Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. टेस्ट सीरीज से पहले रोहित शर्मा ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, भारत ने जीती एशियन चैंपियंस ट्रॉफी, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

टेस्ट सीरीज से पहले रोहित शर्मा ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, भारत ने जीती एशियन चैंपियंस ट्रॉफी, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: मंगलवार का दिन क्रिकेट जगत के लिए बेहद खास रहा। भारतीय हॉकी टीम चीन को फाइनल में हराकर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया। दूसरी ओर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने बांग्लादेश सीरीज शुरू होने से पहले कई बड़े बयान दिए हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 18, 2024 11:32 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : PTI Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारतीय टीम को लेकर चर्चा काफी तेज हो गई है। टीम इंडिया कल यानी कि 19 सितंबर को एक्शन में नजर आएगी। इसी बीच कई दिग्गज खिलाड़ी टीम इंडिया को लेकर बड़े बयान दे रहे हैं। भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस मुकाबले के शुरू होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। अन्य खेलों के बारे में बात की जाए तो भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है। उन्होंने फाइनल मैच में चीन को रौंदा। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

अफगानिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज की शुरुआत

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच पहली वनडे सीरीज 18 सितंबर से शुरू होने वाली है। फरवरी 2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से पहले वनडे मैचों के साथ यह दोनों टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण सीरीज है। हशमतुल्लाह शाहिदी अफगानिस्तान का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। इस सीरीज के लिए यूएई का शारजाह क्रिकेट ग्राउंड अफगानिस्तान का होम ग्राउंड होगा। यानी अफगानिस्तान इस सीरीज को होस्ट करेगा।

टेम्बा बावुमा अफगानिस्तान सीरीज से बाहर

साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पहला मुकाबला 18 सितंबर को खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले ही साउथ अफ्रीका को तगड़ा झटका लगा है। नियमित कप्तान टेम्बा बावुमा बीमारी की वजह से पहले वनडे मैच से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह एडन माक्ररम को पहले मुकाबले के लिए कप्तान बनाया गया है। साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद ये पहली भिड़ंत है। तब इन दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला हुआ था, जिसमें अफ्रीका ने जीत हासिल की थी। 

अच्छा क्रिकेट खेलने की कोशिश करेंगे: रोहित शर्मा

टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। टीम पिछले कुछ दिनों से चेन्नई में प्रैक्टिस कर रही है। चेन्नई में खेले जाने वाले इस मुकाबले में स्पिन गेंदबाजों का रोल काफी अहम होने वाला है। हाल ही बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को उसके घर पर रौंदा है। जहां उन्होंने 2-0 से जीत हासिल की थी। ऐसे में कुछ फैंस का मानना है कि बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान की तरह टीम इंडिया पर भी भारी पड़ सकती है। रोहित शर्मा से प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भी कुछ ऐसा ही पूछा गया तो इस पर रोहित शर्मा ने कहा कि सब टीम को इंडिया को हराने में मजा आता है। उन्हें मजा लेने दो। पिछली बार जब इंग्लैंड की टीम ने भारत का दौरा किया था, उस वक्त भी कई बातें की जा रही थी। मगर हम उन बातों पर फोकस नहीं करते हैं, हम सिर्फ अच्छा क्रिकेट खेलने की कोशिश करते हैं।

रोहित शर्मा ने केएल राहुल को लेकर कही ये बात

कप्तान रोहित शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए केएल राहुल की जमकर तारीफ की। रोहित ने कहा कि राहुल क्या कर सकते हैं, हम सभी जानते हैं। वे काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार शतक लगाया था, इसके बाद हैदराबाद में भी उन्होंने 80 से ज्यादा रन की पारी खेली। हालांकि दुर्भाग्य की बात है कि इसके बाद वे चोटिल हो गए और खेल नहीं पाए। रोहित ने साफ कहा कि उन्हें कोई कारण नहीं दिखता कि राहुल टेस्ट क्यों नहीं खेल सकते। रोहित ने साफ तौर पर तो नहीं, लेकिन बातों बातों में संकेत दे दिए हैं कि 19 सितंबर से होने वाले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में केएल राहुल का खेलना करी​ब करीब पक्का है। यानी हो सकता है कि सरफराज खान को पहले मैच में बाहर बैठना पड़े। 

बांग्लादेश के हेड कोच का बड़ा बयान

बांग्लादेश के मुख्य कोच चंडिका हथुरुसिंघा ने कहा हमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ खेलने से प्रोत्साहन मिलता है। भारत आकर उनके खिलाफ खेलना आजकल सबसे अच्छी चुनौती है। सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ खेलने से आपको हमेशा यह पता चलता है कि आप कहां खड़े हैं। एक खिलाड़ी के रूप में आप हमेशा ऐसे मौके की खोज में रहते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बारे में बोलते हुए हथुरुसिंघा ने कहा कि  इससे टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है लेकिन उसे अपनी खामियों के बारे में पता है। उस सीरीज के हमने जिस तरह का प्रदर्शन किया और पिछड़ने के बाद जिस तरह से वापसी की वह शानदार रहा। भारत के खिलाफ खेलते समय एक अलग तरह का दबाव होता है। हम समझते हैं कि हम कहां खड़े हैं, हम टीम के मजबूत पक्ष और कमजोर कड़ी के बारे में जानते हैं।

महिला T20 वर्ल्ड कप के लिए प्राइज मनी का ऐलान

ICC ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए तकरीबन $7,958,000 (66,64,72,090 करोड़ रुपये) देने का ऐलान किया है, जो पिछले सीजन के दोगुने से भी ज्यादा है। विजेता की पुरस्कार राशि में भी 134% की वृद्धि की गई है और विजेता बनने वाली टीम को अब $2,340,000 ( लगभग 19,59,88,806 करोड़) मिलेंगे। वहीं उपविजेता रहने वाली टीम को $1170000 ( लगभग 9,79,78,432 करोड़ ) मिलेंगे। महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन यूएई की धरती पर होना है। पहले इसका आयोजन बांग्लादेश में होना था। लेकिन वहां के राजनीतिक हालात को देखते फिर आईसीसी ने इसे यूएई में करवाने का फैसला किया। इस बार टी20 वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसके शेड्यूल की घोषणा आईसीसी ने पहले ही कर दी है।

भारतीय हॉकी टीम ने जीती एशियन चैंपियंस ट्रॉफी

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने चीन को 1-0 से हरा दिया है। इस मैच की शुरुआत में दोनों टीमों की तरफ से कोई भी गोल नहीं कर पाया था। फिर मैच खत्म होने के कुछ मिनट पहले ही भारत के लिए जुगराज सिंह ने गोल किया। इसी गोल की वजह से भारतीय हॉकी टीम खिताब जीतने में सफल रही। भारत ने कुल पांचवीं बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। चीन ने पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी और उससे पहली ही बार में शिकस्त मिली है। 

MLC खेल सकते हैं एंडरसन

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में T20 क्रिकेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। इस फॉर्मेट ने पूरी दुनिया में धूम मचा रखी है और यही वजह है कि इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके खिलाड़ी भी T20 लीग में खेलने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं। ऐसे ही क्रिकेटरों में अब एक महान गेंदबाज का नाम शामिल हो सकता है। ये महान गेंदबाज कोई और नहीं इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जेम्स एंडरसन हैं जिनके नाम टेस्ट में 704 विकेट दर्ज हैं। एंडरसन ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। रिटायरमेंट के बाद अब एंडरसन इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ बतौर बॉलिंग मेटॉर जुड़े हुए हैं। दरअसल, जेम्स एंडरसन रिटायरमेंट के बाद एक बार फिर मैदान पर वापसी करने के मूड में हैं। जेम्स एंडरसन की 10 साल बाद T20 क्रिकेट में वापसी हो सकती हैं, क्योंकि अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) की एक टीम ने 2025 सीजन के लिए उनको अपने साथ जोड़ने में दिलचस्पी दिखाई है।

रैना और रायडू ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी को लेकर कही ये बात

भारतीय क्रिकेट टीम को दो पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना और आंबती रायडू ने भारतीय टेस्ट टीम कप्तानी को लेकर अपना राय रखा है। जहां दोनों खिलाड़ियों ने अलग-अलग नाम रखे हैं। सुरेश रैना से पूछा गया कि रोहित शर्मा की जगह टेस्ट फॉर्मेट में अगला कैप्टन कौन होगा। तब रैना ने कहा कि केएल राहुल भारतीय टीम के अगले कप्तान की भूमिका निभा सकते हैं। उनके बाद शुभमन गिल और ऋषभ पंत भी हैं और अभी बहुत समय है। वहीं रायडू ने कहा कि भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी जसप्रीत बुमराह को करना चाहिए।

रहकीम कॉर्नवाल ने रचा इतिहास

CPL में बारबाडोस रॉयल्स के गेंदबाज रहकीम कॉर्नवाल ने सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की और आधी टीम को अकेले ही निपटा दिया। उन्होंने 4 ओवर में महज 16 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए और CPL में नया इतिहास रचा। रहकीम का T20 क्रिकेट में ये सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। रहकीम कैरेबियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 5 विकेट चटकाने वाले दुनिया के 10वें और वेस्टइंडीज के महज चौथे गेंदबाज बन गए हैं। यही नहीं, CPL के इतिहास में किसी वेस्टइंडीज गेंदबाज का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं। रहकीम की शानदार गेंदबाजी की बदौलत बारबाडोस रॉयल्स ने सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के खिलाफ जीत दर्ज की और CPL 2024 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement