Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे सुमित नागल, दूसरे टेस्ट के लिए ENG की Playing 11 घोषित; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे सुमित नागल, दूसरे टेस्ट के लिए ENG की Playing 11 घोषित; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

England vs West Indies: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। प्लेइंग इलेवन में मार्क वुड की नई एंट्री हुई है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 17, 2024 10:30 IST
Sumit Nagal And Mark Wood- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sumit Nagal And Mark Wood

Sports Wrap: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच 18 जुलाई से खेला जाएगा। इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में जीत दर्ज की थी, जो दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का आखिरी टेस्ट मैच था। अब दूसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। टीम में जेम्स एंडरसन की जगह मार्क वुड को चांस मिला है। वहीं भारत के सुमित नागल एटीपी एकल रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेंकिंग पर पहुंच गए हैं। 

टी20 एशिया कप के लिए श्रीलंका पहुंची भारतीय महिला टीम

महिला टी20 एशिया कप 2024 श्रीलंका की धरती पर होने जा रहा है। एशिया कप के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। टीम की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथों में है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम 19 जुलाई से दाम्बुला में होने वाले एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में खेलने के लिए पहुंची है। श्रीलंका क्रिकेट ने भारत और बांग्लादेश की टीमों के आगमन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की हैं। इसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर, श्रेयंका पाटिल और जेमिमा रोड्रिगेज एयरपोर्ट से निकलती हुई दिखाई दे रही हैं। 

इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन का किया ऐलान

इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। जिसमें मार्क वुड को अब संन्यास ले चुके जेम्स एंडरसन की जगह शामिल किया गया है। वहीं दूसरे मुकाबले में इंग्लिश टीम में सिर्फ एक स्पिनर को शामिल किया गया है। इंग्लैंड की टीम ने सीरीज के दूसरे मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। 

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन: 

जैक क्रॉले, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट , हैरी ब्रुक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जेमी स्मिथ (विकेट कीपर), क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, मार्क वुड, शोएब बशीर।

अगले साल न्यूजीलैंड का दौरा करेगा पाकिस्तान

न्यूजीलैंड ने साल 2024-25 के लिए अपने घरेलू सीजन की घोषणा कर दी है। इस दौरान न्यूजीलैंड दौरे पर श्रीलंका, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें खेलने जाएंगी। 2024-25 घरेलू सीजन के दौरान कुल मिलाकर न्यूजीलैंड की पुरुष टीम 6 वनडे और 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी। पाकिस्तान की टीम अगले साल मार्च में न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी। जहां टीम को तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज मार्च के आखिरी हफ्ते से लेकर अप्रैल के पहले हफ्ते तक खेलनी है। ये दोनों सीरीज अप्रैल तक चलेंगी। ऐसे में इसके आईपीएल के साथ ओवरलैप होने की बहुत ही ज्यादा संभावना है। 

भारतीय स्टार क्रिकेटर्स को घरेलू क्रिकेट में खेलना जरूरी

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ तौर पर कहा है कि इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलने पर सभी स्टार क्रिकेटरों को भी घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। हालांकि इसमें रोहित, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को छूट दी गई है। बीसीसीआई चाहता है कि बाकी सभी टेस्ट विशेषज्ञ अगस्त में दलीप ट्रॉफी का कम से कम एक मैच खेलें। इसके बाद टीम को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज खेलनी है। इसके आधार पर टीम का ऐलान किया जाएगा। ऐसा करने से टीम इंडिया को काफी फायदा होगा। वहीं घरेलू क्रिकेट को भी बढ़ावा मिलेगा।

हरमनप्रीत कौर को रैंकिंग में हुआ फायदा

स्मृति मंधाना नंबर 5 की कुर्सी पर बनी हुई हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 729 की है। उनके अलावा भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर 613 की रेटिंग के साथ नंबर 12 पर आ गई हैं। उन्होंने इस बार की रेटिंग में तीन स्थानों की छलांग मारी है, जो भारत के लिए अच्छे संकेत हैं। वहीं बात अगर शेफाली वर्मा की करें तो उन्हें भी इस बार फायदा हुआ है। उन्होंने भी दो स्थानों की छलांग लगाई है। वे अब 605 की रेटिंग के साथ नंबर 15 पर पहुंच गई हैं। यानी टॉप 15 में भारत की तीन खिलाड़ी हैं। 

पेरिस ओलंपिक में भारत की तरफ से खेलेंगे 7 बैडमिंटन प्लेयर्स

बैडमिंटन इवेंट में भारत की ओर से पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। ये खिलाड़ी बैडमिंटन में 4 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेंगे। भारत को इनमें से पीवी सिंधु, एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन से पदक की उम्मीद है। 

पीवी सिंधु - वुमेंस सिंगल इवेंट

एचएस प्रणय - मेंस सिंगल इवेंट

लक्ष्य सेन - मेंस सिंगल इवेंट

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी - मेंस डबल्स इवेंट

अश्विनी पोनप्पा/तनिषा क्रैस्टो (महिला युगल) - वुमेंस डबल्स इवेंट

पाकिस्तान ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया अपने दल का ऐलान

पाकिस्तान ओलंपिक एसोसिएशन ने पेरिस ओलंपिक के दल की घोषणा की जिसमें सात एथलीट और चार कोच सहित 11 अधिकारी शामिल हैं।  पेरिस में पाकिस्तान की पदक की एकमात्र वास्तविक उम्मीद भाला फेंक खिलाड़ी नदीम है, जिसने बुडापेस्ट में 2023 विश्व चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा के बाद रजत पदक जीता था। अरशद टोक्यो ओलंपिक में 84 थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे थे।

पेरिस ओलंपिक के लिए पाकिस्तानी दल: 

एथलेटिक्स: अरशद नदीम, फैका रियाज, सलमान इकबाल बट (सपोर्ट स्टाफ), डॉ.अली शेर बाजवा (सहायक कर्मचारी); तैराकी: मोहम्मद अहमद दुर्रानी, ​​जहांआरा नबी, अहमद अली खान (सपोर्ट स्टाफ); शूटिंग: गुलाम मुस्तफा बशीर, गुलफाम जोसेफ, किशमाला तलत), जुनैद अली (सपोर्ट स्टाफ), गेन्नेडी सोलोडोवनिकोव (सहायक स्टाफ)।

आकस्मिक अधिकारी; मोहम्मद शफीक (शेफ डे मिशन), जावेद शमशाद लोधी (डिप्टी शेफ डे मिशन); जैनब शौकत (प्रशासनिक अधिकारी।

करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे नागल

सुमित नागल अब 1973 के बाद से रैंकिंग में चौथे सबसे उच्च रैंकिंग वाले भारतीय बन गए हैं। नागल, जिनका पिछला बेस्ट 71 था, अब नए अपडेट के अनुसार अपने करियर के सर्वोच्च 68 रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। अब वे विजय अमृतराज (1980 में 18वें स्थान पर), रमेश कृष्णन (1985 में 23वें स्थान पर) और सोमदेव देववर्मन (2011 में 62वें स्थान पर) के बाद भारतीय मेंस सिंगल खिलाड़ी द्वारा हासिल की गई बेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है।  

लक्ष्य सेन को मिला आसान ड्रॉ: कोच विमल कुमार

भारतीय बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन के कोच विमल कुमार का मानना है कि उसे अपने पहले ओलंपिक में अच्छा ड्रॉ मिला है जिसमें ‘अंडरडॉग’ होने के कारण वह खुलकर खेल सकेगा। दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को ओलंपिक पदक जीतने के लिए इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी, पिछले ओलंपिक में सेमीफाइनल खेलने वाले ग्वाटेमाला के केविन कोर्डोन और बेल्जियम के जूलियन कारागी जैसे दिग्गजों से ग्रुप एल में पार पाना होगा। कोच ने कहा कि वह कई बार जोनाथन क्रिस्टी से करीबी मुकाबले हार चुका है। यह बराबरी का मामला है। 

यूरो कप 2024 में हार के बाद अपने पद से इस्तीफा देंगे जेरेथ साउथगेट

यूरो 2024 फाइनल में स्पेन से 1-2 से मिली हार के बाद जेरेथ साउथगेट इंग्लैंड फुटबॉल टीम के मैनेजर के पद से इस्तीफा देंगे। साउथगेट पिछले आठ साल से टीम के साथ हैं। उनका अनुबंध इस साल खत्म होने वाला है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड टीम के लिए खेलना और उसका मैनेजर रहना मेरे लिए गर्व की बात रही। यही मेरा सबकुछ है और मैंने इसे अपना सर्वस्व दिया। लेकिन अब बदलाव का समय है, एक नये अध्याय का समय है। उनके मैनेजर रहते इंग्लैंड टीम लगातार दो बार यूरो फाइनल और 2018 विश्व कप सेमीफाइनल तक पहुंची। लेकिन वह 1966 के बाद बड़े खिताब के लिये तरस रहे इंग्लैंड का इंतजार खत्म नहीं करा सके। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement