Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. यूएसए ने दी पाकिस्तान को मात, सुनील छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल से लिया संन्यास; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

यूएसए ने दी पाकिस्तान को मात, सुनील छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल से लिया संन्यास; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: अमेरिका की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप-ए में खेले गए मैच को सुपर ओवर में 5 रनों से अपने नाम किया। वहीं भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने कुवैत के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 07, 2024 10:23 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 6 जून को 2 मुकाबले खेले गए जिसमें एक में यूएसए टीम का सामना पाकिस्तान से हुआ तो वहीं दूसरा मुकाबला नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीम के बीच खेला गया। अमेरिकी टीम ने ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान को सुपर ओवर में 5 रनों से मात देने के साथ सभी को चौंका दिया। इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 159 रन बनाए थे, जिसका पीछा करते हुए यूएसए की टीम भी निर्धारित ओवर्स में इतने ही रन बनाने में कामयाब हो सकी। वहीं मुकाबला सुपर ओवर में जाने के बाद यूएसए ने 19 रनों का टारगेट दिया लेकिन पाकिस्तान 6 गेंदों में सिर्फ 13 रन ही बना सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं स्कॉटलैंड की टीम ने नामीबिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले को 5 विकेट से जीता, जिसमें उन्हें 156 रनों का टारगेट मिला था और उसे उन्होंने 18.3 ओवर्स में हासिल कर लिया। इसके अलावा भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने FIFA वर्ल्ड कप एशियाई क्वालिफायर में कुवैत के खिलाफ हुए मुकाबले के साथ इंटरनेशनल फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है।

पाकिस्तान टीम हुई वर्ल्ड कप में उलटफेर का शिकार

बाबर आजम की कप्तानी में तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप खेल रही पाकिस्तान क्रिकेट टीम की शुरुआत काफी खराब देखने को मिली, जिसमें पहली बार उन्हें इस फॉर्मेट में किसी एसोसिएट देश से हार का सामना करना पड़ा है। यूएसए के खिलाफ मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 159 रनों का स्कोर बनाया था, जिसमें बाबर के बल्ले से जहां 44 तो वहीं शादाब ने 43 रनों की पारी खेली थी। वहीं इस टारगेट का पीछा करने उतरी यूएसए की टीम भी 20 ओवर्स में इतने ही रन बनाने में कामयाब हो सकी, जिसमें उनकी तरफ से कप्तान मोनांक पटेल ने अहम 50 रनों की पारी खेली। वहीं सुपर ओवर में मैच जाने के बाद यूएसए ने पाकिस्तान को 19 रनों का टारगेट दिया लेकिन वह सिर्फ 13 रन ही बनाने में कामयाब हो सके और अमेरिकी टीम ने 5 रनों से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

बाबर आजम ने खराब बल्लेबाजी को बताया हार का कारण

अमेरिका के खिलाफ मैच में पाकिस्तानी टीम की पहले 6 ओवर्स में काफी खराब बल्लेबाजी देखने को मिली जिसमें उन्होंने मोहम्मद रिजवान सहित अपने 3 अहम विकेट 26 के स्कोर तक गंवा दिए थे। वहीं बाबर आजम ने यूएसए से हार के बाद कहा कि हम पहले 6 ओवर्स का फायदा नहीं उठा सके क्योंकि लगातार विकेट गिरने से आप दबाव में आ जाते हैं। एक बल्लेबाज होने के नाते आपको साझेदारी बनाने पर ध्यान देना होता है। वहीं गेंदबाजी में भी हम पहले 6 ओवर्स में बेहतर नहीं कर सके, जिसमें बीच के ओवर्स में हमारे स्पिनर भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए। बाबर आजम ने अपने इस बयान में पिच को लेकर भी जवाब दिया और कहा कि पिच में शुरू में थोड़ी नमी थी और इससे गेंद की गति में बदलाव भी देखने को मिल रहा था।

सौरभ नेत्रावलकर ने यूएसए को सुपर ओवर में जीत दिलाने में निभाई अहम भूमिका

मुंबई में 16 अक्टूबर 1991 को जन्म लेने वाले सौरभ नेत्रावलकर जो अब इंटरनेशनल क्रिकेट में यूएसए की टीम से खेल रहे हैं उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिकी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। इस मैच में अमेरिका ने सुपर में गेंदबाजी करने की जिम्मेदारी सौरभ को दी थी जिसमें उन्हें 19 रन बचाने थे और वह सभी की उम्मीदों पर पूरी तरह से खरा भी उतरे। सौरभ साल 2010 में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिसमें वह उस समय केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा के साथ खेले थे।

सीपीएल में खेलते दिखेंगे आईपीएल के ये 3 स्टार खिलाड़ी

कैरेबियन प्रीमियर लीग 2024 की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रही है और ये लीग 7 अक्टूबर तक खेली जाएगी। इस लीग के आगामी सीजन को लेकर सेंट लूसिया किंग्स ने ड्राफ्ट से पहले साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन और अफगानिस्तान के स्पिनर नूर अहमद को साइन किया है। वहीं पिछले सीजन में किंग्स के साथ खेलने वाले फाफ डु प्लेसिस को चोट के कारण टीम में नहीं चुना गया था, लेकिन उन्हें आगामी सीजन के लिए टीम में बरकरार रखा गया है।

दूसरी टीम के ड्रेसिंग रूम के अंदर पहुंचे डेविड वॉर्नर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 10वां मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और ओमान की टीमों के बीच खेला गया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टूर्नामेंट का आगाज किया है। इस मैच में एक अजीबोगरीब घटना देखने को मिली, जो इससे पहले क्रिकेट के मैदान पर शायद ही कभी देखने को मिली थी। ऑस्ट्रेलिया की इस मैच में जीत में सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का योगदान काफी ज्यादा रहा। उन्होंने इस मैच में एक शानदार अर्धशतक जड़ा। लेकिन वह आउट होने के बाद पवेलियन की तरफ जाते समय ऑस्ट्रेलिया के ड्रेसिंग रुम का रास्ता ही भूल गए। वह पवेलियन लौटते समय ओमान के ड्रेसिंग रूम में जाने लगे। बाद में उन्हें अपनी इस गलती का एहसास हुआ। फिर वह वापस अपनी टीम के ड्रेसिंग रूम की ओर बढे़।

स्कॉटलैंड ने नामीबिया के खिलाफ दर्ज की 5 विकेट से जीत

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 12वां मैच नामीबिया और स्कॉटलैंड के बीच बारबाडोस के मैदान पर खेला गया। इस मैच में नामीबिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब हुई जिसमें कप्तान गेरार्ड इरास्मस के बल्ले से 52 रनों की पारी देखने को मिली। वहीं स्कॉटलैंड की टीम ने इस टारगेट का पीछा सिर्फ 18.3 ओवर्स में करते हुए 5 विकेट से जीत हासिल की। स्कॉटलैंड की तरफ से कप्तान रिची बेरिंगटन ने 47 तो वहीं माइकल लीस्क ने 35 रनों की अहम पारी खेली। इस मैच में जीत के साथ स्कॉटलैंड की टीम अब ग्रुप-बी की प्वाइंट्स टेबल में 3 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है।

सुनील छेत्री ने खेला अपना आखिरी इंटरनेशनल फुटबॉल मैच

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कह दिया है। भारतीय फुटबॉल टीम ने 6 जून को कुवैत के खिलाफ मुकाबला खेला। यह मैच टीम इंडिया के कप्तान सुनील छेत्री का आखिरी मैच था। सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे। उन्होंने देश के लिए 151 मैचों में 94 गोल किए। इंटरनेशनल गोलस्कोररों की सूची में वह इस समय चौथे स्थान पर हैं। सुनील छेत्री ने 12 जून 2005 को अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। छेत्री ने अपने शानदार करियर में छह मौकों पर एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीता। इसके अलावा उन्हें 2011 में अर्जुन अवॉर्ड और 2019 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ओमान के खिलाफ मैच में अपनी अर्धशतकीय पारी के दम पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वॉर्नर अब टी20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वॉर्नर ने इस मामले में कंगारू टीम के पूर्व कप्तान एरॉन फिंच का रिकॉर्ड तोड़ा है। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते हुए 3120 रन बनाए थे तो वहीं वॉर्नर के नाम अब 3155 रन दर्ज हैं।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने बाबर आजम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तानी टीम को भले ही अमेरिका के खिलाफ मैच में हार का सामना करना पड़ा लेकिन पाक टीम के कप्तान बाबर आजम एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने में जरूर कामयाब हो गए। बाबर के बल्ले से इस मुकाबले में 44 रनों की पारी देखने को मिली जिसके बाद वह अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बाबर ने इस मामले में भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली को पीछे छोड़ा है जिनके नाम अभी टी20 इंटरनेशनल में 4038 रन दर्ज हैं।

टी20 क्रिकेट में टूटा क्रिस गेल का बड़ा रिकॉर्ड

डेविड वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया और ओमान के बीच खेले गए मैच में एक बड़ा कारनामा किया। उन्होंने इस मैच में 51 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 56 रन बनाए। बता दें टी20 क्रिकेट में 111वां मौका था जब डेविड वॉर्नर ने 50+ रन की पारी खेली। इसी के साथ वह टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50+ रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था। क्रिस गेल ने 110 बार फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया था। लेकिन डेविड वॉर्नर अब इस लिस्ट में सबसे आगे निकल गए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement