Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत को WTC अंक तालिका में हुआ फायदा, इंडिया ए ने जीती दलीप ट्रॉफी, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत को WTC अंक तालिका में हुआ फायदा, इंडिया ए ने जीती दलीप ट्रॉफी, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: रविवार का दिन खेल जगत के लिए खास रहा। टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच को अपने नाम किया और इस मुकाबले के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए गए। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को वनडे सीरीज में हरा दिया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 23, 2024 11:21 IST
Sports Top 10 Newsq- India TV Hindi
Image Source : PTI / X Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है। इसके अलावा बीसीसीआई ने सीरीज के दूसरे मैच के लिए भारतीय स्क्वाड का भी ऐलान कर दिया। भारतीय टीम को इस जीत के साथ ही WTC की अंक तालिका में बंपर फायदा हुआ है। दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच को जीता है। बात करें वनडे सीरीज के बारे में तो अफगानिस्तान की टीम को साउथ अफ्रीका के हाथों तीसरे वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

कानपुर टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले को टीम इंडिया ने अपने नाम किया और बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदा। इस जीत के तुरंत बाद दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का बीसीसीआई ने कर दिया है। पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन और एकतरफा जीत को देखते हुए बीसीसीआई ने दूसरे टेस्ट के लिए जारी किए गए स्क्वाड में एक भी बदलाव नहीं किया है। टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है। दूसरे टेस्ट मैच का आयोजन 27 सितंबर से कानपुर में किया जाएगा।

दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद। सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल

WTC अंक तालिका में टॉप पर भारत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम की चेन्नई टेस्ट में हुई जीत के बाद आए फेरबदल को देखा जाए तो उसमें टीम इंडिया अभी 71.67 अंक प्रतिशत के साथ पहले नंबर पर काबिज है। वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम 62.50 अंक प्रतिशत के साथ है। बांग्लादेश की टीम को चेन्नई टेस्ट मैच में मिली हार से काफी नुकसान उठाना पड़ा है, जिसमें वह अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं और उनके अंकों का प्रतिशत 39.29 है। इस सीरीज के शुरू होने से पहले बांग्लादेश की टीम WTC की प्वाइंट्स टेबल में इंग्लैंड और श्रीलंका की टीम से ऊपर थी लेकिन अब वह इन दोनों से ही नीचे खिसक गई है।

अश्विन ने की शेन वॉर्न की बराबरी

अश्विन को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के चौथे दिन पहले घंटे के बाद मैदान में उतारा गया और उन्होंने रविवार को अपने पहले ही ओवर में शाकिब को आउट कर दिया, जबकि पिछले दिन उन्होंने तीन बल्लेबाजों को आउट किया था। शाकिब के विकेट के बाद बांग्लादेश ने छह विकेट मात्र 40 रन के अंदर गंवा दिए। इस दौरान अश्विन ने 88 रन देकर 6 विकेट झटके। जोकि टेस्ट क्रिकेट में उनका 37वां 5 विकेट हॉल रहा। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा पांज विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है। दोनों गेंदबाज अब इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 67 बार 5 विकेट हॉल हासिल किया है।

सचिन से आगे निकले अश्विन

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में अश्विन ने जैसे ही मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता उसके बाद वह भारतीय क्रिकेट में मैन ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड मिलाकर सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है जिन्होंने टेस्ट में कुल 19 बार मिलाकर ये अवॉर्ड जीता है। अश्विन ने अब तक जहां अपने टेस्ट करियर में 10 मैन द मैच और 10 प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड जीते हैं तो वहीं सचिन ने टेस्ट में 14 मैन ऑफ द मैच और 5 प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड जीते हैं। ऐसे में अश्विन के नाम ये दोनों ही अवॉर्ड मिलाकर कुल 20 हो गए हैं।

भारत से हार के बाद बांग्लादेशी कप्तान का बड़ा बयान

मैच के बाद बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो से जब टीम में शाकिब की जगह के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि एक कप्तान के तौर पर ईमानदारी से कहूं तो मैं खिलाड़ी की मेहनत का आकलन करता हूं। शाकिब भाई अपनी फॉर्म वापस पाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। मेरे लिए यह देखना अहम है कि क्या वह वापसी के लिए पर्याप्त संघर्ष कर रहे हैं। टीम के प्रति उनका रवैया क्या है। 

मैदान पर हुई सूर्यकुमार यादव की वापसी

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। टीम इंडिया ने सीरीज के पहले मुकाबले को अपने नाम किया। वहीं सीरीज का पहला मैच खत्म होते ही बीसीसीआई ने दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम के स्क्वाड का ऐलान भी कर दिया। यह टेस्ट मैच कानपुर में खेला जाना है। इस मैच से पहले टीम इंडिया के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल भारत के एक स्टार खिलाड़ी को एनसीए ने पूरी तरह से फिट घोषित कर दिया है और यह खिलाड़ी दलीप ट्रॉफी के तीसरे राउंड में इंडिया बी टीम के लिए खेल भी रहा है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि सूर्यकुमार यादव हैं।

इंडिया सी ने जीती दलीप ट्रॉफी

मयंक अग्रवाल की कप्तानी में इंडिया-ए की टीम ने इंडिया-सी को 132 रनों से हराकर दलीप ट्रॉफी 2024 का खिताब जीत लिया। इंडिया-ए के लिए शाश्वत रावत ने कमाल का प्रदर्शन किया। उनके शतक की वजह से ही टीम जीत दर्ज करने में सफल रही। इंडिया-ए टीम ने पूरे मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा। इंडिया-ए के जीतने के बाद में 12 अंक हो गए, जिससे वह तीन मैच के बाद टॉप पर पहुंच गई और विजेता बनी। 

दलीप ट्रॉफी में अर्शदीप सिंह का कमाल

भारतीय टीम की तरफ से अब तक वनडे और टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की नजरें अब नजरें टेस्ट में डेब्यू पर हैं, जिसको लेकर वह लगातार टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे हैं। इसी बीच अर्शदीप सिंह ने दलीप ट्रॉफी के तीसरे राउंड में इंडिया डी की तरफ से खेलते हुए इंडिया बी के खिलाफ मुकाबले के चौथे दिन लगातार 11.2 ओवर्स की गेंदबाजी करने के साथ 40 रन देकर 6 विकेट हासिल किए और अपनी टीम को 257 रन के अंतर से बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। इस मैच में इंडिया बी टीम को चौथी पारी में 373 रनों का टारगेट मिला था लेकिन अर्शदीप सिंह की घातक तेज गेंदबाजी की वजह से वह 115 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई।

चेस ओलंपियाड में भारत का कमाल

भारत ने शतरंज में उस समय इतिहास रच दिया। जब उसकी पुरुष और महिला टीमों ने 45वें शतरंज ओलंपियाड में अंतिम दौर में अपने अपने विरोधियों को हराकर इस टूर्नामेंट में पहली बार स्वर्ण जीता। भारतीय पुरुष टीम ने 11वें और अंतिम दौर में स्लोवेनिया को 3.5-0.5 से हराया जबकि महिला टीम ने भी अजरबेजान को समान अंतर से शिकस्त दी। भारतीय पुरुष टीम ने इससे पहले टूर्नामेंट में 2014 और 2022  में कांस्य पदक जीते थे। भारतीय महिला टीम ने चेन्नई में 2022 में कांस्य पदक जीता था।

साउथ अफ्रीका ने जीता तीसरा वनडे

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आयोजन किया गया। इस सीरीज को अफगानिस्तान की टीम ने 2-1 से अपने नाम किया। अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए यह एक बड़ी बात रही कि उन्होंने टॉप रैंक की टीम को वनडे सीरीज में हरा दिया। साउथ अफ्रीका क्रिकेट के लिए यह एक बड़ा झटका है। जिससे बाहर आने में उनकी टीम को काफी समय लगेगा। साउथ अफ्रीका ने सीरीज में सिर्फ एक मैच अपने नाम किया। आखिरी मुकाबले को उन्होंने 7 विकेट से अपने नाम किया है। बता दें कि यह पहला मौका था जब दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज का आयोजन किया जा रहा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement