Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत ने पैरालंपिक में जीता 5वां मेडल, जो रूट ने बनाया महारिकॉर्ड, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने पैरालंपिक में जीता 5वां मेडल, जो रूट ने बनाया महारिकॉर्ड, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: पेरिस में खेले जा रहे पैरालंपिक गेम्स की मेडल तालिका में भारत 22वें स्थान पर है। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट ने शानदार शतक जड़ा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 01, 2024 14:38 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए शनिवार, 31 अगस्त का दिन बेहद खास रहा है। इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ एक ऐतिहासिक शतक जड़कर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। दूसरी ओर रुबीना फ्रांसिस ने शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत के लिए एक बड़ा कारनामा किया है। यह पैरालंपिक 2024 में भारत का 5वां मेडल भी है। ऐसे में आइए खले जगत की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

पैरालंपिक में भारत ने जीता 5वां मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में तीसरे दिन भारत ने 5वां मेडल जीत लिया है। ये मेडल भारतीय पैरा शूटर रुबीना फ्रांसिस ने दिलाया है। रुबीना फ्रांसिस ने पेरिस पैरालिंपिक में देश के निशानेबाजों के दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। रुबीना ने 8 महिलाओं के फाइनल में कुल 211.1 स्कोर हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने दिन में पहले क्वालीफिकेशन राउंड में सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

पैरालंपिक में इस स्थान पर भारत

भारत ने पेरिस पैरालंपिक में अभी तक कुल 5 मेडल जीते हैं, जिसमें से चार मेडल शूटिंग से आए हैं। अवनी लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा इसी इवेंट में मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। प्रीति पाल ने 100 मीटर T35 श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत को पैरालंपिक में पहला ट्रैक पदक दिलाया। वहीं रुबीना फ्रांसिस ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। मनीष नरवाल ने शूटिंग में मेंस के P1 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। भारत इस वक्त पैरालंपिक 2024 में 22वें स्थान पर मौजूद है।

जो रूट ने जड़ा ऐतिहासिक शतक

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक 34वां टेस्ट शतक जड़ नया कीर्तिमान रच दिया है। रूट अब इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने एलिस्टर कुक के 33 शतक का रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले उन्होंने इसी टेस्ट मैच की पहली पारी में भी शतक लगाने का कारनामा किया था। रूट ने टेस्ट में अब सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामलें में सुनील गावस्कर, महेला जयवर्धने, ब्रायन लारा और यूनुस खान की बराबरी कर ली है। 

रूट के शतक से खुश हुए कुक

जो रूट ने अपने शानदार खेल से इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रूट ने शनिवार को लॉर्ड्स में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच की दूसरी पारी में 103 रन की बेहतरीन पारी खेली, जो इस मैच का उनका दूसरा और टेस्ट क्रिकेट का कुल 34वां शतक था। इस शतक के साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के 33 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। एलिस्टेयर कुक, जो रूट के पहले 53 टेस्ट मैचों में उनके कप्तान थे, ने बीबीसी के टेस्ट मैच स्पेशल के लिए कमेंट्री करते हुए रूट को जीनियस और इंग्लैंड का महानतम खिलाड़ी बताया। 

रूट ने पूरा किया कैचों का दोहरा शतक

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ 2 कैच लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 कैच पूरे कर लिए हैं। वह टेस्ट में 200 कैच लेने वाले पहले इंग्लिश फील्डर जबकि दुनिया के महज चौथे फील्डर बन गए हैं। रूट से पहले राहुल द्रविड़, महेला जयवर्धने और जैक कैलिस ने ये मुकाम हासिल किया था। अब टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के रिकॉर्ड से रूट सिर्फ 11 कैच दूर हैं। 

चोटिल हुए मुश्फिकुर रहीम

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में पाकिस्तानी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और पूरी टीम 274 रनों पर ऑलआउट हो गई। वहीं बांग्लादेश ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 10 रन बनाए लेकिन दूसरे दिन ही बांग्लादेश की टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। टीम के स्टार बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम चोटिल हो गए हैं। वह शानदार फॉर्म में चल रहे थे और टीम उनके चोटिल होने से चिंतित होगी। 

शोरफुल इस्लाम भी हुए बाहर

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हो रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले से बांग्लादेश के शोरफुल इस्लाम चोट की वजह से बाहर हुए हैं। उनकी जगह पाकिस्तान के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में तस्कीन अहमद को शामिल किया गया है। शोरफुल के बाहर होने से बांग्लादेश की टीम को तगड़ा झटका लगा है। वह शानदार फॉर्म में थे और अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की टीम पहले ही सीरीज में 1-0 से आगे है। टीम ने पहला टेस्ट मैच 10 विकेट से जीता था। 

ड्वेन ब्रावो ने CPL से लिया संन्यास

वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने घोषणा की है वह कैरेबियन प्रीमियर लीग 2024 के सीजन के बाद संन्यास ले लेंगे। 40 साल के ब्रावो ने ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के सीपीएल 2024 के शुरुआती मैच से कुछ घंटे पहले ही संन्यास के बारे में जानकारी दी है। ब्रावो इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही रिटायरमेंट ले चुके हैं। 

DPL में प्रियांश आर्य की तूफानी पारी

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेली जा रही दिल्ली प्रीमियर लीग (DPL) में बेहद शानदार पारी देखने को मिली। इस लीग में 31 अगस्त को साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स और नॉर्थ दिल्ली के बीच मुकाबला खेला गया जिसमें एक बल्लेबाज ने एक ही ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ने का ऐतिहासिक कारनामा कर दिखाया। साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स के बल्लेबाज प्रियांश आर्य ने नॉर्थ दिल्ली के मनन भारद्वाज के खिलाफ ये कमाल किया। प्रियांश आर्य ने न केवल एक ओवर में लगातार 6 छक्के ठोके बल्कि 50 गेंदों पर 120 रनों की तूफानी पारी खेल डाली। उन्होंने अपनी इस तूफानी पारी में 10 चौके और इतने ही छक्के जड़े।

आयुष बडोनी ने बनाए 165 रन

दिल्ली प्रीमियर लीग में फैंस को रोज रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स और नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स के बीच खेले गए मुकाबले में साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स के बल्लेबाजों ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है और नॉर्थ दिल्ली की टीम के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए कुल 308 रन बनाए हैं। इस मैच में साउथ दिल्ली की टीम के लिए आयुष बडोनी और प्रियांश आर्य ने दमदार शतक लगाए और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में कामयाब रहे हैं। आयुष बडोनी ने सिर्फ 55 गेंदों में ही 165 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement