Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत ने बांग्लादेश को रौंदा, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ जीता दूसरा वनडे, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने बांग्लादेश को रौंदा, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ जीता दूसरा वनडे, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत ने बांग्लादेश की टीम को पहले टेस्ट मैच में रौंद दिया है। उन्होंने इस मुकाबले को 280 रनों से जीता। दूसरी ओर भारत की अंडर 19 टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 22, 2024 12:04 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : PTI/GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इस सीरीज के पहले दो मुकाबलों को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत लिया है। वहीं दूसरी ओर बात करें भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट मैच के बारे में तो, चेन्नई में खेले जा रहे इस मुकाबले को टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है। महिलाओं के टी20 वर्ल्ड कप के लिए अब सभी 10 टीमों का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने बांग्लादेश को हराया

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने बड़ी आसानी के साथ अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया ने इस मैच में बांग्लादेश को 280 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत की जीत में आर अश्विन का रोल काफी अहम रहा। उन्होंने इस मुकाबले की पहली पारी में शतक जड़ा और आखिरी पारी में 6 विकेट भी लिए। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में यह टीम इंडिया की छठी जीत है। बता दें कि टीम इंडिया ने पहली बार किसी टीम के खिलाफ लगातार 6 मैच जीते हैं।

भारत ने जीता ऐतिहासिक मैच

भारतीय क्रिकेट टीम 92 सालों से टेस्ट मैच खेल रही है। 92 सालों में पहली बार भारत ने ऐसी जीत दर्ज की है। टेस्ट क्रिकेट में यह टीम इंडिया की 179वीं जीत है। इस मैच के शुरू होने से पहले टीम इंडिया के 178 जीत और 178 हार थे। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम की जीत की संख्या हार से ज्यादा हुई है। यही कारण है कि इस जीत को ऐतिहासिक माना जा रहा है। टीम इंडिया ने इस पल के लिए 92 सालों तक का इंतजार किया है। इसलिए बांग्लादेश के खिलाफ इस जीत को ऐतिहासिक माना जा रहा है।

शुभमन गिल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 100 छक्के

भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत ने आर अश्विन के शतक के दम पर पहली पारी में 376 रनों का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में मेहमान बांग्लादेश की पहली पारी महज 149 रनों पर सिमट गई थी। वहीं मैच की दूसरी पारी में शुभमन गिल और ऋषभ पंत के शानदार शतक ते कारण टीम इंडिया ने उन्हें जीत के लिए 515 रनों का लक्ष्य दे दिया। इसी बीच शुभमन गिल ने अपने शतक के साथ-साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 छक्के भी पूरे कर लिए हैं।

ऋषभ पंत की दमदार वापसी

ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय के बाद वापसी की है। भयावह कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद पंत ने टेस्ट क्रिकेट में 634 दिन बाद वापसी की। चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में ऋषभ पंत अपने पुराने अंदाज में तो नजर आए लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। वह 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हालांकि दूसरी पारी में उन्होंने सारी कसर पूरी करते हुए धमाकेदार सैकड़ा जड़ दिया। ऋषभ पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ 109 रनों की काफी शानदार पारी खेली है।

गिल ने अपने शतक पर कही ये बात

शुभमन गिल ने चेन्नई टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी शतकीय पारी को लेकर कहा कि इससे पहले जब मैं अभ्यास करता था तो स्पिनरों के खिलाफ आगे बढ़कर शॉट खेलने का प्रयास करता था। मैंने यही रणनीति यहां भी बांग्लादेश के स्पिनर्स के खिलाफ अपनायी। इस तरह के विकेट पर स्पिनर की गेंद कभी-कभार टर्न ले रही थी जिससे उनके लिए लय हासिल करना आसान नहीं था। जब मैं काफी युवा था तब से मैं इस तरह के शॉट खेलने का अभ्यास कर रहा हूं। मैं लंबे कद का हूं और इसलिए मेरे लिए कदमों का इस्तेमाल कर गेंद तक पहुंचना थोड़ा आसान हो जाता था। पहले मैं लंबे शॉट नहीं लगा पाता था लेकिन लगातार अभ्यास से इसे खेलना सीख गया।

इंडिया कैपिटल्स की टीम ने एक रन से जीता मैच

लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2024 में इंडिया कैपिटल्स की टीम ने सुरेश रैना की कप्तानी वाली टोयम हैदराबाद को एक रन से हरा दिया है। मैच में इंडिया कैपिटल्स के कप्तान इयान बेल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। जिसके बाद बेन डंक की अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंडिया कैपिटल्स की टीम ने टोयम हैदराबाद को 186 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में हैदराबाद की टीम सिर्फ 184 रन बना पाई।

दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े रह सकते हैं ऋषभ पंत

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने जबसे कार दुर्घटना में बुरी तरह से घायल होने के बाद पूरी तरह फिट होकर इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है उस से समय से अब तक उनका बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है। वहीं इसी बीच सभी की नजरें इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के साल 2025 में खेले जाने वाले सीजन से पहले होने वाले मेगा प्लेयर ऑक्शन पर भी टिकी हुईं हैं, जिसको लेकर अभी बीसीसीआई की तरफ से प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान किया जाना बाकी है। इसी के बाद सभी 10 फ्रेंचाइजी अपने रिटेन किए जाने वाले प्लेयर्स के नाम का ऐलान करेंगी। हालांकि इसी बीच क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को आईपीएल 2025 के लिए रिटेन करने का फैसला कर लिया है।

भारतीय अंडर 19 टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारतीय अंडर 19 और ऑस्ट्रेलिया की अंडर 19 टीम के बीच आज से तीन मैचों की यूथ वनडे सीरीज का आगाज हुआ जिसका पहला मुकाबला पुडुचेरी के मैदान पर खेला गया। इस मैच में पूरी तरह से भारतीय अंडर 19 टीम का दबदबा देखने को मिला जिसमें पहले गेंदबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को सिर्फ 184 रनों के स्कोर पर समेट दिया। वहीं इसके बाद उन्होंने टारगेट को सिर्फ 36 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल करने के साथ इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया की तरफ से इस मुकाबले में बल्ले से केपी कार्तिकेय और मोहम्मद अमान के बल्ले से नाबाद अर्धशतकीय पारी देखने को मिली।

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को रौंदा

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 68 रनों से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त लेकर एक बड़ा कमाल कर दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड को 271 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 202 रन ही बना पाई और पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई। इंग्लैंड ने बल्लेबाजों ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया 

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों का ऐलान

महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस बार यूएई में किया जा रहा है। इस वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका की महिला टीम ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया। इसी के साथ शनिवार को सभी 10 टीमों का ऐलान हो गया है। श्रीलंका ऐसा करने वाली आखिरी टीम बनी है। श्रीलंका की टीम ने हाल ही में महिला एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था। चमारी अट्टापट्टू को श्रीलंकाई टीम की कप्तानी सौंपी गई है। उनकी कप्तानी में टीम ने काफी कमाल का प्रदर्शन किया है। बता दें कि यह वर्ल्ड कप का 9वां सीजन होने जा रहा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement