि सभी टीमें अपने अपने हिसाब से नियमों में बदलाव चाहती हैं। अब इस पूरे मामले पर क्या होगा, इसका फैसला 31 जुलाई को होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजी ओनर्स की एक मीटिंग बुलाई है, जिसमें इन सभी मुद्दों पर चर्चा होने और निष्कर्ष निकालने की कोशिश होगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement