Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ICC की नई रैंकिंग में ऋषभ पंत को हुआ फायदा, टी20 वर्ल्ड कप के लिए यूएई पहुंची टीम इंडिया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ICC की नई रैंकिंग में ऋषभ पंत को हुआ फायदा, टी20 वर्ल्ड कप के लिए यूएई पहुंची टीम इंडिया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए बुधवार दिन बेहद खार रहा। टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले कानपुर में मेहनत कर रही है। इसके अलावा ऋषभ पंत को आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 26, 2024 12:07 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए यूएई पहुंच गई है। टीम इंडिया 04 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगी। इसी बीच भारतीय मेंस क्रिकेट टीम दूसरे टेस्ट मैच से पहले कानपुर में जमकर मेहनत कर रही है। इस दौरान विराट कोहली को भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने प्रैक्टिस सेशन में काफी परेशान किया। अन्य खेलों के बारे में बात करें तो भारत के प्रधानमंत्री ने चेस ओलिंपियाड विनर्स से मुलाकात की है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

यूएई पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 03 अक्टूबर से हो रही है। टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी हरमनप्रीत के हाथों में है। टीम इंडिया को अपना पहला मुकाबला 04 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। भारत की 15 सदस्यीय टीम में से केवल तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लिया है। यह उनका पहला अनुभव होने जा रहा है। इसके अलावा 12 अन्य खिलाड़ियों ने भारत के लिए वर्ल्ड कप खेला है।

अपने खराब फॉर्म पर क्या बोली हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले कुछ खास फॉर्म में नजर नहीं आ रही हैं। ऐसे में हरमनप्रीत कौर ने अपने फॉर्म को लेकर बड़ी बात कही है। हरमनप्रीत का फॉर्म हाल ही में खराब हुआ है। शायद इसका कारण हाल के मैचों में किए गए कुछ बदलाव हो सकते हैं। जहां वह नीचे बल्लेबाजी करने के लिए आ रही हैं। हरमनप्रीत कौर पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से सिर्फ दो अर्द्धशतक ही लगा पाई हैं। तब से उनके टी20 आंकड़ों पर एक नजर डालें तो उन्होंने 17 पारियों में 116 के स्ट्राइक रेट से 368 रन बनाए हैं। इन सब के बाद भी हरमनप्रीत अपनी फॉर्म को लेकर बिल्कुल भी चिंतित नहीं हैं। उन्होंने अपने खराब फॉर्म को लेकर कहा कि मुझे पता है कि दबाव कैसा है और मैं इसे कैसे संभालूंगी।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने जारी किए टिकट

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला मुकाबला बांग्लादेश और स्कॉटलैंड की टीम के बीच शारजाह के मैदान पर खेला जाएगा। महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी पहले बांग्लादेश को करनी थी लेकिन वहां पर राजनीतिक हालात से बिगड़े माहौल को देखते हुए आईसीसी ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यूएई में कराने का फैसला किया जिसमें टूर्नामेंट के मुकाबले शारजाह और दुबई के मैदान पर खेले जाएंगे और फाइनल मुकाबला 20 अक्टूबर को होगा। इस मेगा टूर्नामेंट के लिए आईसीसी ने मैचों के टिकट की ऑनलाइन बिक्री को शुरू कर दिया है, जिसको लेकर एक बड़ा ऐलान भी किया गया है। जिसमें 18 साल से कम वाले लोगों को मैच देखने के लिए स्टेडियम में एंट्री फ्री दी जाएगी।

सिर्फ 342 रुपए में मिलेगा भारत-पाकिस्तान मैच का टिकट

भारत और पाकिस्तान के बीच 6 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 पर मुकाबला खेला जाएगा और इसी दिन वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच शाम को यहीं पर मैच होगा। ऐसे में आईसीसी ने दोनों मैचों को मिलाकर एक टिकट जारी की है। इसमें सबसे कम दाम की टिकट सिर्फ 15 दिरहम की है जो लगभग 342 भारतीय रुपए है। इसके अलावा अलग-अलग स्टैंड के टिकट के दाम भी अलग हैं जिसमें 25 दिरहम यानी लगभग 570 भारतीय रुपए है। फैंस इस मैच को स्टेडियम से देखने के लिए अपनी टिकट t20worldcup.platinumlist.net की वेबसाइट पर जाकर बुक सकते हैं।

ऋषभ पंत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फायदा

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का साल 2022 दिसंबर महीने में कार से एक्सीडेंट होने के बाद उन्हें मैदान पर वापसी करने में काफी लंबा समय लग गया। पंत इस साल खेले गए आईपीएल के साथ मैदान पर वापसी करने के बाद फिर उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की। वहीं लगभग 2 साल के समय के बाद ऋषभ पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में खेलते हुए इस फॉर्मेट में भी वापसी कर ली। पंत ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने के साथ चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया की दूसरी पारी में धमाकेदार अंदाज में शतकीय पारी खेली और सभी को अपने कमबैक का एहसास भी कराया। वहीं अब आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में ऋषभ पंत ने टॉप-10 में भी अपनी वापसी की है। ऋषभ पंत ने चेन्नई टेस्ट मैच में अपनी शतकीय पारी के दम पर सीधे छठे नंबर पर कब्जा किया है, जिसमें उनके 731 रेटिंग प्वाइंट हैं।

विराट कोहली की प्रैक्टिस में भी खुली पोल

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत के नेट प्रैक्टिस सेशन के दौरान कोहली संघर्ष करते नजर आए। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बैटिंग की प्रैक्टिस करते हुए कोहली स्पिन और तेज गेंदबाजी दोनों के खिलाफ असहज नजर आए। स्टार बल्लेबाज ने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की करीब 15 गेंदें खेलीं, जिसमें वह चार बार बीट हुए। शुरुआत में कोहली सहज दिखे और उन्होंने कुछ अच्छे शॉट लगाए, जिसमें एक कवर ड्राइव भी शामिल था। फिर बुमराह ने कोहली के पैड पर गेंद मारी, जिसके बाद उन्होंने चिल्लाते हुए कहा कि सामने लगा है। बुमराह की इस बात को कोहली ने भी कबूला।

चेस ओलिंपियाड​​​​​​​ विनर्स से PM मोदी ने की मुलाकात

भारत ने पुरुष और महिला दोनों में चेस ओलिंपियाड में पहली बार गोल्ड मेडल जीतने में सफलता पाई जो 97 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है। इस चेस ओलिंपियाड में हिस्सा लेने गई भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमों के प्लेयर्स बुधवार 25 सितंबर को देश वापस लौट आए, जिसके बाद दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर सभी से मुलाकात करने के साथ उन्हें इस बड़ी उपलब्धि की बधाई दी। पीएम मोदी ने इस दौरान सभी प्लेयर्स से बात भी की और उनके साथ फोटो भी खिंचाई। एएनआई की तरफ से जारी किए गए वीडियो में पीएम मोदी के सामने अर्जुन एरीगैसी और आर. प्रगनानंदा ने एक मैच भी खेला।

विनेश फोगाट को NADA ने जारी किया नोटिस

पेरिस ओलंपिक 2024 में सिर्फ महिला 50 किलोग्राम कैटेगिरी में सिर्फ 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से गोल्ड मेडल से ठीक पहले अयोग्य करार दी जाने वाली भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को अब राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) की तरफ से 25 सितंबर को नोटिस जारी किया गया है। नाडा ये नोटिस डोप टेस्ट के लिए तय समय और स्थान पर एथलीट के नहीं मिलने की स्थिति में जारी करता है क्योंकि इसे नियमों का उल्लंघन माना जाता है। इस मामले में नाडा की तरफ से विनेश को जवाब देने के लिए 14 दिनों का समय भी दिया गया है।

न्यूजीलैंड की महिला टीम के लिए लगातार हार का सिलसिला जारी

न्यूजीलैंड का महिला क्रिकेट टीम पिछले एक साल से अपने खराब फॉर्म से गुजर रही है। उनके लिए यह खराब दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले एक सालों में खेले गए 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्हें 15 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं सिर्फ 3 मैच ही वह जीत सकी हैं। इसके अलावा एक मैच का कोई रिजल्ट नहीं निकल सका था। न्यूजीलैंड ने अपने पिछले 10 टी20 मुकाबलों में से एक भी मैच नहीं जीता है। जहां उन्हें ऑस्ट्रेलिया के अलावा इंग्लैंड ने भी क्लीन स्वीप किया था। महिला टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम को ग्रुप ए में रखा गया है। जहां उनका सामना भारतीय महिला क्रिकेट टीम के अलावा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका से होगा। न्यूजीलैंड को अपना पहला मैच 04 अक्टूबर को टीम इंडिया के खिलाफ खेलना है।

SA20 के लिए ऑक्शन की लिस्ट जारी

IPL 2025 को लेकर ऑक्शन की तारीख अभी तक सामने नहीं आई है लेकिन साउथ अफ्रीका की लोकप्रिय T20 लीग SA20 से जुड़ी बड़ी खबर सामने निकलकर आ रही है। दरअसल,  SA20 के ऑक्शन के लिए लगभग 200 खिलाड़ियों को चुना गया है, जिनमें से 115 साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी हैं। SA20 सीजन 3 के ऑक्शन में 73 विदेशी खिलाड़ी भी अपनी किस्मत आजमाएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement