Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को हराया, ओलंपिक 2024 की सुरक्षा के लिए ली जाएगी AI की मदद, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को हराया, ओलंपिक 2024 की सुरक्षा के लिए ली जाएगी AI की मदद, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय एथलीट पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं। दूसरी ओर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशिया कप में अपना दबदबा बनाए रखा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 22, 2024 9:56 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: ओलंपिक 2024 के लिए पेरिस में पूरी तैयारी हो चुकी है। इस बार 10000 से ज्यादा एथलीट पेरिस पहुंच रहे हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा एक बड़ी जिम्मेदारी होगी। दूसरी ओर क्रिकेट जगत में क्या हो रहा है इस पर एक नजर डालें तो, भारतीय महिला टीम ने यूएई के खिलाफ खेले गए एशिया कप मैच को अपने नाम कर लिया। वहीं इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच जीत लिया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने यूएई को हराया

भारतीय महिला टीम टी20 एशिया कप 2024 में बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही है। टीम ने लगातार दो मैच जीतकर सेमीफाइनल की तरफ अपने कदम बढ़ा दिए हैं। भारतीय टीम ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था। अब भारतीय महिला टीम ने यूएई की टीम को 78 रनों से हरा दिया है। इस मैच में भारतीय टीम के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए यूएई की टीम को जीतने के लिए 202 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में यूएई की टीम 123 रन ही बना सकी। भारत के लिए हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष ने जीत में अहम रोल निभाया है। 

भारतीय महिला क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

यूएई के खिलाफ खेले गए मुकाबले को टीम इंडिया ने बड़ी आसानी के साथ अपने नाम कर लिया। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और बड़ा स्कोर खड़ा किया। यूएई के खिलाफ भारतीय महिला टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 201 रन बनाए। ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय महिला टीम ने टी20 इंटरनेशनल मैच में 200 प्लस रन बनाए हों। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था। ऐसे में 201 रन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय महिला टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बन गया है। यह स्कोर एशिया कप में भी किसी भी टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

बीसीसीआई ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया बड़ा ऐलान

खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है और इसका समापन 11 अगस्त को होगा। इस बार भारत की तरफ से 117 एथलीट ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं और भारत के पदकों की संख्या दोहरे अंक में पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन अब पेरिस ओलंपिक शुरू होने से पहले ही BCCI ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को 8.5 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। BCCI के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है।

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को हराया

इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की टीम को 241 रनों से हरा दिया है। इस मैच में इंग्लैंड के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 385 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में विंडीज की टीम 143 रन ही बना सकी। इसी के साथ इंग्लिश टीम ने सीरीज भी अपने नाम कर ली है। वह इस सीरीज में अब 2-0 से आगे है। सीरीज का तीसरा मैच शुक्रवार को खेला जाएगा।

इंग्लैंड ने रचा इतिहास

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को अपने नाम कर लिया। इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। इंग्लैंड क्रिकेट ने टेस्ट क्रिकेट के अपने 147 सालों के इतिहास में पहली बार दोनों पारियों में 400 प्लस रन बनाए हैं। इंग्लैंड की टीम 1877 से ही टेस्ट क्रिकेट खेल रही है। उन्होंने अपना पहला मैच 1877 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इस दौरान इंग्लैंड की टीम ने 1073 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन कभी भी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 400 का आंकड़ा पार नहीं किया। ये 12वां मौका है, जब टेस्ट खेलने वाली किसी टीम ने दोनों पारियों में 400 प्लस रन बनाए हों।

इंग्लैंड ने किया अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इस सीरीज के पहले मुकाबले दो मुकाबलों को इंग्लैंड की टीम ने एकतरफा अंदाज में अपने नाम कर लिया है। वहीं अब इंग्लिश टीम ने तीसरे मुकाबले के लिए अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया। इस सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुकी इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी। इंग्लैंड ने तीसरे मुकाबले के लिए अपनी प्लेइंग 11 में कोई भी बदलाव नहीं किया है। सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार को एजबेस्टन में शुरू होगा।

इंग्लैंड की प्लेइंग 11

बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रुक, जेमी स्मिथ, क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, शोएब बशीर, मार्क वुड

पेरिस ओलंपिक के लिए सुरक्षा में कोई कमी नहीं

पेरिस ओलंपिक में दुनिया भर के लगभग 10,500 खिलाड़ियों के साथ लाखों की संख्या में यहां आने वाले प्रशंसकों की सुरक्षा की सबसे बड़ी चुनौती होगी। इन खेलों पर साइबर हमलों का भी खतरा है। फ्रांस की राजधानी पेरिस में परिस्थितियां बदल गई हैं। सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाने के लिए पुलिस के साथ सेना और एआई की मदद ली जा रही है। पेरिस में पुलिस दल सड़कों पर गश्त कर रहे हैं। आसमान में लड़ाकू जेट विमान उड़ रहे और सेना की टुकड़ी को इस तरह से तैयार किया गया कि वे आपात स्थिति में किसी भी खेल स्थल या खेल गांव में आधे घंटे में पहुंच जाएं। उद्घाटन समारोह की मेजबानी करने वाले सीन नदी के किनारों को पहले खुला रखने की प्लान था, लेकिन अब दोनों किनारों पर सुरक्षा अवरोध लगाए जा रहे हैं। यूक्रेन तथा गाजा में चल रहे युद्ध और बढ़ते इंटरनेशनल तनाव के बीच पेरिस खेलों के लिए  45,000 पुलिस के साथ लगभग 10,000 सेना के जवानों को तैनात किया गया है। 

लिएंडर पेस और विजय अमृतराज को मिला खास सम्मान

भारत के महान टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और विजय अमृतराज को ‘टेनिस हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया। यह दोनों इस लिस्ट में जगह पाने वाले एशिया के पहले दो खिलाड़ी बन गए हैं। पेस के करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि अटलांटा ओलंपिक 1996 में ब्रॉन्ज मेडल जीतना रहा है। उन्होंने भारत के लिए कुल 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। इसके अलावा वह भारत की डेविस कप की कई यादगार जीत का हिस्सा रहे हैं। अमृतराज विंबलडन और अमेरिका ओपन में दो-दो बार पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। 70 साल के इस खिलाड़ी ने भारत को दो बार 1974 और 1987 में डेविस कप फाइनल में पहुंचाया है। वह अपने खेल के चरम पर एकल रैंकिंग में 18वें और युगल रैंकिंग में 23वें पायदान पर रहे हैं।

खेल गांव पहुंची भारतीय हॉकी टीम

ओलंपिक के इतिहास में अभी तक हॉकी में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है जिसमें कुल 12 पदक जीतने में कामयाबी मिली है। वहीं टोक्यो में हुए पिछली बार के ओलंपिक खेलों में भारतीय हॉकी टीम कांस्य पदक को जीतने में कामयाब हो सकी थी जो काफी लंबे समय के बाद इस इवेंट में टीम ने कोई पदक जीता था। वहीं फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों में अबकी बार हॉकी टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है जिसके पीछे उनका पिछले एक साथ शानदार प्रदर्शन भी है। पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए भारतीय हॉकी टीम खेल गांव भी पहुंच चुकी है।

नीरज चोपड़ा ओलंपिक के लिए पूरी तरह से फिट

पेरिस ओलंपिक में सभी को नीरज से गोल्ड जीतने की उम्मीद है तो वहीं उनके कोच बार्टोनिट्ज ने उनकी फिटनेस को लेकर पीटीआई को दिए अपने बयान में कहा कि सब कुछ हमारी प्लानिंग के अनुसार चल रहा है। फिलहाल नीरज को जांघ की चोट की कोई समस्या नहीं है और यह पूरी तरह से ठीक है। हम सभी को उम्मीद है कि ओलंपिक में नीरज अपनी पूरी क्षमता के साथ खेलेंगे और 100 फीसदी देने की कोशिश करेंगे। ओलंपिक में अभी कुछ दिन का समय है इसलिए हमने ट्रेनिंग का स्तर बढ़ा दिया है जिसमें नीरज थ्रोइंग का सत्र कर रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement