Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ODI सीरीज के लिए इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, सेमीफाइनल में साउथ कोरिया से भिड़ेगी टीम इंडिया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ODI सीरीज के लिए इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, सेमीफाइनल में साउथ कोरिया से भिड़ेगी टीम इंडिया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारतीय हॉकी टीम का एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में साउथ कोरिया से सामना होगा। इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार पेसर मोहम्मद शमी ने अपनी वापसी को लेकर अपडेट दिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 16, 2024 11:51 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: रविवार के दिन बांग्लादेश क्रिकेट टीम भारत पहुंची। भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इसी बीच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। इन सब के बीच बता दें कि भारतीय हॉकी टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में साउथ कोरिया के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

दलीप ट्रॉफी में कमाल कर रहे रुतुराज गायकवाड़

दलीप ट्रॉफी 2024 में दूसरे दौर के लिए राउंड के मैच खत्म हो गए हैं। इंडिया-सी और इंडिया-बी के बीच मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ है। इस मैच में इंडिया सी के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने कमाल का प्रदर्शन किया है और उन्होंने मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए हैं। इंडिया-सी के बल्लेबाजों ने पहली पारी में अच्छी बैटिंग की और 525 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया। तब टीम के लिए रुतुराज गायकवाड़ ने 58 रन की पारी खेली। इसके बाद इंडिया-सी की टीम ने दूसरी पारी में 128 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। टीम के लिए तब रुतुराज गायकवाड़ ने 62 रन बनाए। 

भारत के खिलाफ इस प्लान के साथ उतरेंगे बांग्लादेश के कप्तान

पहला टेस्ट चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा और 23 सितंबर को खत्म होगा। दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज 2-0 से जीतने के बाद बांग्लादेश इस सीरीज में पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरेगा। नजमुल हुसैन शांतो ने दोनों मैचों में जीत सुनिश्चित करने के टीम के लक्ष्य पर जोर दिया। उन्होंने एयरपोर्ट पर डेली स्टार से कहा कि हम दोनों मैच जीतने के लिए खेलेंगे। जीतने के लिए जो चीजें मायने रखती हैं, प्रक्रिया मायने रखती है हमारा लक्ष्य काम को सही तरीके से करना होगा। अगर हम अपना काम सही तरीके से करेंगे तो अच्छे नतीजे मिल सकते हैं।

भारत पहुंची बांग्लादेश की टीम

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए बांग्लादेश की टीम भारत पहुंच गई है। बांग्लादेश की टीम ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज जीती। इस सीरीज में बांग्लादेश के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। अब बांग्लादेशी टीम को भारत के खिलाफ दो टेस्ट और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। पाकिस्तान से जीतने के बाद उनके हौसले बुलंद हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ इन खिलाड़ियों को मिल सकता है रेस्ट

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर से चेन्नई में खेला जाएगा। सीरीज के पहले मुकाबले के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। वहीं दूसरे मुकाबले के लिए भी जल्द भारतीय स्क्वाड का ऐलान किया जा सकता है। बता दें कि टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जाएगी। इस सीरीज के लिए भारत के सीमित ओवरों के उपकप्तान शुभमन गिल को आराम दिया जा सकता है, जिसकी शुरुआत रविवार 6 अक्टूबर को ग्वालियर में होगी। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, गिल, जो भारतीय टेस्ट टीम का अभिन्न अंग हैं, को मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह के साथ रेस्ट दिया जाना तय है। 

डी कॉक ने CPL 2024 में जड़ा शतक

CPL 2024 का आयोजन किया जा रहा है। टूर्नामेंट में बारबाडोस रॉयल्स और गुयाना अमेजन वॉरियर्स के बीच मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस मुकाबले में 115 रनों की दमदार पारी खेली है। इस पारी के बदौलत बारबाडोस रॉयल्स ने बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल गुयाना अमेजन वॉरियर्स को 32 रनों से हरा दिया। यह मुकाबला क्विंटन डी कॉक के लिए बेहद खास रहा है। इस शतक के साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग के इतिहास में बारबाडोस रॉयल्स के बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च स्कोर दर्ज किया।

टीम इंडिया में जल्द वापसी करेंगे मोहम्मद शमी

बंगाल क्रिकेट संघ के वार्षिक पुरस्कार समारोह में बोलते हुए मोहम्मद शमी ने कहा कि कोशिश जल्दी ही कर रहा हूं क्योंकि मैं जानता हूं काफी टाइम हो गया है टीम से बाहर रहते हुए। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूँ कि जब मैं वापस आउं तो कोई दिक्कत ना हो। ऐसा माना जा रहा है कि शमी घरेलू क्रिकेट में बंगाल की टीम के लिए क्रिकेट में वापसी करने की संभावना है। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में खेल सकते हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक शमी यूपी (11 अक्टूबर) और बिहार (18 अक्टूबर) के खिलाफ बंगाल के शुरुआती रणजी मैचों में से एक या दो खेलेंगे।

डायमंड लीग हारने के बाद नीरज चोपड़ा का रिएक्शन आया सामने

नीरज चोपडा डायमंड लीग 2024 का खिताब जीतने से सिर्फ एक सेंटीमीटर से चूक गए। फाइनल में उन्होंने 87.86 मीटर का बेस्ट थ्रो किया और वह दूसरे स्थान  पर रहे। पहले स्थान पर रहने वाले ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने बेस्ट थ्रो 87.87 का किया। मामूली अंतर से नीरज का चैंपियन बनने का सपना टूट गया। उन्होंने साल 2022 में डायमंड लीग फाइनल का खिताब जीता और 2023 में वह तीसरे नंबर पर रहे थे। अब खिताब ना जीत पाने की उन्होंने बड़ी बजह बताई है। नीरज चोपड़ा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि जैसे ही 2024 सीजन समाप्त होता है। मैं उन सभी चीजों पर नजर डालता हूं, जो साल के दौरान सीखी हैं। सुधार, असफलताएं, मानसिकता के बारे में। सोमवार को मैंने प्रैक्टिस के दौरान खुद को घायल कर लिया और एक्स-रे से पता चला कि मेरे बाएं हाथ में चौथा मेटाकार्पल फ्रैक्चर हो गया है। यह मेरे लिए एक और दर्दनाक चुनौती थी। लेकिन अपनी टीम की मदद से मैं ब्रुसेल्स में भाग लेने में सफल हो सका। 

आज खेला जाएगा भारत-साउथ कोरिया सेमीफाइनल

पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय हॉकी टीम ने कांस्य पदक को अपने नाम किया था और उन्होंने इसे एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भी जारी रखा हुआ है, जिसमें लीग स्टेज के सभी 5 मुकाबलों में टीम इंडिया का एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला है। कप्तान हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अपने पहले मुकाबले में जहां मेजबान चीन को 3-0 से मात दी थी तो वहीं इसके बाद अगले मैच में उन्होंने जापान को 5-1 जबकि मलेशिया के खिलाफ 8-1 के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। इसके बाद टीम इंडिया ने लीग स्टेज के अपने आखिरी 2 मैच साउथ कोरिया और पाकिस्तान के खिलाफ खेले और इनमें भी वह 3-1 और 2-1 से जीत हासिल करने में कामयाब रहे थे। वहीं अब भारतीय हॉकी टीम खिताब जीतने से सिर्फ 2 कदम दूर है, जिसमें वह 16 सितंबर को सेमीफाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी। कोरिया के खिलाफ टीम इंडिया अपना सेमीफाइनल मैच खेलेगी।

इंग्लैंड महिला टीम ने रचा इतिहास

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम इस समय आयरलैंड के दौरे पर है, जहां पर उन्होंने वनडे सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। वहीं टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में जीत हासिल करने के बाद उन्हें दूसरे मैच में आयरिश टीम से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इसके बावजूद ये मैच इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के लिए काफी खास जरूर बन गया क्योंकि वह महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली ऐसी टीम बन गईं है जो 600 लिमिटेड ओवर्स मुकाबले खेलने में सफल हुई हैं। इंग्लैंड की टीम के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है।

विकेटकीपिंग छोड़ने को तैयार बटलर

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली गई। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया। जिसके कारण यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हो गया। अब दोनों टीम वनडे सीरीज के लिए तैयार हैं। इंग्लैंड के नियमित वनडे और टी20 कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों ही सीरीज से बाहर हैं। इसी बीच जोस बटलर ने अपनी कप्तानी को और भी बेहतर करने को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। इंग्लैंड के नियमित विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान जोस बटलर स्टंप के पीछे की अपनी भूमिका को छोड़ने के लिए तैयार हैं, क्योंकि उनकी उम्र बढ़ती जा रही है और अगर इससे उनकी कप्तानी को भी मदद मिलती है। बटलर टी20 वर्ल्ड कप के बाद से दाएं पैर की चोट के कारण मैदान से बाहर हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement