Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे, भारत ने पाकिस्तान को रौंदा, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे, भारत ने पाकिस्तान को रौंदा, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

डायमंड लीग फाइनल में नीरज चोपड़ा ने 87.86 मीटर का अपना बेस्ट थ्रो किया। इस थ्रो के कारण वह लीग के फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे हैं। दूसरी ओर दलीप ट्रॉफी में कई युवा स्टार कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 15, 2024 12:06 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए शनिवार का दिन खास रहा। भारतीय क्रिकेट टीम चेन्नई में अपनी तैयारियों को मजबूत कर रही है। वहीं दिलीप ट्रॉफी में भी कई युवा खिलाड़ियों ने खास प्रदर्शन किया है। इन सब के बीच शनिवार देर रात भारत के स्टार चैवलिन थ्रोअप नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में अपना थ्रो किया है। ऐसे में आइए खेल  जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

डायमंड लीग फाइनल में दूसरे नंबर पर रहे नीरज चोपड़ा

डायमंड लीग फाइनल में नीरज चोपड़ा ने दूसरा स्थान हासिल किया और फाइनल में 87.86 मीटर का बेस्ट थ्रो किया। नीरज सिर्फ एक सेंटीमीटर से चैंपियन बनने से चूक गए। ग्रेनेडा का खिलाड़ी उनसे थोड़ा बेहतर साबित हुआ। पहले नंबर पर ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स रहे। उन्होंने 87.87 मीटर का थ्रो किया। एंडरसन ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। जहां भारत के नीरज ने सिल्वर अपने नाम किया था। पेरिस में गोल्ड जीतने वाले पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम डायमंड लीग फाइनल में हिस्सा नहीं ले रहे थे। 

साउथ अफ्रीका कर सकता है बांग्लादेश का दौरा

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इन दिनों आगामी टेस्ट सीरीज के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत कर रहे हैं। टीम इंडिया का मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ खेला जाना है। इसके लिए बांग्लादेश की टीम भारत का दौरा करेगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को देखते हुए दोनों ही टीमें इस सीरीज में अपना बेस्ट देना चाहेंगी। इसी बीच बांग्लादेश के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। उनके देश में एक बार फिर से इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। दरअसल महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन उनके देश में किया जाना था, लेकिन देश में हुए हिंसक प्रदर्शन के कारण इस टूर्नामेंट में यूएई शिफ्ट कर दिया गया। हालांकि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट फैंस को बड़ी खुशखबरी दी है। साउथ अफ्रीका की टीम टेस्ट सीरीज के लिए उनके देश का दौरा करेगी।

टीम इंडिया के साथ क्यों जुड़ कर क्या बोले मॉर्नी मॉर्केल? 

मॉर्नी मॉर्केल ने भारतीय क्रिकेट के साथ जुड़ने के बाद बताया कि जब उन्हें कॉल आया और उन्होंने कॉल समाप्त की, तो वह कमरे में लगभग पांच मिनट तक बैठकर इस पर विचार करते रहे। फिर उन्होंने सबसे पहले अपने पिता को फोन किया, उनसे इस बारे में बात की। उन्होंने कहा कि वह अपनी पत्नी के पास भी नहीं गए। आम तौर पर वे पहले आपकी पत्नी के पास जाते हैं लेकिन इस बारे में उन्होंने सबसे पहले अपने पिता को बताया। वह सालों से क्रिकेट के फैन रहे हैं और यह उनके लिए काफी खास पल है। 

दलीप ट्रॉफी में प्रथम सिंह ने जड़ा शतक

इंडिया ए और इंडिया डी के बीच दलीप ट्रॉफी 2024 में तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन इंडिया ए की पहली पारी 290 रनों पर सिमट गई। इसके जवाब में इंडिया डी 183 रन ही बना सकी। दूसरे दिन इंडिया ए ने अपनी दूसरी पारी में शानदार आगाज किया। सलामी बल्लेबाज प्रथम सिंह और कप्तान मयंक अग्रवाल ने टीम को शानदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी की। मयंक अंग्रवाल अर्धशतक बनाकर आउट हुए। मयंक के आउट होने के बाद भी प्रथम सिंह ने एक छोर संभाले रखा और फिर तीसरे दिन के आगाज के कुछ देर बाद ही धमाकेदार शतक ठोक दिया। प्रथम ने चौके से अपना शतक पूरा किया। उन्हें शतक तक पहुंचने के लिए 149 गेंदें लगी। इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और 1 छक्का निकला। प्रथम का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ये दूसरा शतक है।

फेल हुए मुशीर खान

भारतीय घरेलू क्रिकेट में इन दिनों दलीप ट्रॉफी 2024 का आयोजन हो रहा है। 5 सितंबर से इस टूर्नामेंट का आगाज हुआ था और अब 12 सितंबर से दूसरे दौर के मैच खेले जा रहे हैं। दलीप ट्रॉफी के पहले दौर के मैच में जब टीम इंडिया के यशस्वी जायसवाल, सरफराज खान, ऋषभ पंत जैसे स्टार खिलाड़ियों ने निराश किया था तो 19 साल के युवा बल्लेबाज ने शतक ठोक सनसनी मचा दी थी। ये बल्लेबाज थे सरफराज के भाई मुशीर खान। मुशीर ने दलीप ट्रॉफी में इंडिया ए की ओर से डेब्यू करते हुए इंडिया बी के खिलाफ शानदार 181 रनों की पारी खेली थी और सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त किया था। डेब्यू मैच की पहली पारी में कमाल के बाद मुशीर के बल्ले से दूसरी पारी में भी बड़े स्कोर की उम्मीद थी लेकिन इस बार उन्होंने निराश किया। अब अगले मुकाबले में भी मुशीर का बल्ला नहीं चल सका है। वह इंडिया सी के खिलाफ वह सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए।

तिलक वर्मा ने जड़ा शतक

दलीप ट्रॉफी में दूसरे दौर के मैच खेले जा रहे हैं। इस दौरान बल्लेबाजों के बल्ले से बड़ी पारी निकल रही हैं। अनंतपुर में इंडिया ए और इंडिया डी के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में तीसरे दिन इंडिया ए के सलामी बल्लेबाज प्रथम सिंह ने शानदार शतक जड़ा और फिर उन्हीं के नक्शेकदम पर चलते हुए मुंबई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज ने भी धमाका कर दिया। ये बल्लेबाज और कोई नहीं तिलक वर्मा हैं जो IPL 2024 के बाद दलीप ट्रॉफी में खेलने उतरे लेकिन पहली पारी में फ्लॉप हो गए। पहली पारी में तिलक सिर्फ 33 गेंद ही खेल पाए और महज 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, लेकिन दूसरी पारी में तिलक वर्मा ने 177 गेंदों पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना 5वां सैकड़ा जड़ा।

भारत ने पाकिस्तान को हराया

भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में लीग स्टेज के अपने 5वें मुकाबले में पाकिस्तान को 2-1 से मात देते हुए शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ टीम इंडिया का इस टूर्नामेंट में पिछले 8 सालों से चला रहा अजेय अभियान भी जारी रहा। भारत की तरफ से इस मैच में दोनों गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह की स्टिक से देखने को मिले। लीग स्टेज में भारत का इस टूर्नामेंट में ये आखिरी मुकाबला था जिसमें उन्होंने सभी को अपने नाम किया है।

BCCI ने इस बॉलर को भेजा बुलावा

भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज खेलनी है। लेकिन इससे पहले ही भारतीय प्लेयर्स ने ट्रेनिंग कैंप में प्रैक्टिस शुरू कर दी है। टेस्ट सीरीज से पहले ही भारतीय प्लेयर्स जमकर पसीना बहा रहे हैं। इससे पहले ही बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की थी। इसी वजह से बांग्लादेश की टीम के हौसले बुलंद हैं। अब ट्रेनिंग कैंप के लिए तेज गेंदबाज गुरनूर बराड़ को बुलाया गया है। वह आईपीएल में पंजाब किंग्स की तरफ से खेल चुके हैं। 

आज खेला जाएगा ENG vs AUS तीसरा टी20 मैच

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के अब तक दो मुकाबले हो चुके हैं, जिसमें पहले मैच को जहां कंगारू टीम ने अपने नाम किया था तो वहीं दूसरा मैच इंग्लैंड की टीम ने 3 विकेट से जीतते हुए सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है। वहीं अब दोनों टीमों के बीच तीसरा मुकाबला 14 सितंबर को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच रोमांचक जंग देखने की उम्मीद की जा सकती है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पूरी मजबूती के साथ मैदान पर उतर सकती है। मिचेल मार्श जो पिछले मुकाबले में नहीं खेले थे उनकी बतौर कप्तान प्लेइंग 11 में वापसी की पूरी उम्मीद है वहीं इसके अलावा गेंदबाजी में जोश हेजलवुड की भी वापसी देखने को मिल सकती है।

एफ्रो-एशिया कप की हो सकती है वापसी

एफ्रो-एशिया कप एक ऐसा टूर्नामेंट जिसका आयोजन आखिरी बार साल 2007 में किया गया था। क्या 2007 से बंद एफ्रो-एशिया कप को फिर से शुरू किया जा सकता है? और क्या रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह पाकिस्तान के बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी के साथ खेल सकते हैं? रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि यह असंभव नहीं है। हालांकि इस हकीकत में फिर से शुरू करने के लिए काफी प्रयासों की जरूरत होगी। हाल ही में आईसीसी में बड़े बदलाव हो रहे हैं। जय शाह, जो आईसीसी के अध्यक्ष बने हैं, और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष मोहसिन नकवी, जो एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) में टॉप पद संभालेंगे, इन बदलावों के साथ एफ्रो-एशिया कप को फिर से शुरू करने में समय लगा सकते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement