Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत पैरालंपिक में जीता 29वां मेडल, मोईन अली ने लिया संन्यास, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत पैरालंपिक में जीता 29वां मेडल, मोईन अली ने लिया संन्यास, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत ने पैरालंपिक 2024 के 10वें दिन दो मेडल जीते हैं। दिलीप ट्रॉफी में रुतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में इंडिया सी ने अपना पहला मुकाबला जीत लिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 08, 2024 11:12 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारतीय खेल जगत के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा। भारत ने शनिवार को पैरालंपिक 2024 में दो मेडल जीते। जिसमें एक गोल्ड मेडल भी शामिल है। यह गोल्ड मेडल नवदीप ने जैवलिन थ्रो में जीता है। इसके अलावा दिलीप ट्रॉफी में इंडिया सी की टीम इंडिया डी को हरा दिया है। क्रिकेट जगत से भी कई खबरें सामने आई हैं। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

मोईन अली ने लिया संन्यास

इंग्लैंड की टीम इन दिनों श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है। इसी बीच इंग्लैंड के एक दिग्गज खिलाड़ी मोईन अली ने अचानक से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए यह एक बड़ा झटका है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम में मोईन अली का योगदान काफी अहम रहा था। उन्होंने इंग्लैंड के लिए दो वर्ल्ड ट्रॉफी भी जीती थी। जहां उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2019 और टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

रुतुराज गायकवाड़ की टीम ने जीता मैच

दिलीप ट्रॉफी में रुतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली इंडिया-सी की ने श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली इंडिया-डी को 4 विकेट से हरा दिया है। इंडिया सी के लिए युवा प्लेयर्स ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। इनमें मानव सुथार, आर्यन जुयाल, बाबर इंद्रजीत और रजत पाटीदार शामिल हैं। इन प्लेयर्स ने अपने दम पर इंडिया-सी की टीम को जीत दिलाई है। इंडिया-डी की टीम ने इंडिया-सी की टीम को 233 रनों टारगेट दिया, जिसे इंडिया-सी ने आसानी से हासिल कर लिया।

ऋषभ पंत ने दिलीप ट्रॉफी में खेली शानदार पारी

दिलीप ट्रॉफी 2024 में इंडिया ए और बी टीम के बीच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में जहां पहले 19 साल के मुशीर खान ने अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान खींचा तो वहीं अब सीनियर खिलाड़ियों में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत का तीसरे दिन के खेल में बल्ले से कमाल देखने को मिला है। पंत जो इस मुकाबले की पहली पारी में 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। उन्होंने दूसरी पारी में अपने स्वाभाविक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली है। पंत के प्रदर्शन पर भारत और बांग्लादेश के खिलाफ आगामी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले सेलेक्टर्स की नजरें टिकी हुईं थी उन्होंने उनकी टेंशन को भी अपनी इस पारी के दम पर दूर जरूर कर दिया होगा।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ बने हेड कोच

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कुछ दिन पहले ही ब्रेंडन मैकुलम को टेस्ट के अलावा लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में भी टीम का हेड कोच बनाने का ऐलान किया था। वहीं अब ईसीबी ने दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है जिसमें वह इंग्लैंड लायंस टीम के हेड कोच का पद संभालेंगे। एंड्रयू फ्लिंटॉफ इससे पहले इंग्लैंड सीनियर टीम के लिए पिछले कुछ समय से असिस्टेंट कोच पद की जिम्मेदारी को संभाल रहे थे लेकिन अब वह इंग्लैंड लायंस टीम के लिए हेड कोच की जिम्मेदारी को संभालेंगे, जिसमें वह इस भूमिका की शुरुआत अक्टूबर महीने में होने वाले साउथ अफ्रीका के दौरे के साथ करेंगे।

ट्रेविस हेड ने किया कमाल

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने स्कॉटलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले को 6 विकेट से अपने नाम करने के साथ इस सीरीज को 3-0 से जीतने में सफलता हासिल की। एडिनबर्ग के मैदान पर खेले गए सीरीज के तीसरे टी20 मैच में ट्रेविस हेड के बल्ले से सिर्फ 12 रनों की पारी देखने को मिली लेकिन उन्होंने इसके दम पर ग्लेन मैक्सवेल और शेन वॉटसन को पीछे छोड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने के मामले में दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। हेड ने इस सीरीज के पहले मैच में शानदार 80 रनों की पारी खेली थी लेकिन दूसरे मुकाबले में वह अपना खाता भी खोलने में कामयाब नहीं हो सके थे।

खराब लाइट के कारण वोक्स बने स्पिनर

इंग्लैंड और श्रीलंका के खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला लंदन के ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। ओवल टेस्ट मैच में दूसरे दिन के खेल में जब श्रीलंकाई टीम की पहली पारी शुरू हुई तो 7वें ओवर में रौशनी खराब होने की वजह से उस समय गेंदबाजी कर रहे क्रिस वोक्स को अंपायर ने गेंदबाजी करने से रोक दिया। अंपायर ने इंग्लैंड के कप्तान ओली पोप को खराब लाइट के बारे में बताया। वोक्स अपने ओवर की 2 गेंद फेंक चुके थे और उन्होंने इसके बाद अपना ओवर पूरा करने के लिए स्पिन गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसमें उन्होंने अगली 4 गेंदों में 6 रन दिए। इस दौरान इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी वोक्स की स्पिन गेंदबाजी को देखकर अपनी हंसी नहीं रोक सके, जिसका वीडियो भी अब खूब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

नवदीप ने पैरालंपिक में जीता गोल्ड मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। जैवलिन थ्रो के एफ 41 वर्ग के फाइनल में भारत के नवदीप ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने दमदार खेल दिखाते हुए  47.32 मीटर का थ्रो किया। पहले उन्हें इस इवेंट का सिल्वर मेडल दिया गया था और गोल्ड रिपब्लिक ऑफ ईरान के सयाह बेइत ने जीता था। लेकिन फिर ईरान के पैरा एथलीट को डिसक्वालीफाई कर दिया गया। इसी वजह से भारत के नवदीप को स्वर्ण पदक मिल गया। इस इवेंट में 44.56 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल चीन के सन पेंगजियांग ने जीता। ब्रॉन्ज मेडल इराक के नुखैलावी वाइल्डन के खाते में गया। उन्होंने कुल 40.46 मीटर का थ्रो किया।  

सिमरन शर्मा ने जीता सिल्वर मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय पैरा एथलीट सिमरन शर्मा ने महिलाओं की 200 मीटर टी12 इवेंट के फाइनल में 24.75 सेकेंड में रेस को पूरा करने के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की। सिमरन ने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और पोडियम पर फिनिश किया है। इस इवेंट में क्यूबा की ओमारा डूरंड ने 23.62 सेकेंड में रेस को पूरा करते हुए गोल्ड मेडल जीता जबकि वेनेजुएला की एलेजांद्रा पेरेज़ ने 24.19 सेकंड में रेस को पूरा करने के साथ सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहीं। भारत का ये पेरिस पैरालंपिक में 28वां पदक है।

पैरालंपिक में भारत इस स्थान पर मौजूद

पैरालंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस का राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। जहां भारतीय पैरा एथलीट लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पैरा एथलीटों ने इस बार किए गए अपने वादे को भी पूरा कर दिया है। भारतीय पैरालंपिक समिति के चीफ डी मिशन सत्य प्रकाश सांगवान ने पेरिस में पैरालंपिक शुरू होने से पहले 28 या उससे ज्यादा मेडल का वादा किया था। उन्होंने इंडिया टीवी को दिए गए अपने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात कही थी। अब भारत के पास 29 मेडल हो गए हैं। भारत इस वक्त 16वें स्थान पर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement