Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. विनेश फोगाट का मेडल जीतने का सपना टूटा, हॉकी इंडिया ने श्रीजेश की जर्सी को किया रिटायर; खेल की 10 बड़ी खबरें

विनेश फोगाट का मेडल जीतने का सपना टूटा, हॉकी इंडिया ने श्रीजेश की जर्सी को किया रिटायर; खेल की 10 बड़ी खबरें

विनेश फोगाट का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स ने विनेश की अपील खारिज कर दी है। उन्हें वजन अधिक होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 15, 2024 11:59 IST
पीआर श्रीजेश और विनेश फोगाट- India TV Hindi
Image Source : PTI पीआर श्रीजेश और विनेश फोगाट

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को लगभग 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया। इसके बाद उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में अपील की। जहां उनकी अपील खारिज हो गई। इसके साथ ही उनका मेडल जीतने का सपना टूट गया है। दूसरी तरफ क्रिकेट में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच बिना फैंस के करवाने का फैसला लिया है। 

हॉकी इंडिया ने पीआर श्रीजेश की जर्सी नंबर-16 को किया रिटायर

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में कमाल का प्रदर्शन किया था। टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। इससे पहले टोक्यो में भी टीम ने तीसरे नंबर पर फिनिश करते हुए कांस्य पदक नाम किया था। पेरिस ओलंपिक में भारतीय टीम को मेडल दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले पीआर श्रीजेश ने रिटायरमेंट ले लिया था। अब हॉकी टीम ने बड़ा फैसला लेते हुए पीआर श्रीजेश की 16 नंबर जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है। 

CAS ने खारिज की विनेश फोगाट की अपील

विनेश फोगाट मामले पर CAS का बड़ा फैसला आया है। पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में सिल्वर मेडल दिए जाने को लेकर अपील दायर की थी जिस पर अब फैसला आ गया है। दरअसल,  CAS ने विनेश की अपील को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय महिला रेसलर का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया है। 

आईसीसी रैंकिंग में रोहित को हुआ फायदा

आईसीसी की ओर से जारी की गई नई रैंकिंग में पाकिस्तान के​ बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर जमे हुए हैं। बाबर आजम की रैंकिंग इस वक्त 824 की है। भारत के रोहित शर्मा एक स्थान की छलांग के साथ अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग अब बढ़कर 765 की हो गई है। इस बीच शुभमन ​गिल को एक स्थान का नुकसान हुआ है, वे दूसरे नंबर से सीधे तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बिना फैंस के होगा पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट 

कोविड-19 के दिनों की याद दिलाते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट की मेजबानी खाली स्टेडियम में करने का फैसला किया है। पीसीबी ने कहा कि अगले साल की शुरुआत में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारी के लिए स्टेडियम में चल रहे निर्माण कार्य के कारण यह कठिन फैसला लिया गया है। बोर्ड ने एक बयान में कहा कि हम समझते हैं कि क्रिकेट में हमारे उत्साही दर्शक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो हमारे खिलाड़ियों को प्रेरणा और प्रोत्साहन देते हैं। हालांकि हमारे प्रशंसकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

डोडा गनेश बने केन्या की टीम के कोच

केन्या क्रिकेट टीम ने भारत के पूर्व क्रिकेटर डोडा गनेश को अपना कोच नियुक्त किया है। टीम ने 2026 टी20 विश्व कप के लिए अफ्रीका क्वालीफायर से पहले ये बड़ा फैसला लिया है। 51 साल के डोडा गणेश ने कहा कि वह नई भूमिका का इंतजार कर रहे हैं। जिन्होंने बिना किसी सफलता के चार टेस्ट और एक वनडे खेला, लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कर्नाटक के लिए 2000 से अधिक रन बनाए और 365 विकेट हासिल किए थे। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के लिए अफ्रीकी टीम का ऐलान

साउथ अफ्रीका की टीम अभी वेस्टइंडीज के दौरे पर है जहां पर वह मेजबान टीम के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। इसके बाद उन्हें 23 अगस्त से तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है। इसको लेकर क्रिकेट साउथ अफ्रीका की तरफ से 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें कप्तानी की जिम्मेदारी एडन माक्ररम संभालते हुए नजर आएंगे। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकी टीम:

एडन माक्ररम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, रेयान रिक्लटन, ओटनिल बार्टमैन, पैट्रक क्रुगर, जेसन स्मिथ, नांद्रे बर्गर, क्वेन मफाका, ट्रिस्टन स्टब्स, ड्वेनन फरेरिया, वियान मुल्डर, रीजा वेन डर डुसेन, ब्रेजोन फार्चुय्न, लुंगी एन्गीडी, लिजाद विलियमस।

मोर्ने मोर्कल को बनाया गया गेंदबाजी कोच

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के हेड कोच हाल ही में गौतम गंभीर बने थे। इसके बाद अभिषेक नायर को बल्लेबाजी कोच की जिम्मेदारी दी गई। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार अब मोर्ने मोर्कल को गेंदबाजी कोच बनाया गया है। हालांकि फील्डिंग कोच राहुल द्रविड़ के वक्त में भी टी दिलीप थे, वो अभी भी अपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। 

फिन एलन और डेवोन कॉन्वे सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से हुए बाहर

न्यूजीलैंड के फिन एलन फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलने के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर हो गए हैं। दूसरी तरफ अनुभवी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे ने भी सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का हिस्सा बनने से इनकार किया है। लेकिन उन्हें कैजुअल कॉन्ट्रेक्ट दिया जाएगा। कॉन्वे ने जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ व्हाइट-बॉल मैचों को छोड़कर सभी इंटरनेशनल मैचों के लिए खुद को उपलब्ध रखा है। वह  SA20 में खेलने के लिए तैयार हैं। 

अक्षर पटेल आईसीसी रैंकिंग में 83वें नंबर पर पहुंचे

अक्षर पटेल आईसीसी की तरफ से जारी गई लेटेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 13 स्थानों की छलांग लगाने के बाद अब सीधे 83वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अक्षर के अभी 415 रेटिंग प्वाइंट हैं। वहीं वाशिंगटन सुंदर की बात की जाए तो वह 10 स्थानों की छलांग लगाने के बाद 411 रेटिंग प्वाइंट के साथ 87वें नंबर पर हैं। 

पंकज आडवाणी ने दर्ज की शानदार जीत

भारत के कई बार के विश्व चैम्पियन पंकज आडवाणी ने वेस्टर्न इंडिया बिलियर्ड्स एवं स्नूकर चैम्पियनशिप के तीसरे दौर के मुकाबले में योगेश रूंगटा पर 945-194 की शानदार जीत दर्ज की। बेंगलुरु के 27 बार के इंटरनेशनल बिलियर्ड्स एवं स्नूकर महासंघ विश्व चैम्पियन आडवाणी ने 208 अंक के डबल सेंचुरी ब्रेक के बाद बड़ी जीत हासिल की। तीसरे दौर के अन्य मैच में शहयान रज्मी ने अनुभवी लोकिच पठारे को 666-360 के फ्रेम में मात दी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement