Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारतीय टीम ने की जीत के साथ शुरुआत, रोहित शर्मा ने धोनी को छोड़ा पीछे; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम ने की जीत के साथ शुरुआत, रोहित शर्मा ने धोनी को छोड़ा पीछे; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में अपने पहले मुकाबले में आयरलैंड को 8 विकेट से मात देने के साथ शानदार तरीके से आगाज किया है। वहीं इस जीत के साथ रोहित शर्मा अब भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: June 06, 2024 11:07 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने अपना पहला मुकाबला न्यूयॉर्क के मैदान पर 5 जून को आयरलैंड की टीम के खिलाफ खेला। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। भारतीय टीम ने पहले आयरलैंड को 16 ओवर्स में सिर्फ 96 रनों के स्कोर पर समेट दिया और फिर इस टारगेट को 12.2 ओवर्स में हासिल कर लिया। आयरलैंड के खिलाफ मैच में गेंद से जहां हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह का कमाल देखने को मिला तो वहीं बल्ले से कप्तान रोहित शर्मा ने 52 रनों की पारी खेली। इस जीत के साथ भारतीय टीम ग्रुप-ए की प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी टी20 वर्ल्ड कप में जीत के साथ शुरुआत की है जिसमें उन्होंने ओमान के खिलाफ मैच में 39 रनों से जीत दर्ज की है।

आयरलैंड को भारत ने दी 8 विकेट से मात

न्यूयॉर्क के मैदान पर भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला करने के साथ आयरिश टीम को 96 रनों पर समेट दिया, जिसमें गेंद से हार्दिक पांड्या ने 3 तो वहीं जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट अपने नाम किए। इसके बाद टीम इंडिया ने 97 रनों के टारगेट को 12.2 ओवर्स में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा ने जहां 52 रनों की पारी खेली तो वहीं ऋषभ पंत के बल्ले से भी 26 गेंदों में नाबाद 36 रनों की पारी देखने को मिली।

जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास

जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत मेडन ओवर के साथ की है। उन्होंने इस मैच में पारी का छठा ओवर मेडन फेंका। ये टी20I क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह का 11वां मेडन ओवर है। इसी के साथ वह टेस्ट प्लेइंग नेशन के गेंदबाजों में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को पीछे छोड़ा है। भुवनेश्वर कुमार ने अपने टी20I करियर में 10 ओवर मेडन फेंके हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह अब उनसे आगे निकल गए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने चौथी बार विपक्षी टीम को 100 रनों के अंदर समेटा

आयरलैंड की टीम इस मैच में टीम इंडिया के सामने 16 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी। भारतीय गेंदबाजों ने आयरलैंड को 96 रनों पर ढेर कर दिया। बता दें टी20 वर्ल्ड कप में ये सिर्फ चौथा मौका है जब टीम इंडिया ने सामने वाली टीम को 100 रन के अंदर ऑल आउट किया है। इससे पहले टीम इंडिया ये कारनामा इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया है।

रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 600 छक्के

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की। इस मैच में रोहित शर्मा ने अपनी 52 रनों की पारी के दौरान जैसे ही तीसरा छक्का लगाया तो उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 600 छक्के पूरे कर लिए। उनसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी 600 छक्के नहीं लगा पाया था। वहीं, इस मामले में दूसरे नंबर पर क्रिस गेल हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 553 छक्के लगाए हैं।

हार्दिक पांड्या ने खास रिकॉर्ड में की युवराज सिंह की बराबरी

टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या का रिकॉर्ड आईसीसी टूर्नामेंट में काफी शानदार रहा है। हाल ही एक खराब आईपीएल सीजन के बाद अब टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या ने अपने पुराने फॉर्म को फिर से हासिल कर लिया है। हार्दिक पांड्या ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने पहले मैच में ही के बड़ा कमाल किया और उन्होंने युवराज सिंह के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। दरअसल टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या ने लिमिटेड ओवर आईसीसी टूर्नामेंट में 500+ रन बनाने के साथ 30 विकेट भी  हासिल कर लिए हैं। वह ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। हार्दिक से पहले युवराज सिंह ने ऐसा किया था।

युगांडा के खिलाड़ी ने रचा इतिहास

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में युगांडा की टीम ने जहां पापुआ न्यू गिनी को 3 विकेट से मात देने के साथ अपनी जीत का खाता भी खोला तो वहीं इस मुकाबले में युगांडा टीम के 43 साल के खिलाड़ी फ्रैंक नसुबुगा ने गेंद से बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 4 ओवर्स के स्पेल में नसुबुगा अब सबसे किफायती गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। नसुबुगा से पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीकी टीम के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया के नाम पर था, जिन्होंने इसी वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में अपने 4 ओवर्स में 4 विकेट लेने के साथ 7 रन दिए थे।

रोहित शर्मा ने अपनी इंजरी पर दिया अपडेट

आयरलैंड के खिलाफ मैच के दौरान न्यूयॉर्क मैदान की पिच पर उछाल होने की वजह से आयरिश तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल की एक गेंद रोहित के एल्बो में जाकर लगी थी। इसके बाद रोहित रिटायर्ड हर्ट होकर वापस पवेलियन लौट गए थे, जिसमें मैच के बाद उन्होंने अपनी इंजरी को लेकर भी अपडेट दिया और कहा कि अधिक गंभीर नहीं है, बस हल्का सा दर्द है जिसके चलते उन्होंने मैदान के बाहर जाने का फैसला किया।

टी20 इंटरनेशनल में भारत के सबसे सफल कप्तान बने रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 55 टी20 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से टीम इंडिया ने 43 मैच जीते हैं। वहीं, एमएस धोनी ने 72 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली थी। इस दौरान उन्हें 42 मैचों में जीत मिली थी। ऐसे में रोहित शर्मा इस लिस्ट में एमएस धोनी को पीछे छोड़कर आगे निकल गए हैं। वह एक जीत के साथ भारत के अब सबसे सफल टी20 कप्तान बन गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने ओमान को दी 39 रनों से मात

मिचेल मार्श की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने अभियान की शुरुआत शानदार जीत के साथ की है, जिसमें उन्होंने ग्रुप-बी में ओमान के खिलाफ हुए मुकाबले में 39 रनों से जीत दर्ज की है। इस मैच में कंगारू टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 164 रनों का स्कोर बनाया था, जिसमें डेविड वॉर्नर के बल्ले से 56 तो वहीं मार्कस स्टायनिस के बल्ले से 67 रनों की पारी देखने को मिली। वहीं ओमान की टीम 20 ओवर्स में 9 विकेट के नुकसान पर 125 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी में स्टायनिस ने जहां 3 विकेट हासिल किए तो वहीं मिचेल स्टार्क, नाथन एलिस और एडम जम्पा ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

चेन्नई सुपर किंग्स के हाई परफॉर्मेंस सेंटर की कमान संभालेंगे रवि अश्विन

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन चेन्नई सुपर के किंग्स हाई परफॉर्मेंस सेंटर की कमान संभालने के लिए तैयार हैं, ऐसे में इस फ्रेंचाइजी में उनकी वापसी का रास्ता साफ हो जाएगा। सीएसके के सीईओ कासी विश्वनाथन ने अपने एक बताया कि अश्विन सेंटर के साथ-साथ भारत और विदेशों में टीम की विभिन्न अकादमियों की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्होंने कहा कि अश्विन भारत और तमिलनाडु के महान खिलाड़ियों में से एक हैं और उनकी उपस्थिति से हाई परफॉर्मेंस सेंटर और हमारी अकादमियों को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। बता दें यह सेंटर चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement