Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. न्यूजीलैंड की महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में एंट्री, वेस्टइंडीज की प्लेयर हुई चोटिल; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

न्यूजीलैंड की महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में एंट्री, वेस्टइंडीज की प्लेयर हुई चोटिल; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को रोमांचक मुकाबले में 8 रनों से हरा दिया है और फाइनल में एंट्री कर ली है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 19, 2024 9:38 IST
NZ vs WI Women T20 World Cup Match- India TV Hindi
Image Source : AP NZ vs WI Women T20 World Cup Match

महिला टी20 वर्ल्ड कप के दोनों फाइनलिस्ट तय हो गए हैं। न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 8 रनों से हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है। फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना साउथ अफ्रीका से होगा। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की महिला टीम चिनेल हेनरी चोटिल हो गईं। कैच लेते समय गेंद उनके माथे पर लगी। इसी वजह से फिर उन्हें ग्राउंड से बाहर ले जाया गया। 

रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के केन विलियमसन से निकले आगे

रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी की मदद से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन को पछाड़ दिया है। रोहित शर्मा के 12 मैचों की 22 पारियों में अब 796 रन हो गए हैं। वहीं, केन विलियमसन के नाम 8 मैचों की 16 पारियों में 757 रन दर्ज हैं। इस मैच से पहले रोहित शर्मा दिग्गज कीवी बल्लेबाज से 15 पीछे थे लेकिन पहली पारी में 2 रन और फिर दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ते ही भारतीय कप्तान आगे निकल गए। 

नंबर-3 पर बैटिंग करते हुए कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 15000 रन

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 70 रन बनाए और इसी दौरान एक बड़ा कीर्तिमान भी रच दिया है। दरअसल, कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तीसरे नंबर पर खेलते हुए 15 हजार रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह दुनिया के चौथे और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने राहुल द्रविड़ (14555) को पीछे छोड़ा और तीसरे पायदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में चौथे स्थान पर पहुंच गए। 

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम को बुलाने की पीसीबी ने की एक और कोशिश

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 पाकिस्तानी धरती पर होनी है। अभी तक भारतीय टीम का वहां जाना कन्फर्म नहीं हुआ है। रिपोर्ट्स में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि पीसीबी ने बीसीसीआई को एक लेटर लिखा है। जिसमें यह लिखा गया है कि अगर भारतीय टीम सुरक्षा कारणों की वजह से पाकिस्तान में नहीं रहना चाह रही है तो, चैंपियंस ट्रॉफी में खेले जाने वाले हर एक मैच के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों को भारत लौटने दिया जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया मैच खत्म होने के बाद चंडीगढ़ या नई दिल्ली में रुक सकती है। पीसीबी के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि भारतीय टीम के आखिरी दो मैचों के बीच लगभग एक हफ्ते का समय भी रहेगा।

श्रीलंका ने किया ODI स्क्वाड का ऐलान

श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज में 3 वनडे मैच खेले जाएंगे जिसके लिए श्रीलंका ने 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। ऑलराउंडर चामिदु विक्रमसिंघे को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम में पहली बार शामिल किया गया है। दिलशान मदुशंका की भी वनडे टीम में वापसी हुई है

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम: चरिथ असलंका (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, पथुम निसांका, कुसल मेंडिस, कामिंदु मेंडिस, जेनिथ लियानाज, सदीरा समरविक्रमा, निशान मदुश्का, डुनिथ वेलालागे, वानिंदु हसरंगा, महीश थीक्षणा, जेफरी वेंडरसे, चामिदु विक्रमसिंघे, असिथा फर्नांडो, दिलशान मदुशंका, मोहम्मद शिराज।

चिनेल हेनरी के माथे पर लगी गेंद

न्यूजीलैंड के खिलाफ महिला टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की तरफ से 12वें ओवर में गेंदबाजी करने डिआंड्रा डोटिन आईं। डोटिन ने पहली ही गेंद शॉर्ट लेंथ डिलीवरी फेंकी जिस पर अमेलिया केर ने जोरदार शॉट खेला जो लॉन्ग-ऑन की दिशा में हवा में चला गया। वहां खड़ी चिनेल हेनरी कैच पकड़ने गईं लेकिन गेंद की लाइन को मिस कर गईं। इस तरह तेज रफ्तार से आ रही गेंद सीधा उनके माथे पर लगी और वो वहीं मैदान पर गिर गई। इसके बाद मैदान पर सन्नाटा पसर गया और सारे खिलाड़ी हेनरी की ओर दौड़ पड़े। 

भारतीय टीम ने एक कैलेंडर ईयर में जड़े सबसे ज्यादा छक्के

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले के तीसरे दिन तीन विकेट खोकर 231 रन बनाए हैं। इस पारी में विराट कोहली ने 70 रन बनाए। हालांकि दिन खत्म होने से पहले ही वह आउट हो गए। विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान एक छक्का जड़ा। उनके छक्के ने इतिहास रच दिया। दरअसल यह इस साल भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में 100वां छक्का था। इससे पहले किसी भी टीम ने टेस्ट क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में 100 छक्के नहीं जड़े हैं। यह रिकॉर्ड बेहद खास है।

न्यूजीलैंड महिला टीम ने फाइनल में कर ली एंट्री

न्यूजीलैंड की महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 128 रन बनाए। वेस्टइंडीज के फॉर्म और उनकी बैटिंग लाइनअप को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि उनकी टीम बड़ी आसानी के साथ इस मुकाबले में 129 रन के टारगेट को चेज कर लेगी, लेकिन उनकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 120 रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड की टीम ने यह मुकाबला अपने नाम कर लिया और फाइनल में एंट्री कर ली। 

न्यूजीलैंड का महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका से होगा सामना

पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को  हराकर बड़ा उलटफेर किया था और लगातार दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई। वहीं, अब न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को हराकर तीसरी बार खिताबी मुकाबले में जगह बना ली है। दोनों ही टीमों के पास पहली बार T20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनने का मौका है। इस बार खिताब कोई भी जीते दुनिया को नया चैंपियन मिलेगा। 

रुतुराज गायकवाड़ को मिल सकती है कप्तानी की जिम्मेदारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला 22 नवंबर से खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए अभी टीम इंडिया का ऐलान होना बाकी है। इस सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय ए टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। यह दौरा इस महीने के आखिरी में होगा। इसके लिए जल्द बीसीसीआई इंडिया ए के स्क्वाड का ऐलान कर सकती है। इस सीरीज के लिए भारत-ए की कमान रुतुराज गायकवाड़ को मिल सकती है। 

चौथे और पांचवें दिन स्पिनर्स को मिल सकती है मदद: कुलदीप यादव

कुलदीप यादव जिन्होंने इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड टीम की पहली पारी में कुल 3 विकेट हासिल किए उन्होंने तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जब हम बॉलिंग कर रहे थे तो पिच से स्पिनरों को थोड़ा मदद मिल रही थी, ऐसे में आखिरी दो दिन के खेल में स्पिनर्स को और मदद मिलने की उम्मीद लगाई जा सकती है। हालांकि इसके लिए हमें चौथे काफी अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी ताकि हम न्यूजीलैंड टीम को चौथी पारी में एक ऐसा टारगेट देने में कामयाब हो सके जिससे हमारे गेंदबाजों को भी मौका मिले।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement