Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs AFG के बीच खेला जाएगा पहला टी20 मैच, दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

IND vs AFG के बीच खेला जाएगा पहला टी20 मैच, दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और अफगानिस्तान के बीच आज तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा। इस पहले मैच में विराट कोहली टीम इंडिया की प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होंगे। वहीं इंग्लैंड लायंस टीम ने भारत दौरे के लिए दिनेश कार्तिक को अपना बल्लेबाजी सलाहाकार नियुक्त किया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 11, 2024 10:22 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय टीम लंबे समय के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज मोहाली का आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले टीम इंडिया की इस फॉर्मेट में ये आखिरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज होगी। वहीं अनुभवी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को इंग्लैंड लायंस टीम ने अपने आगामी भारत दौरे के लिए टीम का बल्लेबाजी सलाहाकर नियुक्त किया है।

भारत-अफगानिस्तान के बीच मोहाली में होगा पहला टी20 मैच

भारत के खिलाफ अफगानिस्तान टीम पहली बार द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। तीन मैचों की इस सीरीज का पहला मुकाबला आज मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने अब तक इस फॉर्मेट में एक भी बार अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना नहीं किया है। वहीं सभी की नजरें कप्तान रोहित शर्मा पर भी रहने वाली हैं, जो लंबे समय के बाद टीम की इस फॉर्मेट में कप्तानी करने उतरेंगे।

सीरीज का पहला मुकाबला नहीं खेलेंगे विराट कोहली

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 मैच में विराट कोहली प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होंगे, इस बात की जानकारी टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने मैच से एक दिन पहले हुई प्रेस वार्ता में दिया। उन्होंने अपने बयान में जानकारी देते हुए बताया कि कि निजी कारण के चलते विराट कोहली पहले टी20 मैच से बाहर हो गए हैं। बता दें विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी टी20 मैच साल 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मुकाबले के रूप में खेला था।

इंग्लैंड लायंस टीम ने दिनेश कार्तिक को दी बड़ी जिम्मेदारी

भारत के दौरे पर आने वाले इंग्लैंड लायंस टीम को भारत ए के खिलाफ तीन चार दिवसीय मैच खेलने हैं। ये सभी मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे। इस सीरीज के लिए इंग्लैंड लायंस के कोचिंग स्टाफ का ऐलान कर दिया गया है। इसमें भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक को भी शामिल किया गया है। कार्तिक बतौर बल्लेबाजी सलाहकार टीम के साथ जुड़ेंगे। दिनेश कार्तिक दौरे की शुरुआत के करीब नौ दिनों के लिए टीम के साथ रहेंगे।

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने वनडे और टी20 सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहुंची वेस्टइंडीज की टीम को तीनों ही फॉर्मेट में सीरीज खेलनी है। 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद होने वाली वनडे और टी20 सीरीज के लिए क्रिकेट वेस्टइंडीज ने टीम का ऐलान कर दिया है, इसमें शिमरोन हेटमायर को दोनों सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। वहीं जेसन होल्डर की टी20 सीरीज के लिए टीम में वापसी हुई है।

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को लेकर हेड कोच द्रविड़ का बड़ा बयान

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। इन दोनों ही खिलाड़ियों को नहीं शामिल किए जाने के पीछे हेड कोच राहुल द्रविड़ ने पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि मीडिया में जो कुछ भी रिपोर्ट आ रही है, वो सच नहीं है। उन्होंने बताया कि ईशान किशन ने आराम मांगा था और मुझे लगता है कि उन्होंने खुद को इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं कराया था, इसलिए वे टीम में नहीं चुने गए हैं। वहीं श्रेयस अय्यर को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि वे कई सारे बल्लेबाजों के कारण इस सीरीज को नहीं खेल रहे हैं। लेकिन जहां तक अनुशासनात्मक कार्रवाई की बात जो कही जा रही है, उसमें कोई दम नहीं है।

रोहित शर्मा के पास इस रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में बतौर कप्तान यदि सभी मुकाबले जीतने में कामयाब हो जाते हैं तो वह एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। रोहित की कप्तानी में अब तक भारतीय टीम ने 39 टी20 मैच जीते हैं, वहीं टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के असग अफगान के नाम पर है, जिन्होंने 42 मुकाबले जीते हैं और रोहित इससे सिर्फ तीन कदम पीछे हैं।

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हुए राशिद खान

टीम इंडिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले ही अफगानिस्तान टीम को एक बड़ा झटका स्टार लेग स्पिनर राशिद खान के रूप में लगा है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद राशिद के पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी हुई थी और वह उससे अभी तक पूरी तरह से उबर नहीं सके हैं और इसी वजह से वह इस टी20 सीरीज में भी खेलते हुए नहीं दिखेंगे।

स्टीव स्मिथ संभालेंगे ओपनिंग की जिम्मेदारी

ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान करने के बाद ये साफ कर दिया कि स्टीव स्मिथ इस सीरीज में टीम के लिए पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी को संभालेंगे। स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर के अपने डेब्यू मैच में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी की थी। वहीं उनका अब तक नंबर-4 की पोजीशन पर शानदार रिकॉर्ड देखने को मिला है।

SA20 लीग से बाहर हुए एनरिक नॉर्खिया

SA20 के दूसरे सीजन के शुरू होने से पहले प्रिटोरिया कैपिटल्स को एक बड़ा झटका तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया के रूप में लगा जो अनफिट होने की वजह से पूरे सीजन के लिए बाहर हो गए हैं। प्रिटोरिया कैपिटल्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया SA20 के दूसरे सीजन में नहीं खेल पाएंगे, क्योंकि वह चोट से अभी उबर रहे हैं।

घुटने की चोट की वजह से टॉम करन BBL सीजन से हुए बाहर

बिग बैश लीग के 13वें सीजन में सिडनी सिक्सर्स टीम का हिस्सा तेज गेंदबाज टॉम करन घुटने की चोट के चलते सीजन के बाकी बचे सभी मुकाबलों से बाहर हो गए हैं। टॉम करन को मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ मुकाबले के दौरान ये चोट लगी थी। इससे पहले इस सीजन करन को 4 मैचों के लिए बैन का भी सामना करना पड़ा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement