Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीता मैच, गुरप्रीत सिंह संधू बने भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान; देखें खेल की 10 खबरें

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीता मैच, गुरप्रीत सिंह संधू बने भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान; देखें खेल की 10 खबरें

भारतीय टीम ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को 6 रनों से हरा दिया है। इस मैच में भारत के लिए गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। गेंदबाजों की वजह से ही टीम इंडिया मैच में जीत हासिल कर सकी।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 10, 2024 10:03 IST
गुरप्रीत सिंह संधू और भारतीय टीम- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुरप्रीत सिंह संधू और भारतीय टीम

भारतीय टीम ने पाकिस्तानी टीम को 6 रनों से हरा दिया है। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 119 रन बनाए। इसके बाद गेंदबाजों की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 113 रनों पर रोक दिया। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट हासिल किए। वहीं टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 7वीं जीत हासिल की। इसी के साथ टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है। 

रोहित शर्मा ने महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 13 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ा। महेला जयवर्धने ने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 1016 रन बनाए थे। वहीं, रोहित शर्मा के टी20 वर्ल्ड कप में अब 1028 रन हो गए हैं। 

T20 वर्ल्ड कप में पहली बार भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ हुई ऑलआउट

टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 19.0 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी। इस दौरान उसने सिर्फ 119 रन बनाए। बता दें टी20 वर्ल्ड कप में ये पहला मौका है जब भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ ऑल आउट हुई है। वहीं, ये टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का सबसे छोटा स्कोर भी है। इससे पहले टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का सबसे छोटा स्कोर 133 रन था। जो भारतीय टीम ने साल 2012 में बनाया था। 

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ 7वीं जीत

भारतीय टीम ने पाकिस्तानी टीम को 6 रनों से हरा दिया है। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 7वीं जीत हासिल की। इसी के साथ टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है। इस लिस्ट में पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें दूसरे नंबर पर हैं। पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ 6 मैच जीते हैं और श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 6 बार धूल चटाई है। 

पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार सिंगल डिजिट में आउट हुए कोहली

विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी नहीं खेल पाए और सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गए। इससे पहले उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ पांच मैच खेले थे और हर बार वह अपने स्कोर को डबल डिजिट में पहुंचाने में सफल रहे थे। लेकिन इस बार वह सिंगल डिजिट में आउट हो गए हैं। टी20 वर्ल्ड कप में कोहली पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ सिंगल डिजिट में आउट हुए हैं।

पहले 6 ओवर्स में नहीं कर पाए अच्छा प्रदर्शन: बाबर आजम

पाकिस्तान की हार के बाद बाबर आजम ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत ने 10 ओवर के बाद अच्छी गेंदबाजी की। हम 120 रनों का पीछा कर रहे थे, हम पहले 10 ओवरों में एक गेंद पर रन बना रहे थे, लेकिन लगातार विकेट गिरते गए और फिर हमने अंत में बहुत ज्यादा रन छोड़ दिए। निचले क्रम के बल्लेबाजों से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती। हम पहले छह ओवरों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, हमने 40-45 रन का लक्ष्य रखा था। लेकिन हमने इसका सही फायदा नहीं उठाया। 

T20I में भारतीय टीम ने डिफेंड किया अपना सबसे कम टारगेट

भारतीय टीम ने 6 रनों से हराकर पाकिस्तान के खिलाफ 120 रनों का टारगेट डिफेंड कर लिया। इससे पहले कभी भी इंडिया ने टी20 इंटरनेशनल में इतना छोटा स्कोर डिफेंड नहीं किया था। भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2016 में T20I में 139 रनों का टारगेट डिफेंड किया था। लेकिन अब भारत ने इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। 

हार्दिक ने लिए पाकिस्तान के खिलाफ T20I में सबसे ज्यादा विकेट

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 4 ओवर फेंक कर 24 रन दिए और दो विकेट हासिल किए। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर बन गए हैं। वह सभी भारतीय खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में कुल 13 विकेट चटकाए हैं। भुवनेश्वर कुमार दूसरे नंबर पर हैं। उनके नाम 11 विकेट हैं। 

शाहीन के टी20I क्रिकेट के पहले ओवर में पहली बार लगा छक्का

पाकिस्तान की ओर से इस मैच का पहला ओवर शाहीन शाह अफरीदी ने फेंका। इस ओवर की शुरुआती 2 गेंदों पर 2 रन बने। वहीं, ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने एक लंबा छक्का जड़ा। बता दें टी20I क्रिकेट के इतिहास में ये पहला मौका है जब किसी बल्लेबाज ने शाहीन शाह अफरीदी को मैच के पहले ओवर में छक्का जड़ा है। 

गुरप्रीत सिंह संधू भारतीय फुटबॉल टीम के नए कैप्टन

सुनील छेत्री के संन्यास के बाद भारतीय फुटबॉल टीम को नए कप्तान का ऐलान करना पड़ा है। भारत की पहली पसंद के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू को कतर के खिलाफ 2026 फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मैच के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। भारत मंगलवार को जसीम बिन हमद स्टेडियम में मेजबान कतर से खेलेगा। 

कार्लोस अल्काराज ने जीता फ्रेंच ओपन का खिताब

स्पेन के वर्ल्ड नंबर 3 कार्लोस अल्काराज ने जर्मनी के एलेक्जेंडर जेवरेव को पांच सेटों के रोमांचक मुकाबले में हराकर अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीत लिया है। अल्काराज ने यह गेम 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से जीता। वह राफेल नडाल और उनके कोच जुआन कार्लोस फेरेरो की सूची में शामिल हो गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement