Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. श्रीलंका पहुंची टीम इंडिया, MLC 2024 के प्लेऑफ के लिए चारों टीम ने किया क्वालीफाई, यहां देखें टॉप 10 खबरें

श्रीलंका पहुंची टीम इंडिया, MLC 2024 के प्लेऑफ के लिए चारों टीम ने किया क्वालीफाई, यहां देखें टॉप 10 खबरें

महिलाओं के एशिया कप में टीम इंडिया का आज सामना नेपाल से होगा। दूसरी ओर ICC की बैठक के दौरान कई बड़े फैसले लिए गए हैं। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 23, 2024 9:49 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV / PTI Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया को 27 जुलाई से टी20 सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम श्रीलंका पहुंच गई है। दूसरी ओर महिलाओं के एशिया कप पर एक नजर डालें तो भारतीय महिला टीम आज नेपाल की महिला टीम के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। भारतीय टीम इस मैच को अपने नाम करना चाहेगी। ताकि वें सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सके। अमेरिका के टी20 लीग एमएलसी के दूसरे सीजन के लिए चार टीम ने प्लेऑफ में जगह बना ली है। ऐसे में आइए खेल जगत की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

श्रीलंका पहुंची टीम इंडिया

भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और वनडे सीरीज का आयोजन किया जाना है। यह सीरीज श्रीलंका में खेली जाएगा। इसके लिए भारतीय टीम श्रीलंका पहुंच गई है। दोनों टीमों के बीच पहले टी20 सीरीज खेली जाएगी। जिसके बाद वनडे सीरीज का आयोजन किया जाएगा। फिलहाल टी20 सीरीज के लिए चुने गए भारतीय खिलाड़ी श्रीलंका गए। वनडे टीम अभी वहां नहीं पहुंची है। आपको बता दें कि दोनों टीमों के बीच कुल तीन टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं वनडे सीरीज में भी इतने ही मैच खेले जाने हैं।

पेरिस ओलंपिक के बाद रिटायरमेंट लेंगे पीआर श्रीजेश

भारत के अनुभवी गोलकीपर और हॉकी टीम के पूर्व कप्तान पीआर श्रीजेश ने कहा है कि पेरिस ओलंपिक उनका आखिरी इंटरनेशनल टूर्नामेंट होगा। भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। तब श्रीजेश ने मेडल दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। पीआर श्रीजेश ने हॉकी इंडिया से जारी विज्ञप्ति में कहा कि मैं पेरिस में अपने आखिरी टूर्नामेंट की तैयारी कर रहा हूं। मुझे अपने करियर पर बहुत गर्व है और उम्मीद के साथ आगे बढ़ रहा हूं।

श्रीलंका ने एशिया कप में मलेशिया को हराया

श्रीलंका की महिला टीम ने मलेशिया के खिलाफ के एशिया कप में खेले गए मुकाबले को अपने नाम किया। उन्होंने इस मैच को 144 रनों से अपने नाम किया। श्रीलंका ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 184 रन बनाए। इस दौरान उनकी टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू ने 69 गेंदों पर 119 रनों की नाबाद पारी खेली। इसके बाद श्रीलंका ने मलेशिया को 19.5 ओवर में 40 रन के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया और इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीत लिया।

नेपाल से भिड़ेगी टीम इंडिया

महिला टी20 एशिया कप 2024 में भारतीय महिला टीम ने अपने दोनों शुरुआती मैच जीते हैं। अब 23 जुलाई को भारतीय महिला टीम का मैच नेपाल महिला टीम से दाम्बुला के मैदान पर होगा। मुकाबला शाम 7 बजे से शुरू होगा और इसका टॉस 6.30 बजे से होगा। इस मैच भारतीय महिला टीम की निगाहें जीत पर होंगी ताकि वें सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सके। भारत ने इससे पहले टूर्नामेंट में पाकिस्तान और यूएई को हराया है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर मंडराया खतरा

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन बांग्लादेश की धरती पर होना है। इसके लिए आईसीसी पहले ही शेड्यूल जारी कर चुका है। पहला मुकाबला 3 अक्टूबर को खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच 20 अक्टूबर को होगा। लेकिन अब टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही बांग्लादेश में चल रही हिंसा ने आईसीसी के सदस्यों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन पॉलिसी को लेकर बांग्लादेश में हिंसा हुई और कई लोगों की जान चली गई। छात्र सड़कों पर उतर आए, जिसके बाद कर्फ्यू और हिंसा हुई। आईसीसी की श्रीलंका के कोलंबो में एन्यूअल कॉन्फ्रेंस चल रही है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी सड़कों पर विरोध प्रदर्शनों को लेकर चिंतित है। इससे टी20 वर्ल्ड कप पर भी बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। लेकिन अभी तक टी20 वर्ल्ड कप के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है। आईसीसी स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2030 में बढ़ाई जाएंगी टीमें

इस साल यानी 2024 के आखिर में महिलाओं का टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इसमें दस टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस साल के विश्व कप का आयोजन बांग्लादेश में होना है। ये आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होगा, जिसमें 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसके बाद टीमों की संख्या बढ़ जाएगी। यहां तक कि साल 2030 में जो महिलाओं का टी20 वर्ल्ड कप होगा, उसमें टीमों की संख्या 16 तक पहुंच जाएगी। इस बात पर आईसीसी की मीटिंग में मोहर लग गई है।

स्कॉटलैंड के गेंदबाज ने बनाया रिकॉर्ड

स्कॉटलैंड के ​गेंदबाज चार्ली कैसल ने अपने पहले ही वनडे इंटरनेशनल में ओमान के खिलाफ 7 विकेट लेकर सनसनी सी मचा दी है। इससे पहले अपने डेब्यू वनडे में किसी भी गेंदबाज ने 6 विकेट तो लिए थे, लेकिन सात के आंकड़े तक कोई भी नहीं पहुंच पाया। यानी 22 जुलाई 2024 की तारीख वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो गई है। चार्ली कैसल कैसल जब स्कॉटलैंड की ओर से ओमान के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने उतरे तो पहले ही ओवर की पहली दो बॉल पर दो विकेट चटका दिए। इससे पहले अपने वनडे डेब्यू में पहली बॉल पर विकेट लेने वाले गेंदबाजों की संख्या 31 की थी जो अब 32 हो गई है। लेकिन किसी भी गेंदबाज ने इससे पहले तक अपने डेब्यू की पहली ही दो बॉल पर विकेट नहीं लिए हैं, ऐसा करने वाले चार्ली कैसल दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। 

MLC 2024 के प्लेऑफ के लिए इन चार टीमों ने किया क्वालीफाई

एमएलसी 2024 के लीग स्टेज में अभी दो मुकाबले बचे हुए हैं। लीग स्टेज के आखिरी दो मुकाबले रहते ही चारों टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इन टीमों में एमआई न्यूयॉर्क के अलावा वाशिंगटन फ्रीडम, सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स और टेक्सास सुपर किंग्स का नाम शामिल है। अंक तालिका में वाशिंगटन फ्रीडम की टीम पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स की टीम, तीसरे स्थान पर टेक्सास सुपर किंग्स की टीम और चौथे स्थान पर एमआई न्यूयॉर्क की टीम है।

ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया चीफ बनने के लिए तैयार रणधीर सिंह

णधीर सिंह का ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया का चीफ बनना लगभग तय हो गया है। क्योंकि 8 सितंबर के चुनावों के लिए शीर्ष पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार बचे हैं। अगर वह चीफ बनते हैं, तो ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया के हेड बनने वाले पहले भारतीय बनेंगे। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) के पूर्व सदस्य और भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के पूर्व महासचिव 77 साल के रणधीर अभी महाद्वीप की शीर्ष ओलंपिक संस्था के कार्यवाहक प्रमुख हैं।

अभिनव बिंद्रा को मिला IOC का सबसे बड़ा सम्मान

अभिनव बिंद्रा की गिनती भारत के बेहतरीन प्लेयर्स में होती है। वह भारत के लिए निशानेबाजी में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले इकलौते भारतीय हैं। भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को ओलंपिक आंदोलन में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने ‘ओलंपिक ऑर्डर’ अवॉर्ड देने का फैसला किया है।  भारत के खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement